Connect with us

RATLAM

जनसुनवाई में आए 46 आवेदनों के निराकरण के लिए संबंधित विभागों को निर्देश जारी किए गए******दो दिवसीय किसान मेला 6 मार्च से रतलाम में*****प्रधानमंत्री श्री मोदी 6 मार्च को वीसी के माध्यम से देश के स्वयं सहायता समूहों की बहनों से दिव्यांगों को कृत्रिम अंग, सहायक उपकरण प्रदान करने हेतु रतलाम में पंजीयन शिविर आयोजित हुआ 6 मार्च को जावरा तथा 7 मार्च को आलोट में होंगे शिविर*****सिंहस्थ-2028 के लिए उज्जैन-इंदौर संभाग को धार्मिक-आध्यात्मिक सर्किट के रूप में विकसित किया जाए – मुख्यमंत्री डॉ. यादव 27 मार्च से 27 मई 2028 तक होगा सिंहस्थ महापर्व मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने की सिंहस्थ-2028 की प्रस्तावित कार्ययोजना की समीक्षा

Published

on

जनसुनवाई में आए 46 आवेदनों के निराकरण के लिए संबंधित विभागों को निर्देश जारी किए गए

रतलाम 05 मार्च 2024/  जिला स्तरीय जनसुनवाई मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस दौरान 46 आवेदन प्राप्त हुएआवेदनों के निराकरण हेतु अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मण्डलोईसंयुक्त कलेक्टर श्री अनिल भानाडिप्टी कलेक्टर श्री संजय शर्मा द्वारा संबंधित विभागो के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

जनसुनवाई के दौरान रतलाम निवासी कविता सोलंकी ने आवेदन किया कि प्रार्थिया के पति द्वारा पंजाब नेशनल बैंक धानमंडी रतलाम में बैंक खाता खुलवाया गया था। पति की मृत्यु के उपरांत पुलिस विभाग द्वारा वर्ष 2021 में पीपीओ की मूल प्रति बैंक को प्रेषित की गई थी किन्तु बैंक द्वारा गंभीर लापरवाही बरतते हुए उक्त पीपीओ की प्रति गुम कर दी गई जिससे विगत ढाई वर्षों से पेंशन शुरु नहीं हुई है। विगत छह माह से बैंक के चक्कर लगाए जाने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। उचित कार्यवाही कर पेंशन जारी करवाने का कष्ट करें। आवेदन निराकरण के लिए जिला पेंशन अधिकारी को प्रेषित किया गया है।

डोसी गांव निवासी बिरमा ने जनसुनवाई के दौरान बताया कि प्रार्थिया के पति द्वारा संबल कार्ड बनाने के लिए आवेदन दिया गया था। विगत 8 जनवरी को पति की मृत्यु हो गई है जिससे मुझे संबल योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो पा रहा है। यदि समय रहते मेरे पति का संबल कार्ड बन जाता तो मुझे योजना का लाभ प्राप्त हो सकता था। प्रार्थिया को अपने छोटे-छोटे बच्चों के साथ जीवन व्यतीत करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। कृपया योजना का लाभ प्रदान किया जाए। आवेदन निराकरण के लिए सीईओ जनपद रतलाम को भेजा गया है।

ग्राम इसरथुनी निवासी अमृतलाल धाकड ने आवेदन देते हुए कि प्रार्थी की कृषि भूमि 8 लेन हाइवे में चली गई है जिसमें से प्रार्थी को 11 बिस्वा जमीन की मुआवजा राशि प्राप्त हुई हैशेष 8 बिस्वा जमीन की मुआवजा राशि का भुगतान नहीं किया गया है। उक्त भूमि पर सीमांकन भी हो चुका है और एन.आर.सी. द्वारा मौका मुआयना भी किया जा चुका है। उक्त मुआवजा राशि के सम्बन्ध में बात करने पर टालमटोल की जा रही है। शेष मुआवजा राशि का भुगतान करवाया जाए। आवेदन निराकरण के लिए एसडीएम ग्रामीण को प्रेषित किया गया है।

