Connect with us

RATLAM

कैरियर मार्गदर्शन और वार्षिक पुरस्कार वितरण संपन्न सी एम राइज विनोबा रतलाम में हुआ शिक्षक सम्मान विद्यार्थियों को मिले पुरस्कार, खिल उठे चेहरे शत प्रतिशत परिणाम पर शिक्षक हुए सम्मानित`~~~कैरियर मार्गदर्शन और वार्षिक पुरस्कार वितरण संपन्न सी एम राइज विनोबा रतलाम में हुआ शिक्षक सम्मान विद्यार्थियों को मिले पुरस्कार, खिल उठे चेहरे शत प्रतिशत परिणाम पर शिक्षक हुए सम्मानित~~बजट में गरीब, महिला, युवा और किसान सहित सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है – मुख्यमंत्री डॉ. यादव मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सर्वजन हिताय बजट के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी और केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण का माना आभार!!!!

Published

on

अल्पविराम कार्यक्रम आयोजित किया गया

रतलाम 01 फरवरी 2024/ राज्य आनंद संस्थान का अल्पविराम कार्यक्रम शाना ग्लोबस स्कूल रतलाम में बोहरा समाज के साथ आयोजित किया गया। जिला समन्वयक सीमा अग्निहोत्री ने  बताया कि मास्टर ट्रेनर पुष्पेंद्र सिंह सिसौदियाअणिमा आचार्य, गिरीश सारस्वत ने जीवन के लेखा-जोखा और रिश्ते का सत्र लिया। आनंदम सहयोगी ईश्वर सिंह राठौर, सीमा त्रिवेदी  सुरेंद्र अग्निहोत्री ने आनंद की ओर  सत्र लिया। स्कूल की प्राचार्य तसनीम कांगसावला  ने कार्यक्रम को खूब सराहा। संस्था के डायरेक्टर कईस कांगसावला ने  मप्र राज्य आनंद संस्थान का आभार माना।

कैरियर मार्गदर्शन और वार्षिक पुरस्कार वितरण संपन्न~~सी एम राइज विनोबा रतलाम में हुआ शिक्षक सम्मान~~विद्यार्थियों को मिले पुरस्कारखिल उठे चेहरे~~शत प्रतिशत परिणाम पर शिक्षक हुए सम्मानित

रतलाम 01 फरवरी 2024/ विद्यार्थी का बैकग्राउंड मायने नहीं रखता है। किसी भी माध्यम और परिवेश का विद्यार्थी ईमानकैदारी व दृढ़ निश्चय के साथ प्रयास करें तो सफलता सुनिश्चित है। एकेडमिक्स को बेहतर बनाना है और कांसेप्ट को समझना है। उक्त विचार व्यक्त करते हुए श्री योगेश सिंह चौहान जूनियर कमीशंड ऑफिसर (रिटा.) इंडियन नेवी ने सी एम राइज विनोबा रतलाम में विद्यार्थियों को कैरियर मार्गदर्शन दिया। उन्होंने साधन से अधिक कमिटमेंट को महत्वपूर्ण बताया।

 

विशेष अतिथि मोनिका ठाकुर सूबेदार म. प्र. पुलिस ने बालिकाओं को प्रेरित करते हुए करियर पर फोकस करने का आग्रह किया। उन्होंने संस्कृति को बचाने और युवावस्था के भटकाव के दुष्प्रभाव भी बताएं। वार्षिक पुरस्कार वितरण के अंतर्गत वर्ष भर चलने वाली गतिविधियों में विभिन्न स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किया गया। शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम देने वाले तथा टीचर ऑफ द ईयर के रूप में चयनित शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के छात्र दल द्वारा सरस्वती वंदना, देशभक्ति गीत एवं नृत्य की प्रस्तुति की गई।

स्वागत उद्बोधन उप प्राचार्य गजेंद्र सिंह राठौड़ ने तथा प्रतिवेदन वाचन मंजूलिका खरे ने किया। संचालन रुपाली जैन तथा आभार हर्षिता सोलंकी ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य संध्या वोरा ने की तथा आभार मीनाक्षी अग्रवाल ने व्यक्त किया। दो दिवसीय वार्षिक पुरस्कार कार्यक्रम के तहत प्रथम दिवस प्राथमिक विद्यालय खंड के विद्यार्थियों को विकासखंड शिक्षा अधिकारी एम.एल. डामोर ने पुरस्कृत किया। संचालन प्रदीप वैष्णव ने तथा आभार अमित झा ने व्यक्त किया। इस दौरान नन्हे मुन्ने बच्चों द्वारा अंग्रेजी स्किड का प्रदर्शन किया गया। प्रधानाध्यापक अनिल मिश्रा के मार्गदर्शन में विज्ञान मॉडल की प्रदर्शनी लगाई गई तथा सीमा चौहान द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का मार्गदर्शन किया गया।

 

 कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के तहत जिले में प्रतिबंधात्मक आदेश लागू

रतलाम 01 फरवरी 2024/कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा मध्य प्रदेश दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 तथा मध्य प्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश लागू किए गए हैं। उक्त आदेश आगामी हायर सेकेंडरीहाई स्कूल परीक्षाओं के मद्देनजर लागू किए गए हैं।

