Connect with us

झाबुआ

ग्राम पंचायत कचरा खदान के सरपंच सचिव ने सीसी रोड निर्माण की राशि से रोड कागजों पर ही बना दिया..।

Published

on

झाबुआ- केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायत के माध्यम से गांव के विकास के लिए लाखों की राशि आबंटित की जाती है जिससे ग्राम पंचायतों में आमजनों को मूलभूत सुविधाओं के लिए भटकना न पड़े ,परेशानी का सामना ना करना पड़े और गांव का समुचित विकास हो । लेकिन जिले में सरपंच सचिव की मनमानी के कारण कई योजनाएं कागजों पर ही बनाकर पूर्ण हो गई है और धरातल पर ग्रामवासी सुविधाओं के अभाव में परेशानियों को झेलने को मजबूर है ।

ऐसा ही एक मामला जनपद पंचायत पेटलावद के अंतर्गत ग्राम पंचायत कचरा खदान के ग्राम दलपुरा में देखने को मिला । जहां सरपंच सचिव दारा सीसी रोड के निर्माण की राशि को बिल बनाकर ही पूर्ण कर कर दिया गया । ग्राम पंचायत कचरा खदान के ग्राम दलपुरा में पंचायत राज संचालनालय के माध्यम से पंच परमेश्वर योजना के तहत सीसी रोड निर्माण कार्य, कालू सोभान के मकान से हुमसिंह पागला के घर तक बनाया जाना प्रस्तावित है कार्य की लागत ₹288000 है पंचायत दर्पण पोर्टल पर इस सीसी रोड निर्माण के तहत दिसंबर 2018 में रेत ,गिट्टी ,सीमेंट ,पानी के टैंकर आदि के बिलों के बिल तो प्रेषित कर दिए हैं और संभवत भुगतान भी हो गया है | लेकिन धरातल पर आज भी वह रोड नजर नहीं आ रहा है । नाम ना बताने पर कई ग्रामीणों ने बताया कि हमने इस रोड निर्माण के लिए सरपंच ,सचिव ,उपयंत्री आदि को कई बार रोड निर्माण हेतु कहा लेकिन हर बार आश्वासन देकर ,इस रोड निर्माण के तहत बिल लगाकर कागजों पर ही पूर्ण बता दिया गया । उनका यह भी कहना है कि सरपंच सचिव की गैर जिम्मेदार कार्यप्रणाली के कारण आज बरसात के समय हमें कीचड़ युक्त रास्तों से गुजरना पड़ रहा है जिससे कई बार पैर फिसलने, वाहन फिसलने के कारण ग्राम वासियों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ा है ।.जब हमने इस बारे में पंचायत सचिव प्रेमसिह राणा से फोन पर चर्चा की तो उन्होंने कहा कि विवाद के कारण यह ऱ़ोड प्रारंभ नहीं हो सका था । जब हमने पूछा कि बिल तो 2 वर्ष पूव लगा दिए गए हैं और संभवत भुगतान भी कर दिया है । तो फिर रोड निर्माण कार्य क्यों प्रारंभ नहीं किया गया ,तो संबंधित सचिव इस बारे में कुछ भी जवाब नहीं दे पाया , जो इस बात को दर्शाता है कि यह रोड बिलों के माध्यम से कागजों पर पूर्ण बता दिया गया है । सबसे बड़ी विचारनीय बात है कि क्या उपयंत्री भी कागज रूपी नोट, रोड निर्माण में शामिल है …. क्या उपयंत्री का यह दायित्व नहीं कि शासन की राशि को उक्त योजनाओं के माध्यम से पूर्ण किया जाए,जिससे ग्राम पंचायतों का विकास हो अधूरा ना रहे ।लेकिन ग्राम पंचायत कचरा खदान के सभी जिम्मेदारों ने मानो आंखें मूंद ली है जिससे ग्रामवासी परेशान है । क्या शासन प्रशासन इस ओर ध्यान देकर सचिव व उपयंत्री पर कोई कार्रवाई करेगा या फिर यह सचिव और उपयंत्री यूं ही कागजों पर विकास को बताकर शासन प्रशासन को भ्रमित करते रहेंगे …. ??यह जांच का विषय है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हुआ क्षमावाणी महोत्सव – मुंबई के प्रसिद्ध संगीतकार सिद्धार्थ काश्यप ने दी सुमधुर भजनों की प्रस्तुति – मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप ने किया स्वागत

झाबुआ2 hours ago

क्षमावाणी महापर्व में सिध्दार्थ काश्यप एण्ड ग्रुप द्वारा भजनों की संगीतमय प्रस्तुति

झाबुआ2 hours ago

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम****इस वर्ष 4 लाख 50 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी निःशुल्क साइकिल छात्रावास में पढ़ने वाली छात्राएँ भी होंगी लाभान्वित****

झाबुआ2 hours ago

कलेक्टर श्री बाथम ने गुलाब चक्कर उन्नयन कार्य का निरीक्षण किया

झाबुआ2 hours ago

राहुल गाँधी के आरक्षण विरोधी बयान के विरोध में धरना प्रदर्शन

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!