Connect with us

RATLAM

राजस्थान, मध्यप्रदेश के लोगों को पार्वती, कालीसिंध और चंबल नदियों के पानी का भरपूर लाभ मिलेगा – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के साथ हुई चर्चा

Published

on

राजस्थानमध्यप्रदेश के लोगों को पार्वतीकालीसिंध और चंबल नदियों के पानी का भरपूर लाभ मिलेगा – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के साथ हुई चर्चा

रतलाम 28 जनवरी 2024/ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि राजस्थान और मध्यप्रदेश के लोगों को पार्वतीकालीसिंध और चंबल नदियों के पानी का भरपूर लाभ मिलेगा। इन नदियों के जल के बंटवारे से दोनों राज्यों के लाखों किसानों का जीवन बदलेगा। विकास की नई संभावनाएं खुलेंगी। पर्यटन से लेकर औद्योगिक विस्तार मे तेजी आएगी। यह निर्णय विकास के अनेक द्वार खोलेगा। नदियों की जल राशि के उपयोग से जुड़े वर्षों पुराने मुददों का समाधान होगा।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज जयपुर प्रवास के दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के साथ इस मुददे पर आयोजित बैठक में चर्चा की। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने जयपुर मुख्यमंत्री डॉ. यादव का आत्मीय स्वागत कर स्मृति चिन्ह भेंट किया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री शर्मा से दोनों राज्यों के हित में तीन नदियों के जल बंटवारे से संबंधित विषयों पर विस्तार से चर्चा की। केन्द्र सरकार से विमर्श कर निर्णय लिया जायेगा। जयपुर में अनेक जनप्रतिनिधियों और नागरिकों ने भी मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का पुष्प गुच्छों से स्वागत किया।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा में कहा कि दोनों राज्यों की नवगठित सरकारें विकास के कामों में लगातार आगे बढ़ रही हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लगातार आगे बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में 21वीं सदी में आजादी का अमृत महोत्सव काल चल रहा है।

रबी विपणन वर्ष में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए किसान पंजीयन 5 फरवरी से

रतलाम 28 जनवरी 2024/ शासन के निर्देश अनुसार रतलाम जिले में रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए किसान पंजीयन व्यवस्था को सहज तथा सुगम बनाया गया है। किसान स्वयं के मोबाइल से घर बैठे एमपी किसान ऐप के द्वारा भी पंजीयन कर सकते हैं। किसान पंजीयन आगामी 5 फरवरी से प्रारंभ होगापंजीयन प्रक्रिया 1 मार्च तक चलेगी।

जिला आपूर्ति अधिकारी श्री आनंद गोले ने बताया कि पंजीयन की निःशुल्क व्यवस्था के तहत ग्राम पंचायत कार्यालय जनपद पंचायत कार्यालय तहसील कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्रों पर तथा सहकारी समितियां एवं सहकारी विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्रों पर पंजीयन किए जाएंगे। पंजीयन की सशुल्क व्यवस्था के तहत एमपी ऑनलाइनकिओस्ककॉमन सर्विस सेंटरलोक सेवा केंद्र तथा निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर पंजीयन करवाए जा सकते हैं।

किसान पंजीयन के समय बैंक खाता नंबर तथा आईएफएससी कोड की जानकारी उपलब्ध करानी होगी। जन धनअक्रियाशील संयुक्त बैंक खाता एवं फिनो एयरटेल पेटीएम बैंक खाता पंजीयन में मान्य नहीं होंगे। किसान अपने आधार नंबर से बैंक खाता और मोबाइल नंबर को लिंक करके उसे अपडेट रखें क्योंकि किसान द्वारा समर्थन मूल्य पर विक्रित उपज का भुगतान प्राथमिकता के आधार पर आधार लिंक बैंक खाते में किया जाएगा। किसान के भू-अभिलेख के खाते तथा खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड में दर्ज नाम से होने पर पंजीयन होगा।

