Connect with us

RATLAM

महिला बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया का रतलाम में स्वागत किया गया~~~विद्यार्थियों को उनके स्कूल किसी दुकान विशेष से पाठ्य सामग्री क्रय करने के लिए बाध्य नहीं करें यह सुनिश्चित किया जाए कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश~~स्‍पर्श कुष्‍ठ जागरूकता अभियान की जिला स्‍तरीय अंतर्विभागीय समन्‍वय बैठक संपन्‍न~~~उत्कृष्ट कार्य करने पर मंत्री श्री काश्यप ने आबकारी विभाग के अधिकारियो को पुरुस्कृत किया~~~परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में छात्राओं ने प्रधानमंत्री के टिप्स सुनकर किया अमल कन्या शिक्षा परिसर रतलाम में छात्राओं ने शिक्षकों के समक्ष अपनी जिज्ञासाएं रखीं !!!

Published

on

महिला बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया का रतलाम में स्वागत किया गया

रतलाम 2जनवरी 2024/  प्रदेश की महिला बाल विकास विभाग मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया का सोमवार को रतलाम में सर्किट हाउस पर स्वागत, अभिनंदन किया गया। इस दौरान कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री प्रदीप उपाध्याय, श्री अशोक चौटाला, महिला बाल विकास विभाग अधिकारी श्री रजनीश सिन्हा, श्री आर.के. मिश्रा, सुश्री अंकिता पंड्या आदि उपस्थित थे।

विद्यार्थियों को उनके स्कूल किसी दुकान विशेष से पाठ्य सामग्री क्रय करने के लिए बाध्य नहीं करें यह सुनिश्चित किया जाए

कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

रतलाम 2जनवरी 2024/ जिला शिक्षा अधिकारी ये सुनिश्चित करें कि जिले के कोई भी प्राइवेट स्कूल विद्यार्थियों को किसी दुकान विशेष से पाठ्य सामग्री खरीदने के लिए बाध्य नहीं करें। यह निर्देश कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा सोमवार को संपन्न समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए गए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव, अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोई तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने बैठक में हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि हाउसिंग बोर्ड की भूमि पर कुछ लोगों द्वारा अवैध कब्जे की शिकायत आई है, शिकायत पर कार्रवाई तत्काल की जाए। कार्यपालन यंत्री तत्काल फाइल पुट अप करें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पात्र किसान हितग्राहियों को सम्मान राशि मिलने में दिक्कत नहीं हो, इसके लिए शत-प्रतिशत किसानों के बैंक खातों की ई केवाईसी सुनिश्चित करें। सभी एसडीएम एक सप्ताह में इस संबंध में एक प्रमाण पत्र देंगे कि उनके क्षेत्र में शत-प्रतिशत किसानों के बैंक खातों की ईकेवाईसी हो चुकी है।  कलेक्टर द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों की भी शत-प्रतिशत ई केवाईसी करना सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की भी समीक्षा की। लंबित शिकायतों के निराकरण की जानकारी प्राप्त की। समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य विभाग जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक द्वारा सीएम हेल्पलाइन में किए जा रहे निराकरण से असंतुष्टि जाहिर की। श्रम विभाग को निर्देशित किया गया कि जिले में बाल श्रमिकों की विशेष रूप से मॉनिटरिंग की जाए। विभाग मैदानी क्षेत्र में जाकर देखें की कोई भी निर्माण ठेकेदार शासन द्वारा निर्धारित सीमा से कम आयु के बच्चों को मजदूरी करने नहीं ले जा पाए। इस संबंध में निगम आयुक्त तथा श्रम विभाग को निर्देशित किया गया कि रतलाम के अलकापुरी मजदूर चौराहा, चांदनी चौक तथा दो बत्ती क्षेत्र में प्रत्येक सुबह जाकर निरीक्षण करें कि कोई बाल श्रमिक नहीं हो।

