Connect with us

झाबुआ

प्रधानमंत्री का मिशन लखपति दीदी बनाने का है, आज देश में कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जिसमें देश की नारी शक्ति पीछे रह गई हो- सांसद गुमानसिंह डामोर । *****सांसद ने प्रधानमंत्री की ’मन की बात’ पर इसके सन्देश को क्रियान्वित करने  का दिया भरोसा ।***** बुथ कमांक 256 पर सांसद ने सुना ’मन की बात’ कार्यक्रम ।

Published

on

प्रधानमंत्री का मिशन लखपति दीदी बनाने का है, आज देश में कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जिसमें देश की नारी शक्ति पीछे रह गई हो- सांसद गुमानसिंह डामोर ।
सांसद ने प्रधानमंत्री की ’मन की बात’ पर इसके सन्देश को क्रियान्वित करने  का दिया भरोसा ।
बुथ कमांक 256 पर सांसद ने सुना ’मन की बात’ कार्यक्रम ।

झाबुआ । प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को 110 एपीसोड में देश भर के लोगों को जो सन्देश दिया है वह निश्चित ही जन जन के लिये जहां प्रेरणा प्रदाता है, वही इससे लोंगो को स्वावलंबी बनने की ओर भी दिशा निर्देश देता हेै । रतलाम झाबुआ आलीराजपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री गुमानसिंह डामोंर ने कहा कि प्रधानमंत्री के 25 फरवरी को प्रसारित मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों को संदेश दिया है कि आज देश में कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जिसमें देश की नारी शक्ति पीछे रह गई हो। एक और क्षेत्र, जिसमें महिलाओं ने अपनी नेतृत्व क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वो है- प्राकृतिक खेती, जल संरक्षण और स्वच्छता। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम सदैव ही प्रेरक व सकारात्मकता को बढ़ावा देने वाली होती है। श्री डामोर ने रविवार को मन की बात के 110वें संस्करण को संसदीय क्षेत्र की जोबट विधानसभा के वार्ड क्रमांक 14 (जोबट  मण्डल) के बूथ क्रमांक 256 पर सुना एवं प्रधानमंत्री जी का प्रेरणादायी मार्गदर्शन व उद्बोधन प्राप्त किया। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि विशाल रावत, नगर परिषद अध्यक्ष राहुल मोहनिया,जनपद अध्यक्ष श्री शर्मी भूपेन्द्र भुरिया, मंडल प्रभारी संजय वाणी,बूथ अध्यक्ष मांगीलाल जैन सहित शक्ति केंद्र व बूथ के कार्यकर्ता पदाधिकारी मतदाता बडी संख्या में उपस्थित रहे।

श्री डामोर के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा कि यह 110वां एपिसोड है और ऐसा हो सकता है कि देश में मार्च में चुनाव आचार संहिता लागू हो जाए। पिछले आम चुनाव के समय भी ऐसे ही मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण कुछ महीनों के लिए बंद हो गया था। प्रधानमंत्री  श्री मोदी ने कहा कि जब हम अगली बार मिलेंगे तो वो 111वां एपिसोड होगा और यह एक शुभ नंबर है और अगली बार इस नंबर से शुरू करने से अच्छा और क्या होगा। श्री डामोर ने आगे कहा कि कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग ने एक और अभियान की शुरुआत की है – ’’मेरा पहला वोट-देश के लिए’’। इसके जरिए विशेष रूप से फर्स्ट टाईम वोटर्स से प्रधानमंत्रीजी ने अधिक-से-अधिक संख्या में मतदान करने का आग्रह किया गया है। प्रधानमंत्री के अनुसार भारत को जोश और ऊर्जा से भरी अपनी युवा शक्ति पर गर्व है। हमारे युवा-साथी चुनावी प्रक्रिया में जितनी अधिक भागीदारी करेंगे, इसके नतीजे देश के लिए उतने ही लाभकारी होंगे।