पंचेड निवासी मुकेश जाट ने जनसुनवाई में आवेदन देते हुए बताया कि प्रार्थी द्वारा पी.एम. किसान सम्मान निधि में पंजीयन करवाया था। पंजीयन के पश्चात् दो किश्ते प्रार्थी को प्राप्त हुई है उसके बाद से आज दिनांक तक पी.एम. किसान सम्मान निधि की राशि प्राप्त नहीं हुई है। इस सम्बन्ध में पटवारी से भी सम्पर्क किया गया लेकिन फिर भी समस्या यथावत बनी हुई हैकृपया निराकरण कर राशि का भुगतान करवाया जाए। आवेदन निराकरण के लिए तहसीलदार ग्रामीण को प्रेषित किया गया है।

ग्राम रेन निवासी दुर्गाबाई ने बताया कि प्रार्थिया की भूमि ग्राम रेन में है जिस पर कृषि कार्य कर परिवार का जीवनयापन किया जाता है। प्रार्थिया के प्लाट पर समीपस्थ व्यक्तियों द्वारा स्वामित्व योजना में गलत प्रविष्टि किए जाने से काफी परेशानी का सामना करना पड रहा है। स्वामित्व योजना अन्तर्गत त्रुटिपूर्ण प्रविष्टि में सुधारकर नई प्रविष्टि की जाए। आवेदन तहसीलदार रतलाम को निराकरण के लिए प्रेषित किया गया है। ग्राम दूधिया निवासी रतनबाई भांभी ने जनसुनवाई के दौरान आवेदन देते हुए बताया कि प्रार्थिया ग्राम दूधिया में निवासरत है तथा उसके पास न तो मकान है और ना ही कोई कृषि भूमिप्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में नाम आने के बाद भी प्रार्थिया को योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है। प्रार्थिया को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाए। आवेदन निराकरण के लिए तहसीलदार आलोट को प्रेषित किया गया है।

दो दिवसीय किसान मेला 6 मार्च से रतलाम में

रतलाम 05 मार्च 2024/  कृषि विभाग आत्मा एवं मिलेट मिशन योजना अंतर्गत संशोधित कार्यक्रम के अनुसार अब महू नीमच रोड पर रतलाम कृषि उपज मंडी में दो दिवसीय किसान मेले का आयोजन 6 मार्च से किया जा रहा है। किसान मेले में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा राज्य स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से किसानों को सम्मान निधि का अंतरण किया जाएगा जिससे प्रदेश भर के किसान 1600 करोड रुपए की राशि से लाभान्वित होंगे। इसी प्रकार मुख्यमंत्री द्वारा राज्य स्तरीय कार्यक्रम द्वारा फसल बीमा योजना अंतर्गत किसानों के खातों में राशि अंतरित की जाएगी। खरीफ 2023-24 की 500 करोड रुपए की बीमा राशि प्रदेश के किसानों के खातों में पहुंचेगी।

उपसंचालक किसान कल्याण कृषि विकास विभाग सुश्री नीलम चौहान ने बताया कि जिले के लगभग डेढ़ हजार से भी अधिक किसान दो दिवसीय मेले में सम्मिलित होंगे। मेले में विभिन्न विभागों के स्टॉल रहेंगेनिजी कंपनियां अपने स्टॉल लगाएंगी। सिंचाई संसाधनोंकृषि यंत्रखाद बीज दवाई के स्टॉल रहेंगेकिसानों को उन्नत तकनीक की जानकारी मिलेगी। कृषि वैज्ञानिक आधुनिक तथा वैज्ञानिक खेती के लिए मार्गदर्शन देंगे। मिलेट मिशन के अंतर्गत पौष्टिक महत्व तथा उन्नत उत्पादन तकनीक की जानकारी के साथ प्रशिक्षित किया जाएगापरिचर्चाओं में किसानों की जिज्ञासाओं का समाधान होगा।

प्रधानमंत्री श्री मोदी 6 मार्च को वीसी के माध्यम से देश के स्वयं सहायता समूहों की बहनों से चर्चा करेंगे

रतलाम 05 मार्च 2024/  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 6 मार्च को प्रातः 10.00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के स्वयं सहायता समूहों की बहनों से चर्चा करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव प्रदेश के भिंड से कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।

कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने बताया कि नगरीय निकाय स्तर पर कार्यक्रम प्रातः 10.00 बजे से प्रारंभ होगा। प्रातः 11.00 बजे से प्रधानमंत्री द्वारा स्वयं सहायता समूह की बहनों से चर्चा की जाएगी। रतलाम में मुख्य समारोह अलकापुरी कम्युनिटी हॉल में आयोजित होगा। इसके अलावा अन्य नगरीय निकायों में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा सुना जाएगा। कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधिनागरिकअधिकारीकर्मचारीयोजनाओं के हितग्राहीस्वयं सहायता समूह आदि शामिल रहेंगे।

सुरक्षा जवान भर्ती कैंप आयोजित

रतलाम 05 मार्च 2024/  भारतीय सुरक्षा दस्ता परिषद नई दिल्ली एवं भारत सरकार पसारा एक्ट 2005 के अंतर्गत एव जिला प्रशासन के सहयोग से सिक्योरिटी स्किल काउंसलिंग इंडिया लिमिटेड नीमच द्वारा ग्रामीण व शहरी शिक्षित युवाओं को सुरक्षा सैनिक के पद पर भर्ती कैंप का आयोजन 5 मार्च को जनपद पंचायत सैलाना में किया गया जिसमें 13 युवाओं ने भाग लिया।

नीमच से आए भर्ती अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार ने मापदंड के आधार पर 7 युवाओं का चयन किया। 6 मार्च को जनपद पंचायत जावरा7 मार्च को जनपद पंचायत पिपलोदा11 मार्च को जनपद पंचायत आलोट12 मार्च को जनपद पंचायत रतलाम में शिविरों का अयोजन सुबह 10 बजे से शाम 2.30 बजे तक किया जाएगा। चयनित युवाओं को नीमच में एक माह के प्रशिक्षण उपरांत औद्योगिक क्षेत्रों जैसे दिल्ली का लाल किलाग्वालियर का किलारतलाम ईप्काकटारियादैनिक भास्कर आफिस रतलामउज्जैन महाकाल मंदिरखजुराहो का मंदिरसांची स्तूपआगरा का ताजमहलग्वालियर का किलाएसबीआई बैंकआईडीबीआई बैंक में 15 हजार से 18 हजार की सैलरी पर रखा जाएगा। इसके अलावा पीएफपेंशनग्रेच्युटीमेडिकलवेतनवृद्धिप्रमोशनइंश्योरेंस एवं दो बच्चों की पढ़ाईअंतरराष्ट्रीय स्तर के आईपीएस स्कूल देहरादून में करवा सकते हैं।

इच्छुक बेरोजगार जिनकी योग्यता 10वीं पासउम्र 21 से 37 वर्षउंचाई 168 सेंटीमीटर हो वे 10 वी की अंकसूची की फोटो कॉपीदो फोटो एवं रजिस्ट्रेशन शुल्क 350 रुपए प्रोस्पेक्ट फार्म के साथ दे सकते हैं। अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 95876 00087 से प्राप्त की जा सकती है।

दिव्यांगों को कृत्रिम अंगसहायक उपकरण प्रदान करने हेतु रतलाम में पंजीयन शिविर आयोजित हुआ

6 मार्च को जावरा तथा 7 मार्च को आलोट में होंगे शिविर

रतलाम 05 मार्च 2024/  भारत सरकार की एडीपी योजना के अंतर्गत रतलाम जिले में शिविर आयोजित किया जा रहे हैं। इनमें दिव्यांगजनों का परीक्षण किया जा रहा है जिसके लिए मेडिकल बोर्ड के डॉक्टर तैनात रहते हैं। परीक्षण पश्चात आगामी शिविरों में चिन्हित दिव्यांगों को कृत्रिम अंग तथा सहायक उपकरण निशुल्क प्रदान किए जाएंगे।

उपसंचालक सामाजिक न्याय श्रीमती संध्या शर्मा ने बताया कि शासन के निर्देश अनुसार 5 मार्च को रतलाम स्थित जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र पर शिविर आयोजित किया गया जिसके नोडल अधिकारी श्री आनंद कातरकर तथा सहायक नोडल श्री रवि जैन थे। इस शिविर में मोटराइज्ड ट्राईसाइकिलट्राईसाईकिलव्हीलचेयरबैसाखी तथा श्रवण यंत्र आदि के लिए कुल 92 दिव्यांगों का पंजीयन किया गया।

