Connect with us

RATLAM

चिकित्सकों के प्रति सम्मान का भाव कायम रहे**** रोगियों को समय पर चिकित्सा सुविधा मिले***** उज्जैन संभाग आयुक्त श्री गुप्ता ने मेडिकल कॉलेज कार्यकारिणी की बैठक ली //***मतदान हेतु कामगारों को सवैतनिक अवकाश*****शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत जिले के प्राइवेट स्कूलों में 1603 बच्चों के एडमिशन हुए**प्रदेश में लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए सार्वजनिक एवं सामान्य अवकाश घोषित

Published

on

चिकित्सकों के प्रति सम्मान का भाव कायम रहे****

रोगियों को समय पर चिकित्सा सुविधा मिले*****

उज्जैन संभाग आयुक्त श्री गुप्ता ने मेडिकल कॉलेज कार्यकारिणी की बैठक ली //

रतलाम 28 मार्च 2024/ उज्जैन संभाग आयुक्त श्री संजय गुप्ता एक दिवसीय भ्रमण पर रतलाम आए। स्थानीय डॉ. लक्ष्मीनारायण पांडे मेडिकल कॉलेज पहुंचे। कॉलेज की कार्यकारिणी की बैठक ली। कलेक्टर श्री राजेश बाथमसीईओ जिला पंचायत श्री शृंगार श्रीवास्तवअपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोईमेडिकल कॉलेज डीन डॉ. जितेंद्र गुप्ता आदि मौजूद रहे।

संभाग आयुक्त ने निर्देश दिए कि मेडिकल कॉलेज की समस्त व्यवस्थाएं सुचारू रहेअस्पताल की सेवाओं में कोई कमी नहीं आए। आमजन तथा समाज में चिकित्सकों के प्रति जो सम्मान भाव है वह कायम रहेऐसा प्रयास मेडिकल कॉलेज के सभी चिकित्सा के सदैव करते रहें चिकित्सकों का जॉब समाजसेवा का हैजनता को सबसे ज्यादा आपसे अपेक्षा रहती है। अस्पताल में जनता को समय पर सेवा देना सुनिश्चित करें।

संभाग आयुक्त ने बैठक में कहा कि मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय इस क्षेत्र के लिए वरदान हैयहां एक बड़ा क्षेत्र ट्राइबल का है। गरीब ट्राइबल के लिए मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय एक बहुत बड़ी सुविधा है। हमें चाहिए कि चिकित्सालय में गुणवत्ता के साथ समय पर सेवाएं दी जाएं। संभाग आयुक्त ने कहा कि किसी भी समस्या के समाधान के लिए उनसे संपर्क किया जा सकता है। मेडिकल कॉलेज की समस्याओं के उच्च स्तर पर समाधान हेतु उनके द्वारा भोपाल स्तर से समन्वय में कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

मेडिकल कॉलेज अस्पताल का निरीक्षण

दौरे पर आए उज्जैन संभाग आयुक्त श्री गुप्ता ने मेडिकल कॉलेज के अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान कई कमियां पाई गई जिस पर सख्त नाराजगी व्यक्त की गई। संभाग आयुक्त ने अस्पताल की ओपीडीदवाई वितरण कक्षमेडिसिन विभागरोगी भर्ती वार्डपैथोलॉजी लैबोरेट्रीब्लड सैंपल कक्षडायलिसिस कक्ष इत्यादि का निरीक्षण किया।

डायलिसिस तथा एक्स-रे रजिस्टर का निरीक्षण किया। डायलिसिस की संख्या कम पाई जाने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा अनुसार रोगियों को डायलिसिस सुविधा का लाभ दिया जाना चाहिए जो कि अस्पताल में कम संख्या में परिलक्षित हो रहा है। इसी प्रकार भ्रमण के दौरान विभिन्न स्थानों पर फर्श उखड़ा पाए जाने पर भी नाराजगी व्यक्त की। ब्लड कलेक्शन सेंटर का निरीक्षण करते हुए निर्देशित किया कि अधिकाधिक डोनेशन को प्रोत्साहित करते हुए ब्लड कलेक्शन की मात्रा में वृद्धि की जाए। इस दौरान संभाग आयुक्त ने शासन की सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ भी पात्र हितग्राहियों को अधिकाधिक संख्या में दिए जाने के निर्देश दिए।

मतगणना कक्षों का निरीक्षण

संभाग आयुक्त श्री गुप्ता ने रतलाम में स्थानीय शासकीय आर्ट एवं साइंस कॉलेज पहुंचकर लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत बनाए गए मतगणना परिसर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने विधानसभावार बनाए गए मतगणना कक्षो का निरीक्षण करते हुए निर्विघ्नसुचारूशांतिपूर्वक मतगणना के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर श्री राजेश बाथमउप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. शालिनी श्रीवास्तवअपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोईनिगम आयुक्त श्री हिमांशु भट्टएसडीएम श्री संजीव पांडे आदि उपस्थित थे।

कलेक्ट्रेट परिसर तथा निर्वाचन कार्यालय का निरीक्षण

संभाग आयुक्त श्री गुप्ता ने कलेक्ट्रेट परिसर तथा निर्वाचन कार्यालय का निरीक्षण भी किया। संभाग आयुक्त ने कलेक्ट्रेट की विभिन्न शाखाओंएसडीएम कार्यालयमहिला बाल विकास विभाग आदि कार्यालयो में पहुंचकर कार्यवाहियों का जायजा लियाकर्मचारियों से चर्चा की। परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण कार्यालय में पहुंचकर लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत सी-विजील एप पर शिकायतों के निराकरण की स्थिति देखी। निर्वाचन कार्यालय के भी विभिन्न कक्षों का भ्रमण करते हुए सुचारू प्रक्रिया के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