पीएम मोदी ने कई गुमनाम नायकों का किया जिक्र
श्री डामोर  के अनुसार प्रधानमंत्री ने ’मन की बात’ कार्यक्रम में जम्मू कश्मीर के गांदरबल के मोहम्मद मानशाह द्वारा गोजरी भाषा संरक्षित करने के प्रयासों की सराहना की। साथ ही अरुणाचल प्रदेश के तिरप के बनवंग लोसू जी के वांचो भाषा के प्रसार में योगदान की तारीफ की। प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के वेंकप्पा अंबाजी सुगेतकर की सराहना करते हुए कहा कि सुगेतकर एक लोक गायक हैं, जिन्होंने 1000 से ज्यादा गोंधली गाने गए हैं। लोक गायन के जरिए वे इस भाषा में कहानियों का खूब प्रचार-प्रसार करते हैं।
श्री डामोर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ऐसे ही एक व्यक्ति बिहार में भोजपुर के भीम सिंह भवेश। बिहार में मुसहर एक अत्यंत वंचित समुदाय रहा है। भीम सिंह भवेश इसी समुदाय के बच्चों की शिक्षा पर फोकस कर रहे हैं। भवेश ने मुसहर जाति के करीब 8 हजार बच्चों का स्कूल में दाखिला कराया। उन्होंने एक लाइब्रेरी बनवाई, जिसमें बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की बेहतर सुविधा मिल रही है। वही प्रधानमंत्री जी ने बिहार में भोजपुर के भीम सिंह भवेशका भी जिक्र करते हुए कहा कि बिहार में मुसहर एक अत्यंत वंचित समुदाय रहा है। भीम सिंह भवेश इसी समुदाय के बच्चों की शिक्षा पर फोकस कर रहे हैं। भवेश ने मुसहर जाति के करीब 8 हजार बच्चों का स्कूल में दाखिला कराया। उन्होंने एक लाइब्रेरी बनवाई, जिसमें बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की बेहतर सुविधा मिल रही है। भीमसिंह समुदाय के सदस्यों के जरूरी दस्तावेज बनवाने और उन्हें जागरुक करने में भी मदद करते हैं। उन्होंने समुदाय के लोगों के लिए 100 से ज्यादा मेडिकल कैंप लगवाए हैं और कोरोना महामारी के दौर में क्षेत्र के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

माणिकास्तु एग्रो दे रहा बकरी पालन को बढ़ावा
सांसद ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री ने मन की बात में बताया कि ओडिशा के कालाहांडी में बकरी पालन, गांव के लोगों की आजीविका के साथ-साथ उनके जीवन स्तर को ऊपर लाने का भी एक बड़ा माध्यम बन रहा है। इस प्रयास के पीछे जयंती महापात्रा और उनके पति बीरे साहूजी का एक बड़ा फैसला है। ये दोनों बेंगलुरु में मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स थे, लेकिन इन्होंने ब्रेक लेकर कालाहांडी के सालेभाटा गांव आने का फैसला किया। इन दोनों ने माणिकास्तु एग्रो की स्थापना की और किसानों के साथ काम शुरू किया। इन दंपति ने माणिकास्तु गोट बैंक भी खोला है। ये सामुदायिक स्तर पर बकरी पालन को बढ़ावा दे रहे हैं। माणिकास्तु गोट बैंक ने किसानों के लिए एक पूरा सिस्टम तैयार किया है।श्

