Connect with us

धार

निर्मिती केंद्र को एक नवीनतम तकनीकों से सज्ज प्रदर्शनी स्थल के रूप में विकसित करें जहां प्रशिक्षार्थी को व्यवहारिक ज्ञान भी मिले . कलेक्टर श्री सिंह

Published

on

धार 21 जुलाई 2021ध् कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने आज मांडव रोड पर मनरेगा एवं सीएसआर मद से विकसित किए जा रहे निर्मिती केंद्र का निरीक्षण किया। सीईओ जिला पंचायत आशीष वशिष्ठए एडीएम सलोनी सिडाना सहित विभागीय अधिकारी साथ मौजूद थे। श्री सिंह ने यहां अधिकारियों की बैठक लेकर कहा कि निर्मिती केंद्र में कार्यरत सभी विभाग इस स्थल को प्रदर्शन स्थल के रूप में विकसित करेंए जिससे जिले के कृषक व अन्य वर्ग यहां आकर नवीनतम तकनीकी और व्यवहाविक ज्ञान प्राप्त कर सकें।
निर्मिती केंद्र में कलेक्टर श्री सिंह ने एनआरएलएम द्वारा संचालित सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का अवलोकन कियाएकार्य कर रही महिलाओं से चर्चा की तथा उनके द्वारा निर्माण किये जा रहे मास्क के बारे जानकारी प्राप्त की।उन्होंने वस्त्र सिलाई की ऑटोमेटिक मशीनों के बारे में पूछताछ कर उन्हें प्रारम्भ करने तथा प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण उपरांत प्रमाण पत्र प्रदान करने के निर्देश दिए। जिसे संज्ञान में लेते हुए सीईओ श्री वशिष्ठ द्वारा बताया गया कि सिलाई प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले समूहों को श्कौशल विकासश् से जोड़कर प्रमाणपत्र दिलाए जायेंगे।
इसके पश्चात कलेक्टर श्री सिंह ने श्धरा उत्पादन समूहश् द्वारा संचालित केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण किया एवं समूह की महिलाओं द्वारा तैयार की जा रही साड़ियों की प्रशंसा कर कहा कि समूह इंदौरए अहमदाबादए महाराष्ट्र के बड़े बाजारों से अधिक मात्रा में वस्त्र खरीदे और प्राकृतिक रंगोंए नवीन डिजाइन का उपयोग कर साड़ी तथा अन्य परिधान बनाने तथा इस स्थल को प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र के रूप में विकसित किया जाए। इसी प्रकार कलेक्टर श्री सिंह ने यहां परिसर में उद्यानिकी विभाग द्वारा विकसित की जा रही नर्सरी का अवलोकन कर उपस्थित सम्बंधित अधिकारी को अधिक से अधिक उन्नत प्रजातियों के पौधे तैयार करनेए आरनामेंटल पौधों के विपणन तथा उद्यानिकी की नवीनतम तकनीकों का प्रदर्शन करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि यहां पर पाली हाउसए स्प्रिंकलर आदि लगाए तथा पौधों की नवीन चैरागही प्रदर्शित करें। श्री सिंह ने परिसर में मत्य विभाग के मछली पालन टैंकों को देख कहा कि टैंकों में भी गंबूसिया के साथ.साथ एक्वेरियम की मछलियों व मेजर कार्य रोहूए कतला आदि के बीज डाले तथा मछली उत्पादक समूह में मछुआरा समुदाय के सदस्यों को भी शामिल किया जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने परिसर में आईटीआई धार के माध्यम से किए जा रहे वेल्डिंग समूह के कार्यों का भी अवलोकन कर प्रभारी प्रचार्य को अन्य व्यवसायों के छात्रों को भी ऐसे कार्यों हेतु प्रेरित करने के लिए निर्देश दियेए साथ ही प्लंबर कार्य हेतु नगर पालिका से संपर्क कर जानकारी देने के निर्देश दिए।

विभागीय सेल का गठन
धार 21 जुलाई 2021ध् कलेक्टर आलोक कुमार सिंह के निर्देषानुसार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आषिष वषिष्ठ ने स्थानांतरण संबंधी प्राप्त आवेदनध्प्रकरणों के निराकरण के लिए विभागीय सेल का गठन किए जाने का आदेष जारी किया है। आदेष के तहत संबंधित विभाग के जिला अधिकारी प्रभारी रहेंगे। इसी प्रकार संबंधित विभाग के स्थापना प्रभारी अधिकारी व संबंधित विभाग के स्थापना षाखा प्रभारी सदस्य होंगे। उक्त सेल विभाग से संबंधित स्थानांतरण के प्राप्त प्रस्तावों का स्थानांतरण नीति 2021 के तहत परीक्षण कर अपने स्पष्ट अभिमत के साथ विभाग के जिला अधिकारी को प्रस्तुत करेगें। यह आदेष तत्काल प्रभावषील होगा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर6 hours ago

अलीराजपुर – बड़े सहाब भाभरा मे पकडाया सट्टा , दो आरोपी पर मामला भी दर्ज , दोनों पार्टियों के विरोध के बाद भी क्यों नहीं हटा पा रहे विवादित भाभरा वाले सहाब को ।

झाबुआ9 hours ago

हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् ’’स्वागतम् लक्ष्मी कार्यक्रम’’ को राज्य स्तर से मिली सराहना****आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया

झाबुआ9 hours ago

कांग्रेस ने हमेशा भ्रमित ही किया:- डॉ.चिंतामणि मालवीय भाजपा हर वर्ष वर्ग की हितैषी:- प्रदीप उपाध्याय राहुल गांधी के आरक्षण विरोधी बयान पर भाजपा अजा मोर्चा ने किया धरना प्रदर्शन

झाबुआ9 hours ago

सीएम हेल्पलाइन में अधिकाधिक शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्र की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

अलीराजपुर10 hours ago

अलीराजपुर – कलेक्टर अभय अरविंद बेडेकर ने ली बैठक , सीएम राईज स्कूल का कार्य तक समय सीमा में पूर्ण न होने पर संबंधित निर्माण एजेंसी पर वित्तीय जुर्माना एवं कार्य मे लापरवाही करने पर कार्यवाही की दी चेतावनी ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!