बैठक में जिला परिवहन अधिकारी द्वारा बताया गया कि कलेक्टर के निर्देशानुसार जिले में बसों के परमिट तथा अन्य कागजात चेक किए गए हैं। विभाग द्वारा 190 बसे चेक की गई इनमें से दो बसों को अनफिट पाया गया जिनको जप्त किया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिन किसानों द्वारा प्रीमियम भर दिया गया है परंतु उनकी क्लेम राशि प्राप्त नहीं हुई, ऐसे मामलों की विशेष समीक्षा करते हुए आगामी कार्रवाई की जाए।

  

स्‍पर्श कुष्‍ठ जागरूकता अभियान की जिला स्‍तरीय अंतर्विभागीय समन्‍वय बैठक संपन्‍न

रतलाम 2जनवरी 2024/ स्‍पर्श कुष्‍ठ जागरूकता अभियान का आयोजन महात्‍मा गांधीजी की पुण्‍यतिथि  30 जनवरी से प्रारंभ होकर 13 फरवरी तक किया जाएगा। इस संबंध में कलेक्‍टर श्री भास्‍कर लाक्षाकारसीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्‍णवसीएमएचओ डॉ. आनंद चंदेलकरजिला कुष्‍ठ अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील एवं विभागीय अधिकारी, कर्मचरियों की उपस्थिति में अंतर्विभागीय समन्‍वय समिति की बैठक आयोजित की गई।

कलेक्‍टर श्री भास्‍कर लाक्षाकार ने कुष्‍ठ का उपचार करवा रहे मरीजों को आवश्‍यक पुनर्वास एवं स्वस्थ्य तथा चिकित्‍सा सेवाऐं प्रदान करने के निर्देश दिए । उन्‍होने कहा कि विकृति से पीडित मरीजों को विशेष उपचार उपलब्‍ध कराऐं एवं नियमानुसार दिव्‍यांग प्रमाण पत्र बनवाकर जारी किए जाऐं तथा नये मरीजों की समय पर पहचान कर उपचार किया जाए। सीएमएचओ डॉ. आनंद चंदेलकर ने बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य  कुष्ठ पीड़ित व्यक्तियों के प्रति समाज में व्याप्त ‘‘भ्रांतियां एवं भेदभाव‘‘ को समाप्त करना है। 30 जनवरी से 13 फरवरी के मध्य ग्राम सभा में कुष्ठ की जानकारी दी जानी है एवं अपील व संकल्प का वाचन किया जाना है।

अभियान के दौरान आशाआंगनवाड़ी एवं स्वास्थ्य कर्मचारियों के द्वारा कुष्ठ की जानकारी घर-घर तक पहुंचाया जाना है। गृह भेंट के दौरान संभावित कुष्ठ रोगियों की जांच कर खोजे गये, नये कुष्ठ रोगियों की जानकारी सुचीबद्ध करके सूची खंड चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से जिला स्तर तक पहुंचाया जाना है। ग्राम सभा प्रमुख, पंचायत  सदस्यों द्वारा अपने क्षेत्र को कुष्ठ मुक्त करने का संकल्प लिया जाना है। अभियान के दौरान जिले में अधिक से अधिक नये कुष्ठ रोगियों की खोज कर उपचार प्रारंभ किया जाना एवं नये कुष्ठ रोगी के संपर्क में आये स्वस्थ व्यक्तियों को Single Dose Rifampicin खिलाया जाना है ताकि कुष्ठ के प्रसार को रोका जा सके।

डॉ. वर्षा कुरील ने बताया कि कुष्‍ठ एक  कम संक्रामक रोग है । शरीर के किसी भी भाग पर चमडी के रंग से हल्‍का दाग या धब्‍बा जिसमें सुन्‍नपन होतंत्रिकाओं में सूजनशरीर के किसी भाग में ठंडा गरम का अहसास ना होना,  कुष्‍ठ रोग के सामान्‍य चिन्‍ह एवं लक्षण है । इसकी सही समय पर जॉच और उपचार कराने पर एमडीटी ( मल्‍टी ड्रग थेरेपी ) से यह पूरी तरह ठीक हो जाता है । कुष्‍ठ रोग का पूरा उपचार सभी शासकीय स्वस्थ्य केंद्रों पर पूरी तरह निशुल्‍क उपलब्‍ध है । कुष्‍ठ माइक्रोबेक्‍टीयिम लैप्री नामक बेक्‍टीरिया से होता है। यह अनुवांशिक रोग नहीं है। यह पूर्व जन्‍मकेपापों से नहीं होता है। इस रोग की शुरूआत  में जॉच और पहचान हो जाए तो पूर्ण रूप से ठीकहो जाता है एवं शरीरिक विकलांगता से बचाया जा सकता है।  इसका इलाज कुछ मामलों में छ: माह एवं कुछ मामलोंमें एक वर्ष तक कराना होता है।

