Connect with us

झाबुआ

केबिनेट मंत्री, महिला एवं बाल विकास विभाग म.प्र. शासन द्वारा किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रेरित किया~~  24 एवं 25 फरवरी 2024 से दो दिवसीय कृषि विज्ञान मेले का आयोजन

Published

on

केबिनेट मंत्री, महिला एवं बाल विकास विभाग म.प्र. शासन द्वारा किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रेरित किया~~

 24 एवं 25 फरवरी 2024 से दो दिवसीय कृषि विज्ञान मेले का आयोजन

 झाबुआ 24 फरवरी, 2024। केबिनेट मंत्री, महिला एवं बाल विकास विभाग म.प्र. शासन सुश्री निर्मला भूरिया के मुख्य आतिथ्य तथा सांसद लोकसभा क्षेत्र रतलाम-झाबुआ श्री गुमानसिंह डामोर की अध्यक्षता में शनिवार को कृषिगत क्षेत्र की उन्नत नवीन तकनीक विस्तारण, प्रदर्शनी, शासन की किसान कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रचार के उद्देश्य से कृषि विज्ञान केंद्र प्रक्षेत्र झाबुआ में कृषि विज्ञान मेले का शुभारंम्भ किया गया।

अतिथियों के आगमन पारंपरिक नृत्य प्रस्तुति के साथ हुआ। मेले में विभिन्न शासकीय विभागों द्वारा लगाई गई प्रदशर्नी का अवलोकन करते हुए अतिथि मंच पर पहुचे। अतिथियों द्वारा दीपप्रज्वलित कर मेले का शुभारम्भ किया। तत्पश्चात पुष्पगुच्छ से अतिथियों का स्वागत किया गया। सहायक संचालक कृषि कल्याण तथा कृषि विकास विभाग श्री नगीन रावत द्वारा मेले के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया।

मंत्री, महिला एवं बाल विकास विभाग म.प्र. शासन सुश्री निर्मला भूरिया द्वारा किसानों को आधुनिक खेती के साथ-साथ प्राकृतिक खेती की ओर भी ले जाए, आधुनिक खेती के कहीं न कहीं दुष्प्रभाव भी है। रासायनिक खाद के उपयोग का असर हमारे शरीर पर भी होने लगा है। आज हम बहुत यूरिया का उपयोग करने लगे है। आने वाले समय में हमें रामायनिक खाद का उपयोग कम करना होगा। हमे सोचना होगा कि हम आने वाले पीढ़ी को क्या दे रहे है। सरकार की तरफ के विश्वास दिलाते हुए कहा कि हम किसानो के हित के लिए कार्य करेंगे।सांसद श्री गुमानसिंह डामोर द्वारा सभी को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में रासायनिक खाद का उपयोग बहुत बढ़ गया है पहले हम गोबर की खाद का उपयोग करते थे जो सर्वश्रेष्ठ खाद है। उनके द्वारा किसानो को जेविक खाद का उपयोग करने के लिए प्ररित किया गया। अन्य अतिथियों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा भी जविक खाद का उपयोग करने को कहा गया। जिससे की हम रासायनिक खाद के दुष्प्रभाव से बच सके। अतिथियों द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियो को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया साथ ही किसानो को मृदा स्वास्थ्य  कार्ड भी प्रदान किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनल जसवंतसिंह भाबोर द्वारा किसानो को जीविक खेती का उपयोग के लिए प्रेरित करते हुए किसानो की समस्याओ की और प्रकाश डाला गया।

जिले में 24 एवं 25 फरवरी 2024 से दो दिवसीय कृषि विज्ञान मेले का आयोजन किया जा रहा है मेले में जिले के समस्त छ: विकास खण्डों से लगभग 5000 कृषक इस मेले में सम्मिलित होंगे जिसमें कृषिगत क्षेत्र की उन्नत नवीन तकनीक विस्तारण, कृषि को व्यवसाय के रूप में आगे बढाना, कृषको का फसल उत्पादन बढानें के भारत शासन एवं राज्य शासन की महात्वाकांक्षी योजनाओं से अवगत कराये जाने के साथ साथ उत्पादन लागत में कमी लाने, प्रशिक्षित करना तथा प्रदर्शनी के माध्यम से कृषि से जुडे नवाचारो का जिवन्त प्रदर्शन, खेती के नवीन उन्नत किस्मो के बीजो जैसे विभिन्न आयामों का मेले के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जायेगा। मेले में दोनों दिवस कृषि वैज्ञानिकों एवं कृषिगत क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा तकनिकी सत्र आयोजित किये जावेगें।

