Connect with us

RATLAM

मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाएं तत्काल सुधारी जाए अन्यथा एक्शन ली जाएगी कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्रों की बैठक में दी चेतावनी*****बालिकाओं का तिलक लगाकर किया स्वागत कन्या शिक्षा परिसर रतलाम में प्रवेश उत्सव मनाया गया*****अवैध शराब जब्त*****कलेक्टर श्री बाथम ने जिला कोषालय का निरीक्षण किया****

Published

on

मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाएं तत्काल सुधारी जाए अन्यथा एक्शन ली जाएगी

कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्रों की बैठक में दी चेतावनी

रतलाम 01 अप्रैल 2024/ समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्टर सभाकक्ष में संपन्न हुई। इस दौरान कलेक्टर श्री राजेश बाथम द्वारा विभिन्न विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तवअपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोई तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने शासकीय डा. लक्ष्मीनारायण पांडे मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाओं के संबंध में उपस्थित अधिकारी को निर्देशित किया कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल की व्यवस्थाओं में अत्यंत कमी पाई गई हैसंभाग आयुक्त द्वारा भी निरीक्षण के दौरान सख्त नाराजगी व्यक्त की गई है। मेडिकल कॉलेज के डीन एक सप्ताह में व्यवस्थाओं में सुधार लाएं अन्यथा सख्त एक्शन ली जाएगी। बताया गया कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल के संबंध में समय सीमा पत्रों के अंतर्गत 40 शिकायतें प्राप्त हुई है जिनका निराकरण मेडिकल कॉलेज प्रबंधन द्वारा किया जाना है। कलेक्टर ने उल्लेख किया कि मेडिकल कॉलेज में डायलिसिस मशीन द्वारा रोगियों को जो लाभ दिया जाना है वह नहीं दिया जा रहा हैइसके अलावा अन्य कई कमियां तथा कुप्रबंधन है जिनको दूर करने के लिए तेजी से कार्य किया जाना है। शिकायत और समस्याओं के निराकरण के लिए कलेक्टर ने एक सप्ताह का समय प्रदान किया। बैठक में जिले के कृषि विभाग की कार्यप्रणाली के प्रति भी सख्त नाराजगी व्यक्त की गई। कलेक्टर ने कहा कि विभाग द्वारा अपने दायित्व का निर्वहन नहीं किया जा रहा है जो कि सख्त आपत्तिजनक है।

कलेक्टर ने कृषि विभाग के उपसंचालक को निर्देश दिए कि किसान पराली नहीं जलाएंविभाग अपने दायित्व के तहत मैदानी क्षेत्र में मॉनिटरिंग करें कि किसानों द्वारा पराली नहीं जलाई जाएइसका विकल्प किसानों द्वारा अपनाया जाए। विकल्प की जानकारी विभाग द्वारा मैदानी क्षेत्रों में जाकर किसानों को दी जाए। कलेक्टर द्वारा बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया गया कि ग्रीष्म ऋतु के दृष्टिगत ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति पर सतत निगाह रखेंकहीं भी कोई समस्या नहीं आए। कलेक्टर द्वारा बैठक में अन्य प्रशासनिक बिंदुओं पर भी समीक्षा की गई जिनमें स्वास्थ्यमहिला बाल विकास विभागराजस्व तथा अन्य विभागों की बिंदु सम्मिलित थे।

अशासकीय स्कूलों की पाठ्यपुस्तकों की सूची एनआईसी पोर्टल पर अवलोकन कर सकते हैं

रतलाम 01 अप्रैल 2024/ जनसामान्य की सुविधा के दृष्टिगत सत्र 2024-25 में अशासकीय विद्यालयों द्वारा लागू की गई पाठ्य पुस्तकों की सूची का रतलाम जिले के एनआईसी पोर्टल पर अवलोकन किया जा सकता है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा ने बताया कि पाठ्य पुस्तकों की सूची एनआईसी पोर्टल https://ratlam.nic.in लिंक पर अपलोड कर दी गई है। लिंक https://drive.google.com/file/d/1GnKQTb-eckg0QimeCwFJ3wsJ W1TuWmF/viewके माध्यम से कक्षावार पाठ्य पुस्तकों की सूची का अवलोकन किया जा सकता है।