किसान पंजीयन में अकृषि योग्य भूमि का रकबा पंजीयन हेतु पोर्टल पर प्रदर्शित नहीं होगा। सैटेलाइट इमेज के आधार पर अकृषि योग्य भूमि का डाटा संकलित किया जाएगा। विगत रबी एवं खरीफ में पंजीकृत खसरों पर गिरदावरी के माध्यम से दर्ज गेहूं की बोई गई फसल के खसरा को ही पंजीयन हेतु प्रदर्शित कराया जाएगा। सिकमी बटाईदार एवं वन पट्टाधारी किसानों का पंजीयन सहकारी समिति तथा सहकारी विपणन संस्था द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्रों पर किया जाएगा।

किसान गिरदावरी में दर्ज भूमि के रकबेबोई गई फसल एवं फसल की किस्म से संतुष्ट नहीं होने पर पंजीयन के पूर्व किसान द्वारा भूमि बोई गई फसल एवं फसल की किस्म में संशोधन हेतु गिरदावरी में दावा आपत्ति करनी होगी। गिरदावरी में बोई गई फसलरकबे एवं फसल की किस्म में किसी भी प्रकार का संशोधन किए जाने पर किसान पंजीयन में तदअनुसार स्वतः संशोधन हो जाएगा जिसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से एनआईसी द्वारा प्रेषित की जाएगी।

PRO RATLAM NEWS

जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर नियोजित

रतलाम 28 जनवरी 2024/ आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रो के लिए विभिन्न दलों तथा विधानसभा स्तरीय प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर नियोजित किए गए हैं। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा आदेश जारी किया गया है।

जारी आदेश के अनुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम ग्रामीण के लिए जो जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर नियोजित किए गए हैं उनमें प्राध्यापक डॉ. लक्ष्मण परवाल तथा प्राध्यापक डॉ. दिनेश जाधव शामिल है। इसी प्रकार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम शहर के लिए प्राध्यापक डॉ. अभय पाठक तथा अध्यापक डॉ. अशोक रावतविधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जावरा के लिए प्राध्यापक डॉ. बी.एस. किराडे तथा प्राध्यापक डॉ. सी.एम. मेहता तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आलोट के लिए प्राध्यापक डॉ. संजयसिंह सोलंकी तथा प्राध्यापक डॉ. गणेश राठौड़ नियोजित किए गए हैं। उपरोक्त जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स को आगामी 6 फरवरी को दोपहर 3ः00 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राज्य स्तरीय प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

नेशनल स्कालरशीप पोर्टल पर आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी

रतलाम 28 जनवरी 2024/ पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक ने बताया कि पी.एम. यशस्वी योजना अन्तर्गत पिछडा वर्गआर्थिक रुप से पिछडा वर्गविमुक्त घुमन्तु तथा अर्द्धघुमन्तु वर्ग समुदाय के कक्षा 9 से 12 वीं तक के विद्यार्थियों हेतु सत्र 2023-24 में नेशनल स्कालरशीप पोर्टल पर आनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी है। संबंधित वर्ग के विद्यार्थी आनलाईन आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

कुष्ठ जागरूकता अभियान के संबंध में बैठक 29 जनवरी को

रतलाम 28 जनवरी 2024/ राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत 30 जनवरी से 13 फरवरी तक कुष्ठ जागरूकता अभियान का आयोजन किया जाना है। इस अभियान के सफल संचालन तथा क्रियान्वयन हेतु जिला समन्वय समिति की बैठक 29 जनवरी को समय सीमा पत्रों की बैठक के पश्चात कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ8 hours ago

रतलाम में हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, मैग्जीन सहित तीन पिस्टल बरामद

झाबुआ8 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने प्रमाण पत्र भेंट किया

झाबुआ8 hours ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित+++++ प्राचार्य को नोटिस, छात्राओं की मांग अनुसार विज्ञान विषयों के लिए शिक्षकों का पैनल उपलब्ध रहेगा****** जनसुनवाई के दौरान 60 आवेदनो पर सुनवाई करते हुए निराकरण के संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश !

झाबुआ8 hours ago

प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से -प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से –

झाबुआ9 hours ago

नगर पालिका कर्मचारियों द्वारा वेतन समस्या को लेकर कलेक्टर एवं प्रभारी मंत्री को आवेदन दिया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!