Connect with us

RATLAM

जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न~~उन्मुखीकरण कार्यक्रम में अनुपस्थित 18 जन शिक्षकों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए गए~~विधायक डा. पाण्डेय द्वारा क्षेत्र में जनहित तथा विकास की बात की गई~~तत्काल प्रबंधन से अधिक जनहानि नहीं हुई : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

Published

on

जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न

रतलाम 08 फरवरी 2024जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में मतदाता सूची पुनरीक्षण अन्तर्गत 8 फरवरी को अंतिम प्रकाशन उपरांत उपजिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. शालिनी श्रीवास्तव द्वारा उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को फोटोयुक्त मतदाता सूची के सेट तथा सीडी प्रदान की गई। बताया गया है कि मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन उपरांत जिले में मतदाताओं की कुल संख्या 11 लाख 3 हजार 422 है। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 5 लाख 51 हजार तथा महिला मतदाताओं की संख्या 5 लाख 52 हजार 208 है।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार मतदाताओं की संख्या निम्नानुसार है- विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम ग्रामीण में कुल मतदाता 2 लाख 13 हजार 790 हैयहां पुरुष मतदाता 1 लाख 6 हजार 915 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 6 हजार 864 है। इसी प्रकार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम शहर में कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 17 हजार 035 हैइनमें पुरुष मतदाता 1 लाख 7 हजार 677 तथा महिला मतदाता 1 लाख 9 हजार 353 है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सैलाना में कुल मतदाता संख्या 2 लाख 11 हजार 374 हैइनमें पुरुष मतदाता 1 लाख 4 हजार 473 तथा महिला मतदाता 1 लाख 6 हजार 900 है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जावरा में कुल मतदाता संख्या 2 लाख 37 हजार 878 हैइनमें पुरुष मतदाता 1 लाख 18 हजार 895 तथा महिला मतदाता 1 लाख 18 हजार 974 है। इसी प्रकार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आलोट में कुल मतदाता संख्या 2 लाख 23 हजार 345 हैइनमें पुरुष मतदाता 1 लाख 13 हजार 220 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 10 हजार 117 है।

उन्मुखीकरण कार्यक्रम में अनुपस्थित 18 जन शिक्षकों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए गए

रतलाम 08 फरवरी 2024/जिला शिक्षा केंद्र द्वारा विगत 3 जनवरी को जिले के सभी जनशिक्षकों के लिए पिपलोदा में एफएलएन मेले में एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें बगैर सूचना के अनुपस्थित पाए गए 18 जनशिक्षकों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। उनके द्वारा असंतोषजनक स्पष्टीकरण प्राप्त होने पर उनके विरुद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

जिला परियोजना समन्वयक श्री बी.के. पाटीदार ने बताया कि जिन जनशिक्षकों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है उनमें आलोट के श्री मेवाराम डोडियारबाजना के श्री गोपालगोदीधर्मसी के श्री अशोक कुमाररोजाना के श्री मिर्जा मकसूद बैगबरडिया गोयल के श्री कैलाश वक्तरीउत्कृष्ट जावरा के श्री असीम चौधरीबालिका कमला नेहरू जावरा की श्रीमती केसर खानश्री मोहनलालपिपलिया जोधा के श्री भगवानसिंह सिसोदियाश्री नंदकिशोर कारपेंटररिंगनोद के श्री सौरभ गुप्तासरसी के श्री शिवनारायण धाकड़नगरा की श्रीमती संध्या जैनधरॉड के श्री महेंद्र सिंह भाटीधौंसवास की श्रीमती ज्योति तिवारीशिवपुरी के श्री मनोज केसरभीलों की खेडी के श्री काशीराम अमजेरिया तथा बालक सरवन के श्री रामसेवक सिंह शामिल है।

विधायक डा. पाण्डेय द्वारा क्षेत्र में जनहित तथा विकास की बात की गई

रतलाम 08 फरवरी 2024/प्रदेश विधानसभा के पहले सत्र के पहले प्रश्न में जावरा विधायक डॉ. राजेंद्र पांडेय ने उच्च शिक्षाखेल व युवा कल्याण तथा तकनीकी शिक्षा में सुविधाओं को लेकर बात की गई।