इस क्रम में 6 मार्च को जिले की जनपद पंचायत जावरा में प्रातः 11.00 बजे से श्री आयोजित किया जाएगा जिसमें जावरा जनपद पंचायतनगर पालिकानगर परिषद पिपलोदा तथा बड़ावदा के दिव्यांगजन सम्मिलित होंगे। इसके पश्चात 7 मार्च को जनपद पंचायत आलोट में प्रातः 11.00 बजे से शिविर आयोजित किया जाएगा जिसमें जनपद पंचायत आलोटनगर परिषद आलोट तथा ताल के दिव्यांगजन सम्मिलित होंगे।

विधायक डा. राजेन्द्र पाण्डेय के प्रयासों से जिले में 21 पशु चिकित्सकों की नियुक्ति के आदेश

रतलाम 05 मार्च 2024/  जावरा विधानसभा क्षेत्र में सर्वागीण विकास के लिए विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे है। इन प्रयासों में सफलता भी मिलती जा रही है। प्रयासों के फलस्वरुप लगभग 10 वर्षो से भी अधिक समय से रिक्त पड़े पशु चिकित्सकों की पदों की पूर्ति हो गई है। जावरा विधानसभा क्षेत्र में आठ चिकित्सकों की पदस्थापना हुई है।

उल्लेखनीय है कि विधायक डॉ. पांडेय ने जावरा विधानसभा क्षेत्र में बीते वर्षो में ग्रामीणों व पशुपालकों की कठिनाई को देखते हुए आधा दर्जन स्थानों पर पशु चिकित्सालय प्रारम्भ करवाये थे। इन पशु चिकित्सालयों के भवनों की भी स्वीकृति मिली थीलेकिन चिकित्सकों की नियुक्तियां नहीं हो पाने के कारण पशु चिकित्सालय प्रभारियों द्वारा संचालित हो रहे थे। डॉ. पांडेय ने पशु चिकित्सालयों में पदपूर्ति के प्रयास शुरू कर दिए थे। उन्होंने जावरा विधानसभा क्षेत्र के जावरा व पिपलौदा विकासखंड के विभिन्न पशु चिकित्सालय व औषधालयों में रिक्त सहायक पशु चिकित्सकक्षेत्र अधिकारियों के दो दर्जन से अधिक पदों की पूर्ति करने के लिए मुख्यमंत्री व पशुपालन मंत्री से आग्रह किया।

डॉ. पांडेय के आग्रह को स्वीकार करते हुए पशुपालन मंत्री ने रतलाम जिले में 21 पशु चिकित्सकों की नियुक्ति के आदेश कर दिए। इनमें जावरा विधानसभा क्षेत्र को आठ पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारियों की सौगात मिली है। जावरा विधानसभा क्षेत्र के पशु चिकित्सालय जावरा में नितेश वाघेलारिंगनोद में मेहरबान नाथगोंदीधर्मसी में दिनेश डामोरधतरावदा में राहुल सिंघाड़बण्डवा में दुर्गेश कतीजाअसावती में कुलदीप परमारकालूखेड़ा में विजय सोनी व पशु चिकित्सालय रानीगांव में मनीष अम्लियार की पदस्थापना की गई है। विगत 10 वर्षों से पशु चिकित्सालयों में रिक्त पड़े पदों की पूर्ति किये जाने पर विधायक डॉ. पांडेय ने ग्रामीणों व आमजन को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव व पशुपालन मंत्री श्री लखनसिंह पटेल के प्रति आभार व्यक्त किया है।

अनुविभागीय स्तर पर उपार्जन समितियों का गठन किया गया

रतलाम 05 मार्च 2024/  जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए तैयारियां जारी है। कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार के निर्देश पर अनुविभाग स्तर पर उपार्जन समितियां गठित कर दी गई है। जिले के सभी एसडीएम को अनुविभाग स्तरीय समितियों का अध्यक्ष बनाया गया है।