नरवाई नहीं जलाएं अन्यथा होगी कार्रवाई

रतलाम 01 अप्रैल 2024/ जिला कृषि विभाग द्वारा किसानों से कहा गया है कि खेतों में नरवाई नहीं जलाएं। इस संबंध में कलेक्टर श्री राजेश बाथम द्वारा आदेश भी जारी किया गया है कि नरवाई जलाने पर कार्रवाई की जाएगी।

कृषि विभाग ने बताया है कि नरवाई जलाना खेत के लिए आत्मघाती होता है। आग लगने से भूमि में उपलब्ध जैव विविधता समाप्त हो जाती हैभूमि में उपस्थित सूक्ष्म जीव जलकर नष्ट हो जाते हैं। सूक्ष्म जीवों के नष्ट होने के फलस्वरुप जैविक खाद का निर्माण बंद हो जाता है। भूमि की ऊपरी परत में ही पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैंआग लगने के कारण पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। भूमि कठोर हो जाती है जिसके कारण भूमि की जलधारण क्षमता कम हो जाती है और फसले सूख जाती है। खेत की सीमा पर लगे पेड़पौधे आदि जलकर नष्ट हो जाते हैंपर्यावरण प्रदूषण होता हैवातावरण के तापमान में वृद्धि होती है इससे धरती गर्म हो जाती है। कार्बन से नाइट्रोजन व फास्फोरस का अनुपात कम हो जाता है तथा केंचुए नष्ट हो जाते हैं। इस कारण भूमि की उर्वरक क्षमता खत्म हो जाती है। अतः किसानों से कहा गया है कि नरवाई नहीं जलाए।ं खेतों में गेहूं की कटाई के बाद बची हुई नरवाई जलाने पर किसानों पर जुर्माना लगाने का प्रावधान भी है।

उपसंचालक कृषि श्रीमती नीलम सिंह चौहान ने बताया कि विगत में कुछ सालों से यह देखने में आया है कि गेहूं की 80 प्रतिशत कटाई कंबाइन हार्वेस्टर द्वारा की जा रही है। हार्वेस्टर से कटाई करने के बाद एक फीट ऊंची गेहूं के डंठल खेत में रह जाते हैं जिससे किसान खेत की सफाई के लिए आग लगाकर जला देते हैं। इसके स्थान पर किसानों को सलाह दी गई है कि गेहूं की डंठलों को रोटावेटर चलाकर बारीक कर सकते हैं। गहरी जुताई करके डंठलों को मिट्टी में मिलावे। जिन किसानों के पास सिंचाई के लिए पानी है वे खेतों में स्प्रिंकलर के माध्यम से पानी देकर 20 मिलीलीटर डी कंपोजर को 200 लीटर में मिलाकर एक एकड़ में छिड़काव कर सकते हैं।

प्राधिकृत मीडिया प्रतिनिधियों पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा

रतलाम 01 अप्रैल 2024/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकृत पत्रकारो को इस बार लोकसभा निर्वाचन 2024 में पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। रतलाम जिले के सभी प्राधिकृत मीडिया प्रतिनिधियों को फॉर्म 12 डी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

अतः पोस्टल बैलेट से मतदान करने के इच्छुक पत्रकार बंधु अपनी जानकारी बुधवार अप्रैल शाम बजे तक अनिवार्य रूप से जिला जनसंपर्क कार्यालय रतलाम में जमा कराए।

बालिकाओं का तिलक लगाकर किया स्वागत

कन्या शिक्षा परिसर रतलाम में प्रवेश उत्सव मनाया गया

रतलाम 01 अप्रैल 2024/ नवीन शिक्षा सत्र प्रारंभ होने पर कन्या शिक्षा परिसर रतलाम में प्रवेश उत्सव मनाया गया । कक्षोन्नत बालिकाओं के नवीन कक्षा में प्रवेशित होने पर उनका तिलक लगाकर स्वागत किया गया और उनके अभिभावकों को का सम्मान किया गया।