मेले में विभिन्न शासकीय विभागों जैसे कृषि एवं कृषि से संबद्ध विभाग कृषि विज्ञान केन्द्र, पशुपालन, उद्यानिकी विभाग, मत्स्य पालन, कृषि अभियांत्रिकी, स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग, सहकारिता विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ ही म.प्र. गामीण अजिविका परियोजना, अशासकीय संगठनों की जिले में संचालित विभिन्न गतिविधियों से सबंधित प्रदर्शनीयां तथा स्वयं सहायता समूह, कृषक उत्पाद संगठनों, एवं जिले के निजी कृषि आदान विक्रेताओं द्वारा भी कृषि की नवीन उन्नत तकनीकी से संबंधित कृषि आदानों / उत्पादों के साथ साथ प्रजापित ब्रहृकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की बहनों द्वारा सास्वत यौगिक खेती के साथ साथ नशामुक्ति से सबंधित प्रदर्शनी लगाई गई है।

मेले में जिले के किसान भाईयों को जिले के भौगोलिक परिदृश्य अनुसार कृषि वैज्ञानिकों द्वारा तकनिकी विस्तारण सबंधि प्रशिक्षित कराया जायेगा, इसी कम में जिले के प्रगतिशील किसान भाईयो द्वारा अपने खेतों पर अपनाई जा रही है, कृषिगत नवीन उन्नत तकनीकी खेती, नवाचार के बारे में विस्तृत से जानकारी से अवगत कराते हुए परम्परागत खेती की जगह उन्नत तकनिकीकों अपनाकर किसान भाई अपने जीवन स्तर में बदलाव के बारे में प्रशिक्षित कराया जावेगा।

मेले में किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा मानव स्वास्थ एवं पर्यावरण की सुरक्षा हेतु प्राकृतिक खेती की विभिन्न विधाओं के बारें में विस्तृत प्रदर्शनी के माध्यम से चित्रण किया गया है, इसी प्रकार प्रचलित भोज्य अनाजों के स्थान पर मिलेट्स के उपयोग के बारे में प्रचलित कराते हुए उनके उपयोगों के बारे में जानकारीया उपलब्ध कराई जा रही है।

इस दौरान अपर कलेक्टर श्री एस.एस.मुजाल्दा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पी.एल.कुर्वे, विभिन्न विभाग के अधिकारी कर्मचारी, जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, जनप्रतिनिधि, बड़ी संख्या में कृषक एवं प्रिंट व इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Up Next

सांसद खेल स्पर्धा वह मजबूत नींव है, जिस पर भविष्य की बहुत भव्य इमारत का निर्माण होने जा रहा है- सांसद गुमानसिंह डामोर । खेल भावना को और शानदार बनाने के लिए हर जगह तथा गांव-गांव में स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित हो रहा है- सुश्री निर्मला भूरिया । सर्वांगीण विकास के लिए छात्राओं को खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी सहभागिता करनी चाहिए- नागरसिंह चौहान । पीजी कालेज पर सांसद स्पर्धा का हुआ समापन, विजेताओं को ट्रेकसुट एवं पुरस्कार से नवाजा गया ।

Don't Miss

मध्य प्रदेश में पटवारी भर्ती परीक्षा की क्लीनि चिट के बाद कांग्रेस विधायक विक्रांत भूरिया ने सामान्य प्रशासन विभाग से जांच रिपोर्ट मांगी है।

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
RATLAM2 hours ago

कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने सपत्नीक फ्रीगंज में किया मतदान जताया ऐतिहासिक जीत का विश्वास

झाबुआ5 hours ago

भारत के तीन नए कानून के लिए अधिवक्ताओं की कार्यशाला सम्पन्न

आगर मालवा6 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर श्री राघवेंद्र सिंह एवं एसपी विनोद कुमार सिंह ने अपना वोट देकर मतदाताओं से मतदान की अपील की ।

झाबुआ6 hours ago

झाबुआ – सांसद गुमान सिंह डामोर एवं उनकी पत्नी सूरज डामोर ने किया मतदान ।

RATLAM19 hours ago

रतलाम शहर सहित जिले के मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए छाछ, लस्सी, पेयजल, केरी पना इत्यादि की व्यवस्था अधिकारियों तथा संस्थाओं की पहलमतदान केंद्र पर समुचित व्यवस्थाएं नहीं करने पर ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!