वन्य जीवों की भलाई के लिए हो रहे इनोवेशन
श्री डामोर बताते है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 3 मार्च को विश्व वन्य जीव दिवस पर पूरे देश में वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस वर्ष  वर्ल्ड वाईल्ड लाईफ दिवस की थीम में डिजिटल इनोवेशन को सर्वोपरि रखा गया है। पिछले कुछ वर्षों में सरकार के प्रयासों से देश में बाघों की संख्या बढ़ी है। प्रधानमंत्री ने  कहा कि आज युवा उद्यमी भी वन्य जीव के लिए नए-नए इनोवेशन कर रहे हैं। एक युवा ने ऐसा ड्रोन तैयार किया है, जिससे नदी में घड़ियालों पर नजर रखने में मदद मिल रही है। एआई और इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर भी काम हो रहा है। वन्य जीवों के संरक्षण की दिशा में हमारे देश की जैव विविधता समृद्ध हो रही है। हमारे देश में प्रकृति और वन्य जीवों के साथ सह-अस्तित्व के साथ रहते आए हैं।
सांसद ने बताया कि प्रधान मंत्री ने यह भी साफ कर दिया कि चुनावी आचार संहिता के चलते तीन महीने तक नहीं होगी मन की बात प्रधानमंत्री बोले- 111 नंबर से शुरुआत से अच्छा और क्या होगा । मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने नारी शक्ति की चर्चा की और कहा कि कुछ वर्ष पहले तक किसने सोचा था कि हमारे देश में, गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी। लेकिन आज ये संभव हो रहा है। आज तो गांव-गांव में ड्रोन दीदी की इतनी चर्चा हो रही है, हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी, नमो ड्रोन दीदी ये चल पड़ा है। हर कोई इनके विषय में चर्चा कर रहा है। आज गांव-गांव में ड्रोन दीदी की चर्चा हो रही है। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान सीतापुर की एक नमो ड्रोन दीदी से भी बात की। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका मिशन लखपति दीदी बनाने का है। आज देश में कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जिसमें देश की नारी शक्ति पीछे रह गई हो। एक और क्षेत्र, जिसमें महिलाओं ने अपनी नेतृत्व क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वो है- प्राकृतिक खेती, जल संरक्षण और स्वच्छता।
श्री डामोर के अनुसार प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मौजूदा समय में कंटेंट क्रिएशन में युवाओं की बढ़ती दिलचस्पी पर भी बात की। उन्होंने कहा कि आज जिसके पास भी मोबाइल है, वह कंटेंट क्रिएटर बन गया है। ऐसे में सोशल मीडिया ने काफी मदद की है। आज कई युवा अलग-अलग क्षेत्रों में कंटेंट बना रहे हैं। केन्द्र सरकार ने माय गव्ह पर इसे लेकर नेशनल क्रिएटर अवॉर्ड प्रतियोगिता शुरू की है।

खेती में तकनीक के इस्तेमाल पर डाला प्रकाश
सांसद  ने कहा कि  नरेंद्र मोदी ने मन की बात में खेती में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर भी बात की। उन्होंने सीता देवी का जिक्र करते हुए बताया कि कैसे तकनीकी प्रगति खेती के तरीकों को बदल रही है. कृषि पद्धतियों में ड्रोन के क्रांतिकारी प्रभाव पर भी पीएम ने प्रकाश डाला । सांसद गुमानसिंह डामोर नेे कहा कि पूरे संसदीय क्षेत्र में प्रधानमंत्री की मन की बात को हजारों की संख्या में लोगों ने तन्मयता के साथ सुना तथा उसे आत्मसात भी किया हैे।
श्री गुमानसिंह डामोर ने विश्वास दिलाया कि संसदीय क्षैत्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की ’’मन की बात ’’ के सन्देश को जन जन की भावना का प्रतिबिंब मान कर उनके सन्देशानुसार  क्रियान्वित किया जावेगा । उन्होने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को उक्त ’मन की बात’ से मार्गदर्शन देने पर अंचल की जनता की ओर बधाईयां देते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी का प्रत्येक देव तुल्य कार्यकर्ता इसे वास्तविकता के धरातल पर उतारने में अपनी प्रखर भूमिका निभावेगा ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

भारत के तीन नए कानून के लिए अधिवक्ताओं की कार्यशाला सम्पन्न

आगर मालवा3 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर श्री राघवेंद्र सिंह एवं एसपी विनोद कुमार सिंह ने अपना वोट देकर मतदाताओं से मतदान की अपील की ।

झाबुआ4 hours ago

झाबुआ – सांसद गुमान सिंह डामोर एवं उनकी पत्नी सूरज डामोर ने किया मतदान ।

RATLAM17 hours ago

रतलाम शहर सहित जिले के मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए छाछ, लस्सी, पेयजल, केरी पना इत्यादि की व्यवस्था अधिकारियों तथा संस्थाओं की पहलमतदान केंद्र पर समुचित व्यवस्थाएं नहीं करने पर ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

RATLAM18 hours ago

पूर्ण उल्लास एवं उत्साह के साथ मतदान दल सामग्री लेकर मतदान केन्द्र पहुंचे****लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 जिले के 1297 मतदान केन्द्रों पर मतदान 13 मई को कलेक्टर श्री बाथम के निर्देशन में निर्विघ्न मतदान की तैयारी पूर्ण मतदान दल मतदान केन्द्रों पर पहुंचे****प्रदेश के 8 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में 13 मई को रहेगा अवकाश सोमवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा मतदान****आप लोकतंत्र के संरक्षक हैं, मतदान जरूर करें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने की मतदाताओं से अपील

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!