जिला आपूर्ति अधिकारी श्री आनंद गोल्ो ने बताया कि अनुविभाग स्तर पर गठित उपार्जन समितियों में संबंधित एसडीएम अध्यक्ष होंगेइसके अलावा अनुविभागीय अधिकारीकृषि सहकारिता विस्तार अधिकारीजिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा प्रबंधकसिविल सप्लाई कारपोरेशन गोदाम प्रभारीवेयर हाउसिंग एंड लॉजिस्टिक कार्पोरेशन गोदाम प्रभारीमंडी सचिव तथा सहायक आपूर्ति अधिकारी सदस्य के रूप में शामिल किए गए हैं।

जिले के अनुविभाग रतलाम शहररतलाम ग्रामीणजावराआलोट तथा अनुविभाग सैलाना के लिए उपार्जन समितियां गठित की गई है। गठित समितियां उपार्जन की व्यवस्था का सुपरविजनभुगतान स्कंध की गुणवत्ता तथा किसानों के पंजीयन से लेकर उपार्जित गेहूं के सुरक्षित भंडारण तक समस्याओं का निराकरण करेंगीअपने क्षेत्र में खरीदी केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण तथा अन्य निर्धारित कर्तव्यों का पालन करेगी।।

सिंहस्थ-2028 के लिए उज्जैन-इंदौर संभाग को धार्मिक-आध्यात्मिक सर्किट के रूप में विकसित किया जाए – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

27 मार्च से 27 मई 2028 तक होगा सिंहस्थ महापर्व

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने की सिंहस्थ-2028 की प्रस्तावित कार्ययोजना की समीक्षा

रतलाम 05 मार्च 2024/  मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि सिंहस्थ-2028 के लिए पशुपतिनाथ मंदसौरखंडवा स्थित दादा धूनी वालेभादवामातानलखेड़ाओंकारेश्वर आदि तक सुगम आवागमन और उनके अधोसंरचना सुधार को सम्मिलित करते हुए उज्जैन-इंदौर संभाग को समग्र धार्मिक-आध्यात्मिक सर्किट के रूप में विकसित किया जाए। सिंहस्थ के लिए विकसित की जा रही व्यवस्थाओं में जनभागीदारी को भी प्रोत्साहित किया जाए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव सिंहस्थ-2028 की प्रस्तावित कार्ययोजना पर मंत्रालय में आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीयराजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्माजल संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावटमुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणापुलिस महानिदेशक श्री सुधीर सक्सेना तथा अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि सिंहस्थ-2028 के लिए मेला क्षेत्र को सुव्यवस्थित रूप सेविकसित किया जाए। क्षिप्रा नदी के घाटों का विस्तार किया जाए ताकि बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालु सरलता से स्नान कर सकें। निजी वाहनों की संख्या बढ़ने के परिणामस्वरूप सड़क मार्ग से सिंहस्थ में आने वालों की संख्या बहुत अधिक होगीअत: पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। पिछले सिंहस्थ में आए श्रद्धालुओं की श्रृंखला के आधार पर आगामी सिंहस्थ में आगंतुकों की संख्या का अनुमान लगाकर उज्जैन पहुंचने वाले सभी मार्गों पर मूलभूत सुविधाओं सहित गेस्ट हाउस विकसित किए जाएं। उज्जैन शहर में बड़ी संख्या में बनें होटलों और धर्मशालाओं की व्यवस्था को भी सुदृढ़ किया जाए। इसके साथ ही उज्जैन से लगे ग्रामीण क्षेत्र में होमस्टे व्यवस्था को भी प्रोत्साहित किया जाए।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2028 में 27 मार्च से 27 मई तक सिंहस्थ महापर्व सम्पन्न होगा। इस महापर्व में अप्रैल से मई की अवधि में 03 शाही स्नान और 07 पर्व स्नान प्रस्तावित हैं। सिंहस्थ महापर्व में लगभग 14 करोड़ श्रद्धालुओं के आगमन का अनुमान है। अत: इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों को सम्मिलित करते हुए सिंहस्थ-2028 के लिए प्रारंभिक कार्ययोजना बनाई गई है। जिसमें 19 विभागों से संबंधित लगभग 18 हजार 840 करोड़ के 523 कार्य प्रस्तावित हैं।