 संस्था प्राचार्य श्री गणतंत्र मेहता ने सरस्वती पूजन कर नव प्रवेशित बालिकाओं को पुस्तकें प्रदान की तथा उनका नवीन कक्षा में प्रवेश करवाया । इस अवसर पर प्राचार्य श्री मेहता ने कहा कि नया शिक्षा सत्र हम सभी की उम्मीदों पर खरा उतरे और हम अपनी मेहनत से इसे सार्थक करें। नई कक्षा में प्रवेश होना जीवन के एक नए सोपान पर कदम रखने के समान है । सभी बालिकाएं इस नई कक्षा में मन लगाकर अध्ययन करें और बेहतर परीक्षा परिणाम लाकर और आगे बढ़ें। इस अवसर पर संस्था के शैक्षणिक स्टाफ ने बालिकाओं को उत्तीर्ण कक्षा की अंक सूची का वितरण किया तथा नवीन कक्षा में प्रवेशित होने पर शुभकामनाएं प्रदान की ।

सेल्फी प्वाइंट भी लगाया गया

नवीन कक्षा में प्रवेश पर बालिकाओं में उत्साह का संचार करने के लिए विद्यालय परिसर में एक सेल्फी प्वाइंट भी स्थापित किया गया। प्रवेशित बालिकाओं ने इस सेल्फी पॉइंट में अपनी तस्वीर खिंचवाई। इस दौरान विद्यार्थियों के माता-पिता एवं संस्था परिवार के सदस्य मौजूद थे।

अवैध शराब जब्त

रतलाम 01 अप्रैल 2024/ कलेक्टर श्री राजेश बाथम के निर्देशन में जिला आबकारी विभाग द्वारा सक्रियता के साथ कार्यवाही करते हुए रतलाम  ग्रामीण में अवैध शराब जब्त की गई।

सहायक आयुक्त डॉ. शादाब अहमद सिद्दीकी ने बताया कि 31 मार्च को मुखबिर सूचना प्राप्त कर ग्राम वाक्यापडा से शांति पति कैलाश से 12 नग बीयर व  40 पाव सुपर मास्टर व  जितेन्द्र पिता रामलाल से 12 नग बीयर  व 50 पाव सुपर मास्टर जब्त  कर मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम  धारा 34 (1) के तहत 02 प्रकरण कायम कर कुल 90 पाव  विदेशी मदिरा व 24 बीयर  जप्त  की गई। जप्त मात्रा की अनुमानित कीमत 13050 रूपए हैं। उक्त कार्यवाही में सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री पी.सी. केरवारआबकारी वृत्त प्रभारी पुष्पराज चौहानआबकारी उप निरीक्षक श्रीमती वंदना अग्रवाल,  श्री अशोक दवेकांस्टेबल श्री भगवती सोलंकीपुष्पा मीना  श्री बनसिंह शामिल थे।

कलेक्टर श्री बाथम ने जिला कोषालय का निरीक्षण किया

रतलाम 01 अप्रैल 2024/ कलेक्टर श्री राजेश बाथम द्वारा जिला कोषालय रतलाम का वार्षिक निरीक्षण सोमवार को किया गया। इस दौरान कलेक्टर ने जिला कोषालय की विभिन्न शाखाओ में संपादित किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इसके साथ ही स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण करते हुए पंजी संधारण तथा सामग्री के उचित रखरखाव का निरीक्षण करते हुए जिला कोषालय अधिकारी श्री रमेश मौर्य को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर द्वारा जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक कार्यालय का भी निरीक्षण किया गया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् ’’स्वागतम् लक्ष्मी कार्यक्रम’’ को राज्य स्तर से मिली सराहना****आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया

झाबुआ2 hours ago

कांग्रेस ने हमेशा भ्रमित ही किया:- डॉ.चिंतामणि मालवीय भाजपा हर वर्ष वर्ग की हितैषी:- प्रदीप उपाध्याय राहुल गांधी के आरक्षण विरोधी बयान पर भाजपा अजा मोर्चा ने किया धरना प्रदर्शन

झाबुआ2 hours ago

सीएम हेल्पलाइन में अधिकाधिक शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्र की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

अलीराजपुर3 hours ago

अलीराजपुर – कलेक्टर अभय अरविंद बेडेकर ने ली बैठक , सीएम राईज स्कूल का कार्य तक समय सीमा में पूर्ण न होने पर संबंधित निर्माण एजेंसी पर वित्तीय जुर्माना एवं कार्य मे लापरवाही करने पर कार्यवाही की दी चेतावनी ।

झाबुआ5 hours ago

वस्तुतः इच्छाओं का निरोध करना ही तप है – अणुवत्स संयतमुनिजी

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!