जिला दंडाधिकारी द्वारा रतलाम जिले की सीमा में लोक प्रशांति कायम रखनेकानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने तथा ध्वनि उत्पन्न करने वाले यंत्रों की रोकथाम के लिए लागू किए गए प्रतिबंधात्मक आदेशों में कहा गया है कि रतलाम जिले की सीमा में रात्रि 1100 बजे के उपरांत प्रातः 1100 बजे तक डीजे लाउड स्पीकर इत्यादि ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग करना प्रतिबंधित होगा। अन्यथा डीजे इत्यादि उपकरण जप्त करते हुए कोलाहल नियंत्रण अधिनियम तथा धारा 144 के प्रावधानों का उल्लंघन माना जाकर अभियोजन की कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा केन्द्रो के आसपास 100 मीटर की परिधि के भीतर किसी भी प्रकार के ध्वनि विस्तारक यंत्रोंवाद्य यंत्रों का प्रयोग नहीं किया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों के आसपास 100 मीटर की परिधि की भीतर किसी भी प्रकार की सभाजुलूसमीटिंगरैली का आयोजन अथवा आगमन नहीं किया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों के आसपास 100 मीटर की परिधि की भीतर कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की आग्नेय शस्त्रफायर आर्म्स तथा घातक अस्त्र शस्त्र जैसे बंदूकपिस्टलरिवाल्वरबल्लमखंजरशमशीर लेकर नहीं चलेगा और ना ही किसी भी प्रकार का घातक हथियार जिसे जनसाधारण को चोट पहुंचाने के प्रयोग में लाया जा सकने का खतरा हो धारित कर सार्वजनिक रूप से नहीं निकलेगा चाहे वह लाइसेंस धारी ही क्यों ना हो। परीक्षा केन्द्रों के आसपास 100 मीटर की परिधि के भीतर पांच या पांच से अधिक व्यक्ति अथवा समूह का अनाधिकृत रूप से प्रवेश वर्जित होगा। यदि कोई व्यक्ति उपरोक्त आदेश का उल्लंघन करेगा तो वह भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 188 के अंतर्गत दंडनीय अपराध का दोषी होकर उसे विधि के प्रावधानों के तहत अभियोजित किया जाएगा।

 बजट में गरीबमहिलायुवा और किसान सहित सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सर्वजन हिताय बजट के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी और केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण का माना आभार

 

रतलाम 01 फरवरी 2024/ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश को प्रगति पथ पर अग्रसर करने के प्रयास निरंतर जारी हैं। लेखानुदान के रूप में प्रस्तुत किया गया आज का बजट सर्वहितैषी और सर्वस्पर्शी है। बजट में गरीबमहिलायुवा और किसान सहित सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। देश में जारी विकास और जनकल्याण के कार्यों से 25 करोड़ आबादी गरीबी रेखा से बाहर आयी हैजो बड़ी उपलब्धि है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के प्रयासों से भारत विश्व की चौथी अर्थव्यवस्था के रूप में परिवर्तित हुआ है। आने वाले समय में हम श्री मोदी जी की मंशा के अुनरूप भारत को विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाने के संकल्प को साकार करेंगे। अमृतकाल में वर्ष 2047 तक भारत विश्व का प्रथम राष्ट्र होगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने केन्द्रीय बजट पर मुरैना प्रवास के दौरान अपनी प्रतिक्रिया दी।

 

डिजिटल इंडिया की संकल्पना से देश बढ़ेगा आगे

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि देश में दो करोड़ लोगों को आवास उपलब्ध कराने की जो कल्पना की गई हैवह अद्भुत है। प्रधानमंत्री श्री मोदी का संकल्प है कि कोई भी घर पक्की छत के बिना न रहे। मध्यम वर्ग के लिए लाई गई नयी आवास योजना भी उपलब्धिपरक है। बजट में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता को आयुष्मान योजना का लाभ देने की व्यवस्था की गई है। गरीब परिवारों को इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने की लंबे समय से दरकार थी। डिजिटल इंडिया को प्रोत्साहित करने की दिशा में किए जा रहे कार्य और डिजिटल इंडिया के माध्यम से क्रियान्वित किए जा रहे सुधार कार्यों से भारत बहुत आगे बढ़ेगा। नौ से चौदह वर्ष की बालिकाओं के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सीनेशन की सुविधा के लिए केन्द्रीय वित्त मंत्री बधाई की पात्र हैं। आगामी समय में एक करोड़ घरों में रूफ टॉप सोलर प्लांट के अंतर्गत बनाई नई योजना से इन घरों में 300 यूनिट बिजली बचत का मार्ग प्रशस्त होगा। यह ऊर्जा की बचत के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम सिद्ध होगा और हम सबको इसका लाभ मिलेगा।

 

मध्यप्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। पर्यटन क्षेत्र में ब्याज मुक्त दीर्घावधि ऋण देने के निर्णय से पर्यटन का सर्वांगीण विकास होगा। उड़ान योजना में 517 नए रूट पर एयरपोर्ट का निर्माण और विस्तार हवाई यातायात की प्रगति की दिशा में मील का पत्थर सिद्ध होगा और इससे मध्यप्रदेश में भी हवाई यातायात का विस्तार होगा।

 

हम मध्यप्रदेश को देश में नंबर वन बनाने की ओर अग्रसर होंगे

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रस्तुत बजट भारत की प्रगति-उन्नति और आर्थिक दृष्टि से उम्मीदों भरा है। राज्य सरकार लेखानुदान में बजट का लाभ लेगी और हम मध्यप्रदेश को देश में नंबर वन बनाने की ओर अग्रसर होंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण को सर्वजन हिताय बजट प्रस्तुत 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!