बैठक में श्रद्धालुओं के परिवहन की सुगम व्यवस्थामुख्य सड़कों के विकासनवीन सड़कों के निर्माणपेयजलक्षिप्रा शुद्धिकरणविद्युत आपूर्तिकानून व्यवस्था और ट्रेफिक मैनेजमेंटसिंहस्थ अवधि में आवास व्यवस्थापर्यटन स्थलों के विकास आदि विषयों पर विचार-विमर्श हुआ। नगरीय विकास एवं आवासलोक निर्माणजल संसाधनलोक स्वास्थ्य यांत्रिकीऊर्जागृहपर्यटनराजस्व विभाग के अधिकारियों सहित उज्जैन के कमिश्नरकलेक्टर तथा नगर निगम के अधिकारी उपस्थित थे

नवनियुक्त अधिकारी जनसेवा और जनकल्याण के भाव से शासकीय सेवा में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

स्वयं पर विश्वास रखें और अपनी दक्षता संवर्धन का सदैव प्रयास करते रहें

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने राज्य सेवाओं के अधिकारियों के आधारभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम को किया संबोधित

रतलाम 05 मार्च 2024/  मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को कहा है कि जनसेवा और जनकल्याण के भाव से शासकीय सेवा में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। स्वयं पर विश्वास रखें और कार्य को टालने की प्रवृत्ति को कभी हावी न होने दें। कार्य को टालना अक्षमता और स्वयं पर विश्वास की कमी का प्रतीक है। अतः अनुशासित रहते हुए सदैव अपनी दक्षता संवर्धन का प्रयास करते रहें और निर्भीक होकर जनहित को समर्पित रहें। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने विक्रम-बेताल के प्रसंगों के माध्यम से प्रशासन व प्रबंधन के सूत्र अभ्यर्थियों से साझा किये। मुख्यमंत्री डॉ. यादव राज्य सेवाओं के अधिकारियों के लिए 110वें और 111वें संयुक्त आधारभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ सत्र को प्रशासन अकादमी सभागार में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ कियाउद्घाटन सत्र का आरंभ अकादमी के संकल्प गान से हुआ।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि व्यक्तित्व को निखारने और अपने दायित्वों व कार्यों के दक्षतापूर्वक निर्वहन की क्षमता विकसित करने में प्रशिक्षण की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। प्रशिक्षण हमारी परिणाममूलक कार्य करने की योग्यता और क्षमता में वृद्धि में सहायक होता है। अत: आधारभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम को गंभीरता से लेना आवश्यक है। यह कार्यक्रम अभ्यर्थियों को राज्य शासन के उद्देश्यशासकीय सेवा की नियम प्रक्रियाओं और जनअपेक्षाओं का सिंहावलोकन प्रदान करेगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने अभ्यर्थियों को मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग में चयन के लिए शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

अपर मुख्य सचिव श्री विनोद कुमार ने बताया कि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2019 व 2020 के चयनित 210 अभ्यर्थियों के लिए सप्ताह का प्रशिक्षण सत्र प्रशासन अकादमी में आयोजित किया गया है। प्रशिणार्थियों में गृहसहकारिताआबकारीउद्योगश्रमस्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग के लिए चयनित अधिकारी शामिल हैं। प्रशिक्षण सत्र में अभ्यर्थियों को शासन-प्रशासन की बारीकियोंप्रदेश में संचालित योजनाओं व कार्यक्रमोंजनसामान्य की समस्याओं से अवगत कराया जाएगा। प्रशिक्षण सत्र में अभ्यर्थियों का भ्रमण कार्यक्रम भी शामिल है।

कलेक्टर श्री लाक्षाकार की पहल पर बनाया गया परख ऐप

अधिकारियों के फील्ड निरीक्षण को गुणवत्ता के साथ प्रभावी बनाएगा

प्रदेश में पहली बार रतलाम जिले में फील्ड निरीक्षण की मॉनिटरिंग मोबाइल ऐप के माध्यम से

