Connect with us

RATLAM

शिक्षक एक्टिव, क्रिएटिव और इनोवेटिव बनें – श्री यादव

Published

on

शिक्षक एक्टिव, क्रिएटिव और इनोवेटिव बनें – श्री यादव

रतलाम शासन द्वारा जनजातीय एवं अनुसूचित जाति कार्य विभाग की योजनाओं एवं गतिविधियों की समीक्षा करने के लिए नामांकित रतलाम जिले के नोडल अधिकारी एवं संभागीय उपायुक्त जनजातीय कार्य विभाग नर्मदापुरम संभाग श्री जे.पी. यादव ने कहा है कि बच्चों को एक्टिव बनाने के लिए शिक्षक को क्रिएटिव बनना पड़ेगा। श्री यादव ने गुरुवार और शुक्रवार को रतलाम जिले का दो दिवसीय भ्रमण किया ।

भ्रमण के दौरान गुरुवार को जनजातीय कार्य विभाग के  कर्मचारी वर्ग की समस्याओं सुनवाई की गई। कर्मचारियों द्वारा क्रमोन्नतिसमयमान वेतनमानवेतन निर्धारण आदि समस्याओं के संबंध में नोडल अधिकारी को आवेदन प्रस्तुत कर  समस्याओं से अवगत कराया । श्री यादव द्वारा कर्मचारियों ओर अधिकारियों से चर्चा कर समस्याओं के निराकरण की समय सीमा तय कर सहायक आयुक्त श्रीमती रंजना सिंह तथा संकुल प्राचार्य को निर्देशित किया की  समस्याओं का समय सीमा में निराकरण  संबंधित  कर्मचारियों को अवगत कराया जाए । कोष और लेखा मे लंबित वेतन निर्धारण के लिए आहरण संवितरण अधिकारी संपर्क कर निदान करवाएं ।

कर्मचारियों की समस्याओं की सुनवाई के पश्चात  के सहायक आयुक्त कार्यालय में विभागीय योजनाओंकार्यों ओर गतिविधियों की। समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया कि जिन योजनाओं में बजट आवंटन की कमी हैके लिए आवश्यक आवंटन का मांग पत्र  विभागाध्यक्ष को भेजा जाए । लंबित विभागीय जांच प्रकरणों मे एक माह में पूर्ण अंतिम निराकरण कर लिया जाए। जिन कर्मचारियों के क्रमोन्नति एवं समयमान वेतनमान  लंबित हैएक माह में  समस्त कार्रवाई पूर्ण कर  आदेश जारी किया जाएँ। निर्देशित संकुल  कक्षा से 12 की छात्रवृति के लंबित प्रकारणों मे सहायक आयुक्त तथा जिला शिक्षाअधिकारी  प्राचार्यों के साथ बैठक कर आगामी 15 दिवस में  निराकरण कराएं। प्रोफाइल पंजीयन का कार्य प्रवेश के समय ही करा लिया जाए । संस्था के शिक्षक विद्यार्थियों से व्यक्तिगत  संपर्क कर प्रोफाइल बनवाएंछात्रवृत्ति के लिए आवेदन कराएं तथा सत्यापन का कार्य अगले पंद्रह दिनों में अभियान चला कर करें। कोई भी पात्र विद्यार्थी वंचित न रहें।

श्री यादव द्वारा  जनजातीय कार्य विभाग के स्कूलों के बोर्ड परीक्षा परिणाम की समीक्षा भी की। जिन स्कूलों का परीक्षा उत्कृष्ट रहा है उन्हें सम्मानित किया जाएगा तथा जिनके परीक्षा परिणाम निम्न रहा है उन संस्थाओं के प्राचार्य ओर शिक्षकों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी । प्राचार्यों को निर्देशित किया गया कि वे विषयवार परीक्षा परिणाम की समीक्षा करें तथा अगले वर्ष उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम प्राप्त हो इसके लिए आवश्यक कार्य योजना तैयार कर उसे लागू करें। शुक्रवार को श्री यादव ने सैलाना का भ्रमण कर सी एम राइज़ विद्यालयएकलव्य विद्यालय तथा कन्या शिक्षा परिसर का अवलोकन किया। उन्होंने प्राचार्य की उपस्थिति मे शिक्षकों के साथ शैक्षणिक तथा अन्य गतिविधियों के सम्बन्ध मे चर्चा की। उन्होंने शिक्षकों को पढ़ाने के साथ साथ बच्चों मे अच्छे नागरिक के संस्कार विकसित करने का प्रयास करें, खुद मे अनुशासन रखें। फिजिकल फिटनेस पर ध्यान दें, शिक्षक एक्टिवक्रिएटिव और इनोवेटिव बनें। श्री यादव ने सी एम राइज़ विद्यालय के बच्चों के साथ चर्चा कर उन्हें प्रोत्साहित किया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!