Connect with us

DHAR

स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

Published

on

धार 05 अगस्त 2021/ कलेक्टर आलोक कुमार सिंह के निर्देशानुसार गुरूवार को ग्राम लुन्हेरा एवं तोरनोद में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जितेन्द्र कुमार चौधरी के मार्गदर्शन में जिला स्तर से जिला महामारी नियंत्रण अधिकारी डॉ संजय भंडारी, जिला मलेरिया अधिकारी श्री धर्मेंद्र जैन,जिला मलेरिया सलाहकार आर. कटारे एवं विकास खण्ड स्तर मेडिकल टीम की उपस्थिति में स्वास्थ्य षिविर में ग्राम लुन्हेरा से एक संभावित डेंगू मरीज को उपचार हेतु जिला अस्पताल धार रैफर किया गया।
इस दौरान ग्राम में ड़ेंगू नियंत्रण की गतिविधियों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान घरों के अंदर व आसपास जलभराव के अलावा पानी के कंटेनरों का निरीक्षण किया गया। कई घरों की छतों पर रखे बेकार टायरों को उतरवाया गया, जिसमे ड़ेंगू, मच्छर के लार्वा पाए गए। बारिश में घरों की छतों पर रखे टायर, गमलों, कचरा, कबाड़ा, गमलों में पानी भरा होने से ड़ेंगू मच्छरों के लार्वा पनपते है। लोगों को समझाइश देकर ड़ेंगू के प्रति जागरूकता के साथ अपने घरों में रखे पानी के कंटेनरों को प्रति सप्ताह साफ करने व पानी की टँकीयो को ढक कर रखने के निर्देश दिए गए। टीम द्वारा ड़ेंगू से बचाव के लिए छत एवं घर के आसपास अनुपयोगी सामग्री में बारिश का पानी जमा ना होने दे, क्योंकि इनमें ड़ेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर पैदा होते है। सप्ताह में एक बार अपनी टँकी, कंटेनर, बाल्टी, कूलर्स आदि का पानी खाली कर दे, दोबारा पानी भरने से पहले उन्हें अच्छी तरह से सुखाएँ। पानी के बर्तन, टँकियो को ढक कर रखे, हैंडपंप के आसपास पानी एकत्र ना होने दे, घर के आसपास के गड्डो को मिट्टी से भर देवे। पानी से भरे रहने वाले स्थानों पर मिट्टी का तेल या जला हुआ इंजन आयल तेल डालें। मच्छर आमतौर पर घर के अंदर एवं घर के बाहर अंधेरे एवं नमीयुक्त जगहों,बर्तनों पर,घरों में अलमारी में जहाँ कपड़े लटके रहते है,पर्दाे के पीछे,फर्नीचर के नीचे, लटके हुए वायर-रस्सी आदि पर छिपकर बैठते है। इसलिए नियमित अपने घरों की साफ सफाई की जावे। सोते समय मच्छरदानी का आवश्यक रूप से उपयोग करे। शाम को नीम की पत्तियों का धुँआ करें। उपलों,कण्डो में नीम के पत्ते का उपयोग करना भी हितकर होता है। पूरी बॉह के कपड़ो का प्रयोग करे। बुखार आने पर अपने नज़दीकी शासकीय अस्पताल में सम्पर्क कर,खून की जाँच करावे व समय पर सही इलाज लेवे। याद रहे ड़ेंगू जानलेवा है इसलिए सतर्क रहें व सजग बने।

 

एम्बूलेंस की नीलामी होगी
धार 05 अगस्त 2021/  रेडक्रास सोसायटी की एम्बूलेंस की नीलामी की जाएगी। इच्छुक व्यक्ति 10 अगस्त तक कार्यालयीन दिवस एवं समय में निविदा षर्तो का अवलोकन सोसायटी कार्यालय में कर सकते है।

 

ऑनलाईन उपरांत हार्ड प्रिन्ट कार्यालय को उपलब्ध करावे
धार 05 अगस्त 2021/  उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःषक्तजन कल्याण ने सचिव जिला रेडाक्रास सोसायटी से कहा है कि वे आपके माध्यम से संचालित वृद्धाश्रम के संचालन हेतु भारत सरकार के अनुदान पोर्टल पर निराश्रित वृद्धजनों के वृद्धाश्रम संचालन के संबंध में आवेदन पत्र ऑनलाईन करे एवं आनलाईन उपरांत हार्ड प्रिन्ट जिला कार्यालय को नियत समयावधि में उपलब्ध कराया जाना था, जो आज तक अप्राप्त है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ1 hour ago

रतलाम में हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, मैग्जीन सहित तीन पिस्टल बरामद

झाबुआ1 hour ago

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने प्रमाण पत्र भेंट किया

झाबुआ2 hours ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित+++++ प्राचार्य को नोटिस, छात्राओं की मांग अनुसार विज्ञान विषयों के लिए शिक्षकों का पैनल उपलब्ध रहेगा****** जनसुनवाई के दौरान 60 आवेदनो पर सुनवाई करते हुए निराकरण के संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश !

झाबुआ2 hours ago

प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से -प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से –

झाबुआ2 hours ago

नगर पालिका कर्मचारियों द्वारा वेतन समस्या को लेकर कलेक्टर एवं प्रभारी मंत्री को आवेदन दिया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!