उत्कृष्ट कार्य करने पर मंत्री श्री काश्यप ने आबकारी विभाग के अधिकारियो को पुरुस्कृत किया

रतलाम 2जनवरी 2024/ सहायक आबकारी आयुक्त नीरजा श्रीवास्तव ने बताया 26 जनवरी पर मंत्री श्री चेतन्य काश्यप द्वारा आबकारी विभाग के अधिकारियों द्वारा राजस्व वसूली के साथ ही सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री मनीष बर्वे  द्वारा विदेशी मदिरा भण्डागार जावरा का कार्य निष्ठापूर्वक निर्वहन किया। साथ ही सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री विजय मेड़ाश्रीमती वन्दना अग्रवाल एवं श्री पुष्पराज सिंह चौहान आबकारी उपनिरीक्षक को उत्कृष्ट कार्य करने पर प्रशस्ति पत्र इन्हें प्रदान किया गया। कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा भी इनके कार्यों की प्रशंसा की गई।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में छात्राओं ने प्रधानमंत्री के टिप्स सुनकर किया अमल

कन्या शिक्षा परिसर रतलाम में छात्राओं ने शिक्षकों के समक्ष अपनी जिज्ञासाएं रखीं

रतलाम 2जनवरी 2024/ देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को दिए गए टिप्स को शासकीय कन्या शिक्षा परिसर रतलाम की छात्राओं ने गंभीरता से सुना और उस पर अमल भी किया।

प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के अंतर्गत सीधा प्रसारित कार्यक्रम शासकीय कन्या शिक्षा परिसर रतलाम में छात्राओं को दिखाया गया । प्रधानमंत्री जी द्वारा परीक्षा के दौरान तनाव से मुक्तिपरीक्षा की तैयारीशारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य में संतुलनपरीक्षा की घबराहट से मुक्ति के उपाय आदि बिंदुओं पर छात्राओं ने विचार विमर्श किया। प्राचार्य श्री गणतंत्र मेहता के मार्गदर्शन में बालिकाओं ने प्रधानमंत्री के उद्बोधन के उपरांत अपनी-अपनी जिज्ञासाएं रखीं जिनका समाधान विद्यालय के शिक्षकों द्वारा किया गया। बालिकाओं ने अध्ययन के तरीकेतनाव दूर करने के उपायप्रातः कालीन शिक्षा और देर रात तक जाकर अध्ययन करने निरंतर अभ्यास करने आदि कई सारे प्रश्न रखे जिनका समाधान शिक्षकों द्वारा किया गया।

बालिकाओं ने प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए टिप्स को परीक्षा के लिए उपयोगी बताया और इन टिप्स से अध्ययन में सहायता मिलने की बात कही । इस दौरान विद्यालय परिवार के सभी शिक्षक मौजूद थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ7 hours ago

रतलाम में हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, मैग्जीन सहित तीन पिस्टल बरामद

झाबुआ7 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने प्रमाण पत्र भेंट किया

झाबुआ7 hours ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित+++++ प्राचार्य को नोटिस, छात्राओं की मांग अनुसार विज्ञान विषयों के लिए शिक्षकों का पैनल उपलब्ध रहेगा****** जनसुनवाई के दौरान 60 आवेदनो पर सुनवाई करते हुए निराकरण के संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश !

झाबुआ7 hours ago

प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से -प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से –

झाबुआ8 hours ago

नगर पालिका कर्मचारियों द्वारा वेतन समस्या को लेकर कलेक्टर एवं प्रभारी मंत्री को आवेदन दिया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!