विधानसभा के सत्र में पहला प्रश्न विधायक डॉ. पांडेय का था। इस सत्र की शुरुआत करते हुए डॉ. पांडेय ने प्रदेश सरकार के प्रति धन्यवाद दिया कि रतलाम जिले में विभिन्न स्थानों पर महाविद्यालय प्रारंभ किए गए ल्ोकिन अशासकीय विधि महाविद्यालय को 60 एवं कन्या महाविद्यालय को 53 वर्ष होने के बाद क्षेत्रफल व छात्र-छात्राओं की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए जिले के सेंटर पाइंट जावरा में नवीन कन्या व विधि महाविद्यालय प्रारंभ किये जाने का आग्रह कियाजिस पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री परमार ने कहा कि इस हेतु परीक्षण करा कर कार्यवाही की जाएगी। श्री परमार ने कहा कि जावरा महाविद्यालय की छात्र कैपिसिटी व संसाधन बढ़ाये जाएंगे। विधायक डॉ. पांडेय की मांग पर श्री परमार ने जावरा में एमए अंग्रेजी व समाजशास्त्र का संकाय अगले सत्र से शुरू करने तथा बीए होम साइंस के लिए परीक्षण करने की बात कही।

विधायक डॉ. पांडेय के जावरा व पिपलौदा में खेल स्टेडियम की स्वीकृति के प्रश्न पर खेल व युवा कल्याण मंत्री श्री विश्वास सारंग ने जानकारी देते हुए बताया कि पिपलौदा में 2.0840 हेक्टेयर भूमि खेल स्टेडियम हेतु विभाग ने आधिपत्य में ली है । खेल स्टेडियम का प्राक्कलन एवं तकनीकी स्वीकृति के पश्चात बजट की उपलब्धता पर स्वीकृति दी जा सकेगी।

विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय ने जावरा पॉलिटेक्निक कालेज की भूमि पर अतिक्रमण का भी विषय उठाया जिस पर तकनीकी शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार ने बताया कि अनुविभागीय अधिकारी व पुलिस प्रशासन के माध्यम से अतिक्रमण हटाया गया है। पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के पास 21.816 हेक्टयर भूमि है। आपने बताया कि इस महाविद्यालय में विगत 10 वर्षों में 427 लाख रु. की राशि से विभिन्न निर्माण कार्य कराए गए। इसके अलावा भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा मशीनरीस्मार्ट क्लासकम्युनिटी पॉलिटेक्निक योजना के कार्यो हेतु करोड़ 28 लाख रु. की राशि स्वीकृत की है। जावरा व पिपलौदा आईटीआई में वर्तमान में इलेक्ट्रिशियन विषय की पढ़ाई कराई जा रही है।

तत्काल प्रबंधन से अधिक जनहानि नहीं हुई : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

रतलाम 08 फरवरी 2024मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज विधानसभा स्थित कक्ष में मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत में कहा कि हरदा के हादसे में राज्य शासन की सजगताराहत और बचाव के सभी कदम एक साथ उठाने से जनहानि को कम से कम करने में सफलता मिली। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने हरदा की पटाखा फैक्ट्री विस्फोट हादसे पर चर्चा करते हुए राहत और बचाव के कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हादसा जितना भयावह थाउसकी भयावहता को दृष्टिगत रखते हुए त्वरित पुख्ता प्रबंधन कर लोगों को अविलंब उपचार के लिए अस्पतालों तक तत्परता से पहुंचाया गया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि हादसे में प्रभावित परिवारों तक सहायता राशि पहुंचाने का कार्य सुनिश्चित किया गया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मीडिया प्रतिनिधियों को बताया कि हरदा हादसे के पश्चात घायलों के उपचारउन्हें आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने का कार्य तत्परता से किया गया। इस प्रबंधन से अधिक क्षति नहीं हुई।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि पूरे प्रदेश में पटाखा फैक्ट्री के संचालन के संबंध में जानकारी एकत्रित की गई है और सुरक्षा के प्रबंधन की जानकारी मांगी गई है। इस संबंध में सभी जिला कलेक्टर को निर्देश दिए गए हैं कि जहां भी नियमों का उल्लंघन होकठोर कार्रवाई करें।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि हरदा हादसे की जांच के दायरे में आने वाला कोई भी बड़ा अधिकारी क्यों न हो जांच के बाद नहीं बचेगा। मामले में दोषी लोगों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। हरदा घटना की पूरी तरह निष्पक्ष जाँच होगीजिसकी भी गलती होगीउसे छोड़ा नहीं जायेगा।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बताया कि हरदा में हुए हादसे के संदर्भ में तत्काल आपात बैठक एवं इसके पश्चात वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा प्रदेश के समस्त कलेक्टरों की बैठक ली गई। प्रत्येक कलेक्टर को निर्देश दिए गए कि वे अपने जिले में संचालित हो रही पटाखा फैक्ट्री का निरीक्षण कर शासन को प्रतिवेदन दें। इस क्रम में जिलों से जानकारियां प्राप्त हुई हैं।