रतलाम 05 मार्च 2024/  कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार के निर्देश पर प्रभावी निरीक्षण व्यवस्था हेतु परख ऐप बनाया गया है। यह मोबाइल ऐप जिले में मैदानी स्तर पर अधिकारियों द्वारा किए जाने वाले निरीक्षण को गुणवत्ता के साथ प्रभावी बनाएगा। ऐप द्वारा अधिकारियों के निरीक्षण कार्य की मॉनिटरिंग और प्रभावी रूप से की जा सकेगी। रतलाम मध्यप्रदेश का पहला जिला है जहां अधिकारियों के निरीक्षण कार्य की मॉनिटरिंग मोबाइल ऐप के माध्यम से की जाएगी।

कलेक्टर श्री लाक्षाकार के सतत् निर्देशन में परख ऐप को जिला एनआईसी अधिकारी श्री नरेन्द्रसिंह चौहान तथा उनकी टीम द्वारा तैयार किया गया है। अधिकारियों द्वारा समय-समय पर अपने अधीनस्थ कार्यालयों के निरीक्षण किए जाते हैं। निरीक्षण के फोटोग्राफरियल टाइम मॉनिटरिंगलाइव लोकेशन के साथ निरीक्षण टीप तथा प्रश्नावली की जानकारी परख ऐप में प्रविष्ट रहेगी। ऐप अधिकारियों के निरीक्षण की रियल टाइम मॉनिटरिंग करेगा। ऐप द्वारा निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को दूर किया जा सकेगा। वर्तमान में जिला अधिकारियों द्वारा किए जाने वाले निरीक्षण की मॉनिटरिंग ऑफलाइन होती है जिससे निरीक्षण की निगरानी तथा कार्य का मूल्यांकन तत्काल करना संभव नहीं हो पाता थाऑफलाइन निरीक्षण के फोटोग्राफ भी संग्रहित नहीं हो पाते थे लेकिन अब परख ऐप उक्त कमियों को दूर कर सकेगा। अभी जिले के तीन विभागो शिक्षामहिला बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग को ऐप पर लाइव किया जा चुका हैशीघ्र ही शेष विभागों को भी लाइव कर दिया जाएगा।

परख ऐप के माध्यम से हरएक विभाग की माइक्रो मॉनिटरिंग की जा सकेगी जिससे प्रशासनिक कसावट आएगीकार्यों में ढीलपोल नहीं रहेगी। ऐप में प्रत्येक विभाग के पृथक-पृथक मॉड्यूल हैंऐप का लॉगिन और पासवर्ड सुरक्षित है। सभी अधिकारियों के मोबाइल में डाउनलोड करवाया जा रहा है जिससे निरीक्षण की लाइव रिपोर्ट मिल सकेगी। ऐप में विभिन्न बिंदुओं पर रिपोर्ट मिलेगीनिरीक्षण की गई जनपद पंचायतग्राम पंचायतविभागसमय आदि  प्रत्येक बिंदु क्लियर हो सकेगा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
RATLAM8 hours ago

भाजपा जिला अध्यक्ष ने मंडलों में प्रचार हेतु रवाना किए रथ  **** भाजपा पार्षद दल ने कलेक्टर से की नेता प्रतिपक्ष के विरूद्ध कडी कार्यवाही की मांग**** सेक्टर संयोजक एवं बडावदा मंडल प्रभारी की नियुक्ति

RATLAM8 hours ago

प्रेक्षकगणों ने एमसीएमसी कक्ष का निरीक्षण किया**आयोग को प्रतिदिन दी जाने वाली रिपोर्ट में ढिलाई नहीं बरती जाए प्रेक्षकगणों द्वारा लोकसभा निर्वाचन के संदर्भ में बैठकें ली गई**माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण संपन्न हुआ**प्रेक्षकों ने सिविजिल तथा वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया***आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब जब्त***जिला जिला चिकित्सालय रतलाम में आगजनी से बचाव के लिए किया गया मॉकड्रिल***

अलीराजपुर8 hours ago

अलीराजपुर – कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी एवं अरुण यादव कल जिले के दौरे पर ।

झाबुआ12 hours ago

बंदर के काटने की घटनाओ से आम जन भयभीत.                            नगर परिषद व वन विभाग एकशन मोड मे.                                

झाबुआ14 hours ago

अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल झाबुआ के कक्षा आठवीं और कक्षा पांचवी के छात्रों ने परीक्षा परिणाम में किया शानदार प्रदर्शन

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!