Connect with us

RATLAM

श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न की घोषणा अत्यंत सुखद और आनंददायी है- गुमानसिंह डामोर श्री आडवानी को भारत रत्न दिये जाने पर सांसद ने दी बधाई  ।

Published

on

श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न की घोषणा अत्यंत सुखद और आनंददायी है- गुमानसिंह डामोर
श्री आडवानी को भारत रत्न दिये जाने पर सांसद ने दी बधाई  ।


झाबुआ
। भाजपा संस्थापकों में शामिल लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का एलान किया गया है। भाजपा के दोनों दिग्गज नेताओं अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी को भी भाजपा सरकार के कार्यकाल में ही सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का फैसला किया गया। इस सम्मान को लेकर  द्वात्रीय सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए भारत सरकार के मुखिया प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी का आभार व्यक्त करते हुए भाजपा के 96 वर्षीय संस्थापक व्यक्तित्व श्री लालकृष्ण आडवानी जी एवं उनके परिवार को बधाईयां प्रेषित की है ।
श्री डामोर ने कहा है कि वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का एलान किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी। गौरतलब है कि मोदी सरकार के ही कार्यकाल में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को साल 2015 में भारत रत्न से नवाजा गया था। अब उसके करीब नौ साल बाद भाजपा संस्थापकों में शामिल लालकृष्ण आडवाणी को भी भारत रत्न देने का एलान किया गया है। भाजपा के दोनों दिग्गज नेताओं को भाजपा सरकार के कार्यकाल में ही सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का फैसला किया गया।
उन्होने कहा कि भाजपा आज देश की राजनीति के शिखर पर है और उसे यहां तक पहुंचाने में श्री अटल बिहारी वाजपेयी और श्री लालकृष्ण आडवाणी की अहम भूमिका है। दोनों नेता करीब सात दशकों तक भाजपा की राजनीति की धुरी रहे और भाजपा के गठन से लेकर भाजपा को बड़ी राजनीतिक ताकत बनाने में इन दोनों नेताओं की केंद्रीय भूमिका है।  लालकृष्ण आडवाणी ने भाजपा को संगठन के स्तर पर मजबूत बनाने और पार्टी से विभिन्न नेताओं को जोड़ने का काम किया। साथ ही उन्होंने राम मंदिर आंदोलन के जरिए भाजपा को एक राजनीतिक ताकत के रूप में घर-घर में पहचान दिलायी। वहीं राजनीतिक परिदृश्य में भाजपा की स्वीकार्यता को बढ़ाने में  श्री अटल बिहारी वाजपेयी के करिश्माई व्यक्तित्व की अहम भूमिका रही।
श्री डामोर के अनुसार लालकृष्ण आडवाणी जहां भाजपा की हिंदुत्ववादी राजनीति का चेहरा रहे, वहीं अटल बिहारी वाजपेयी की पहचान पार्टी के उदार चेहरे के रूप में बनी। इन दोनों नेताओं की जोड़ी के दम पर ही भाजपा जहां विभिन्न पार्टियों के साथ गठबंधन कर देश को पहली गैर कांग्रेसी स्थायी सरकार देने में सफल रही, साथ ही अपने हिंदूवादी एजेंडे पर भी टिकी रही। यही वजह रही कि साल 1984 में जहां भाजपा के दो सांसद थे तो साल 1999 में पार्टी ने 182 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी।
श्री डामोर ने कहा कि श्री आडवाणीजी का जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर भारत उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का है। उन्होंने गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं.। श्री लालकृष्ण आडवाणी 5 बार लोकसभा और 4 बार राज्यसभा से सांसद रहे हैं। 3 बार भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष भी रहे चुके हैं. 2002 से 2004 तक वह देश के उपप्रधानमंत्री भी रहे हैं।
श्री गुमानसिंह डामोर ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। देश के वरिष्ठतम नेता और हम सभी के मार्गदर्शक श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न की घोषणा अत्यंत सुखद और आनंददायी है । आजादी के बाद देश के पुनर्निर्माण में आडवाणीजी की अहम भूमिका रही है। आडवाणी जी राजनीति में शुचिता के जीवंत उदाहरण है। आडवाणी जी को ’’भारत रत्न’’ घोषित करने के लिए मैं प्रधानमंत्री श्रीमोदी जी को धन्यवाद देता हूं तथा आडवाणी जी के स्वस्थ्य और दीर्घायु की प्रार्थना की है ।
उन्होने बताया कि श्री लालकृष्ण आडवाणी का जन्म पाकिस्तान के कराची में 8 नवंबर 1927 को एक हिंदू सिंधी परिवार में हुआ था। आडवाणी की शुरुआती शिक्षा कराची के सेंट पैट्रिक हाई स्कूल से हुई। भारत-पाकिस्तान विभाजन के बाद आडवाणी का परिवार पाकिस्तान छोड़कर भारत के मुंबई में आकर बस गया। आडवाणी विभाजन से पहले से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े थे और भारत आने के बाद वे आरएसएस के प्रचारक बन गए। आरएसएस के साथ उन्होंने राजस्थान में काम किया। साल 1957 में आडवाणी जनसंघ के लिए काम करने के लिए दिल्ली आ गए। दिल्ली में आडवाणी अटल बिहारी वाजपेयी के घर में ही रहे थे। श्री डामोर ने भाजपा के ऐसे मुर्धन्य नेता श्री लालकृष्ण आडवानी को ’’भारत रत्न’’ दिये जाने पर पूरे संसदीय क्षेत्र की ओर बधाईयां देते हुए उनके दीर्घायु होने की कामना की तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रमोदी का आभार व्यक्त किया है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

अनेक साधुओं की जन्म नगरी में नगर गौरव दिगम्बर संत श्री पुण्य सागर जी का 6 मई को होगा भव्य मंगल प्रवेश

अलीराजपुर18 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली नाबालिक लड़की से दुष्कर्म मामले में पीड़ित परिवार के घर पहुंचे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ।

झाबुआ20 hours ago

बंदर की पकड़ने के लिए प्रशासनिक अमला सुबह से सक्रिय.                                                                                        अमले को मिली सफलता बंदर आया कैद मे.

RATLAM1 day ago

भाजपा जिला अध्यक्ष ने मंडलों में प्रचार हेतु रवाना किए रथ  **** भाजपा पार्षद दल ने कलेक्टर से की नेता प्रतिपक्ष के विरूद्ध कडी कार्यवाही की मांग**** सेक्टर संयोजक एवं बडावदा मंडल प्रभारी की नियुक्ति

RATLAM1 day ago

प्रेक्षकगणों ने एमसीएमसी कक्ष का निरीक्षण किया**आयोग को प्रतिदिन दी जाने वाली रिपोर्ट में ढिलाई नहीं बरती जाए प्रेक्षकगणों द्वारा लोकसभा निर्वाचन के संदर्भ में बैठकें ली गई**माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण संपन्न हुआ**प्रेक्षकों ने सिविजिल तथा वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया***आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब जब्त***जिला जिला चिकित्सालय रतलाम में आगजनी से बचाव के लिए किया गया मॉकड्रिल***

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!