राज्य सरकार की ओर से हरदा हादसे में प्रत्येक मृतक के परिवार को चार-चार लाख रूपए की राशिगंभीर घायल व्यक्ति के लिए दो-दो लाख रूपए की राशि और साधारण रूप से घायल व्यक्ति के लिए 50 हजार की राशि सहायता स्वरूप देने का निर्णय लिया गया। प्रभावित परिवारों तक राशि पहुंचाई गई। हरदा जैसी गंभीर घटनाओं को लेकर मेडिकल सुविधाओं को बढ़ाने और एयर एंबुलेंस के लिए भी प्लानिंग की गई है। जहां भी जरूरत पड़ेगीवहां राज्य सरकार पूरी सहायता करेगी।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि हरदा हादसे पर बीते दो दिनों में राज्य सरकार ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। इस हादसे में कई गुना ज्यादा नुकसान हो सकता थालेकिन सरकार की सजगता के कारण इस पर नियंत्रण पाया गया। तत्काल सभी प्रकार के प्रबंधन किए गए। घायलों को बिना देरी के अस्पतालों में भर्ती कराया गया और उनके बेहतर उपचार के निर्देश दिए गए। हादसे में जिनका निधन हुआ उनके परिजनों के साथ राज्य सरकार खड़ी है। प्रभावित परिवारों को आर्थिक सहायता देने के साथ ही विभिन्न तरह की अन्य मदद भी की जा रही है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बताया कि उन्होंने जिला अस्पताल हरदा पहुंचकर उन्होंने पटाखा दुर्घटना में घायल नागरिकों से भेंट की। साथ ही कई जनप्रतिनिधियों ने भी प्रभावित परिवारों से मुलाकात की एवं उनका हालचाल जाना। हरदा की घटना को लेकर सूचना मिलते ही पूरी जानकारी प्राप्त कर समीक्षा की गई एवं अधिकारियों को तत्काल राहत कार्य में सक्रिय किया गया। हरदा हादसे को लेकर अविलंब आपात बैठक बुलाकर कार्यवाही की गई।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि हरदा हादसे की जानकारी मिलते ही कैबिनेट की बैठक बीच में रोकी गई। स्कूल शिक्षा और परिवहन मंत्री श्री राव उदय प्रताप सिंह को तत्काल हरदा भेजा गया। वरिष्ठ अधिकारियों को भी दल में शामिल कर हरदा घटनास्थल पर रवाना किया गया। आग पर नियंत्रण के लिए 100 से ज्यादा फायर ब्रिगेड घटनास्थल पर भेजी गई। इंदौरभोपालनर्मदापुरम के अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

रतलाम में हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, मैग्जीन सहित तीन पिस्टल बरामद

झाबुआ2 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने प्रमाण पत्र भेंट किया

झाबुआ2 hours ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित+++++ प्राचार्य को नोटिस, छात्राओं की मांग अनुसार विज्ञान विषयों के लिए शिक्षकों का पैनल उपलब्ध रहेगा****** जनसुनवाई के दौरान 60 आवेदनो पर सुनवाई करते हुए निराकरण के संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश !

झाबुआ3 hours ago

प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से -प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से –

झाबुआ3 hours ago

नगर पालिका कर्मचारियों द्वारा वेतन समस्या को लेकर कलेक्टर एवं प्रभारी मंत्री को आवेदन दिया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!