मतदान हेतु कामगारों को सवैतनिक अवकाश

रतलाम 28 मार्च 2024/ लोकसभा आम निर्वाचन 2024 में मताधिकार के स्वतंत्र एवं निर्बाध रुप से उपयोग सुनिश्चित करने की दृष्टि से मध्यप्रदेश राज्य के भीतर एवं मध्यप्रदेश राज्य के सीमावर्ती जिलों में व्यवसायव्यापारऔद्योगिक प्रतिष्ठानों एवं अन्य स्थापनाओं के ऐसे नियोजित आकस्मिक एवं दैनिक मजदूर जो उत्तरप्रदेशराजस्थानगुजरातमहाराष्ट्र एवं छत्तीसगढ राज्य के मतदाता हैंउन्हें सम्त नियोजक तथा प्रबंधक मतदान हेतु ्नियत मतदान दिवस को सवैतनिक अवकाश प्रदान करेंगे। यदि कोई नियोजक लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 135 (ख) की उपधारा 1 या उपधारा 2 के उपबंधों का उल्लंघन करेगा तो ऐसा नियोजक जुर्माने से दण्डनीय होगा।

शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत जिले के प्राइवेट स्कूलों में 1603 बच्चों के एडमिशन हुए

रतलाम 28 मार्च 2024शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत रतलाम जिले के प्राइवेट स्कूलों में कुल लक्ष्य 1879 के विरुद्ध 1603 निर्धन परिवारों के एडमिशन किए जा चुके हैं। कलेक्टर श्री राजेश बाथम के निर्देश अनुसार सुचारू प्रक्रिया संपादित करके जिले में 85 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित कर ली गई है।

प्रभारी जिला परियोजना समन्वयक श्री बी.के. पाटीदार ने बताया कि जिले के विकासखंड आलोट में 324 बच्चों के एडमिशन किया जा चुके हैं। इसी प्रकार बाजना में 38, जावरा में 339, पिपलोदा में 165, रतलाम में 661 तथा सैलाना में 76 बच्चों के एडमिशन हो चुके हैं।

रतलाम शहर के मॉर्निंग स्टार हाई स्कूल गौरव नगर में 21 बच्चों का एडमिशन हुआ है। इसी प्रकार साईश्री इंटरनेशनल एकेडमी में 18, हिमालय इंटरनेशनल स्कूल में 9, साईश्री अकैडमी रतनपुरी में 9, संत मीरा कॉन्वेंट हायर सेकेंडरी स्कूल में 9, मॉर्निंग स्टार हाई सेकेंडरी स्कूल इंदिरा नगर में 8, मॉर्निंग स्टार स्कूल रिटायर्ड कॉलोनी में 7, श्री गुजराती समाज इंग्लिश मीडियम मिडिल स्कूल में 5, श्री साईं अकेडमी में 4, पोद्दार इंटरनेशनल स्कूल में 2, माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल में एक एडमिशन हुआ है।

प्रदेश में लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए सार्वजनिक एवं सामान्य अवकाश घोषित

रतलाम 28 मार्च 2024/  लोकसभा निर्वाचन-2024 में प्रदेश के विभिन्न लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चार चरणों मतदान होगा। राज्य शासन ने संबंधित क्षेत्रों में मतदान के दिन निगोशिएबल इन्सट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 25 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए सार्वजनिक अवकाश तथा सामान्य अवकाश घोषित किया हैं। प्रथम चरण में 19 अप्रैल (शुक्रवार) द्वितीय चरण में 26 अप्रैल (शुक्रवार) तृतीय चरण में मई  (मंगलवार) एवं चतुर्थ चरण में 13 मई (सोमवार) को होने वाले निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए उक्त तिथियों में सामान्य अवकाश घोषित किया है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
RATLAM15 hours ago

भाजपा जिला अध्यक्ष ने मंडलों में प्रचार हेतु रवाना किए रथ  **** भाजपा पार्षद दल ने कलेक्टर से की नेता प्रतिपक्ष के विरूद्ध कडी कार्यवाही की मांग**** सेक्टर संयोजक एवं बडावदा मंडल प्रभारी की नियुक्ति

RATLAM15 hours ago

प्रेक्षकगणों ने एमसीएमसी कक्ष का निरीक्षण किया**आयोग को प्रतिदिन दी जाने वाली रिपोर्ट में ढिलाई नहीं बरती जाए प्रेक्षकगणों द्वारा लोकसभा निर्वाचन के संदर्भ में बैठकें ली गई**माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण संपन्न हुआ**प्रेक्षकों ने सिविजिल तथा वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया***आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब जब्त***जिला जिला चिकित्सालय रतलाम में आगजनी से बचाव के लिए किया गया मॉकड्रिल***

अलीराजपुर16 hours ago

अलीराजपुर – कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी एवं अरुण यादव कल जिले के दौरे पर ।

झाबुआ20 hours ago

बंदर के काटने की घटनाओ से आम जन भयभीत.                            नगर परिषद व वन विभाग एकशन मोड मे.                                

झाबुआ21 hours ago

अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल झाबुआ के कक्षा आठवीं और कक्षा पांचवी के छात्रों ने परीक्षा परिणाम में किया शानदार प्रदर्शन

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!