Connect with us

DHAR

दो दिवसीय वैक्सीनेशन महाअभियान को सभी मिलकर बनाएँ कामयाब: मुख्यमंत्री श्री चौहान

Published

on

 
जिले के समस्त आंगनवाड़ियों को राखी की थीम पर सजाएं और श्रेष्ठ कार्य करने वालो को पुरस्कृत भी किया जाए- कलेक्टर श्री सिंह
 
   धार 21 अगस्त 2021/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में आगामी 25 और 26 अगस्त को वैक्सीनेशन महाअभियान को सफल बनाने के लिए मंत्रीगण की उपस्थिति में सभी कलेक्टर्स और क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप्स के सदस्यों से वर्चुअल  चर्चा की।  यहां जिला मुख्यालय स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में सांसद छतर सिंह दरबार, कलेक्टर आलोक कुमार सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आशीष वशिष्ठ, एडीएम सलोनी सीडाना सहित क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य मौजूद थे। कलेक्टर श्री सिंह ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि पंचायत एवं ब्लाक स्तर पर क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित करें और जिस क्षेत्रों में वैक्सीनेशन कम हुआ है वहां अधिक फोकस करें। जिले के समस्त आंगनवाड़ियों को राखी की थीम पर सजाएं और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा रंगोलियां बनाकर इसे उत्सव के रूप में आयोजित करें, साथ ही इनमें में श्रेष्ठ कार्य करने वालों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।
       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन-प्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों से मुखातिब होकर विस्तृत निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी मिलकर इस महाअभियान को कामयाब बनायें। प्रदेश में वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए तैयार की गई रणनीति के अनुसार 25 अगस्त को 20 लाख लोगों को पहला और दूसरा डोज, 26 अगस्त को 10 लाख लोगों को दूसरा डोज प्राथमिकता से देने का निर्णय लिया गया है। अगस्त माह में भारत सरकार से प्राप्त करीब 74.7 लाख डोज में से 73.9 लाख की खपत हो चुकी है। प्रदेश में महाअभियान के लिए आवश्यक डोजेज की व्यवस्था की गई है। प्रदेश की वैक्सीनेशन के लिए पात्र 5 करोड़ 48 लाख 90 हजार आबादी में से 3 करोड़ 32 लाख को प्रथम डोज और 64 लाख 90 हजार आबादी को द्वितीय डोज लग चुका है। देश में मध्यप्रदेश, गुजरात के बाद सर्वाधिक वैक्सीनेशन करने वाला प्रांत है।  
 
उत्सव का वातावरण बनाएँ
      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा वैक्सीनेशन के लिए सबको प्रेरित करें, ये पुण्य का कार्य है। वैक्सीनेशन महाअभियान में आशा और उषा, आँगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी ही नहीं अन्य विभाग भी सक्रिय भूमिका निभायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रभारी मंत्री इस महाअभियान की तैयारियों पर नजर रखें। उत्सव का वातावरण बनाएँ। नागरिक प्रथम डोज लगवाने के बाद लापरवाही बरत रहे हैं। दूसरा डोज न लगवाने से प्रथम डोज का प्रभाव कम हो जाता है। यह बात आमजन को बताते हुए जन-जागरण का कार्य आवश्यक है। सितम्बर माह तक प्रथम डोज शत-प्रतिशत पात्र आबादी को लग जाए, यह लक्ष्य है। पंचायतवार, दूसरे डोज के लिए लाभार्थियों की सूची तैयार कर कार्य हो रहा है। कंट्रोल रूम की स्थापना, कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर लोगों को पीले चावल देकर वैक्सीनेशन के लिए आमंत्रित करने और अन्य नवाचारों से वैक्सीनेशन के महाअभियान को गति दी जाए। सोशल मीडिया पर भी अपील करते हुए लोगों को प्रेरित किया जाए। विभिन्न क्षेत्रों के प्रख्यात व्यक्तियों का भी सहयोग इसके लिए लिया जाए।
 
भाई-बहन सुनिश्चित करें एक-दूसरे की सुरक्षा
       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी जन-प्रतिनिधि सहयोग करेंगे तो अभियान निश्चित ही सफल होगा। आम जनता भी इस महाअभियान से जुड़े और इसे सफल बनाएँ। मुख्यमंत्री श्री  चौहान ने कहा कि रक्षाबंधन पर टीका लगवाने की बात भाई-बहन याद  रखें। रक्षाबंधन पर भाई-बहन परस्पर यह सुनिश्चित करें कि उन्होंने टीका लगवाकर जीवन रक्षा की  कोशिश की है या नहीं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महाअभियान को इसलिए भी कामयाब बनाना है क्योंकि ये जिंदगी का डोज है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी  को भी धन्यवाद दिया। वैक्सीनेशन और कोविड अनुकूल व्यवहार ही कोरोना नियंत्रण का प्रभावी माध्यम है। वैक्सीन के लिए प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक संस्था लोगों को प्रेरित करें कि वे  वैक्सीन जरूर लगवाएँ, जिनका दूसरा डोज ड्यू है उन्हें विशेष रूप से प्रेरित करना है।
 
कार्यकर्ता करेंगे मोबलाइज
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विभिन्न धर्मगुरू और समाजसेवी भी इस अभियान से जुड़ जायें तो अच्छी सफलता मिलेगी। प्रदेश में जन-जागरण से सितम्बर माह तक प्रथम डोज के लक्ष्य को शत-प्रतिशत प्राप्त करना है। दो दिवसीय महाअभियान में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य, करीब एक लाख कोरोना वॉलेंटियर्स, 32 हजार मोबलाइजर्स और 3.75 लाख ब्रिगेड सदस्यों के माध्यम से दूसरी डोज के बैकलॉग लाभार्थियों को जुटाने का कार्य किया जायेगा। महाअभियान में सार्थक लाइट एप पर वॉलेंटियर्स का पंजीकरण भी किया गया है। प्रत्येक वॉलेंटियर को दूसरे डोज के ड्यू 20 लाभार्थी की सूची मोबलाइजेशन के लिए प्राप्त होगी।
 
मध्यप्रदेश का मॉडल सराहा गया
      सांसद श्री विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में कोविड के संकट को रोका है। जनता की भागीदारी से यह कार्य आसान हुआ। मध्यप्रदेश के मॉडल की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना हुई है। जहाँ 25 अगस्त को वैक्सीन प्रथम और द्वितीय डोज और 26 अगस्त को वैक्सीन के दूसरे डोज पर फोकस किया जा रहा है। समाजसेवी और कार्यकर्ता पात्र लोगों को वैक्सीनेशन केंद्रों तक लाने के साथ ही उनका सहयोग भी करेंगे। श्री शर्मा ने आशा व्यक्त की कि तीसरी लहर की आशंका से बचने के लिए सरकार और सभी संगठन, दल और नागरिक मिलकर कार्य करते हुए इतिहास बनायेंगे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ5 hours ago

सेवा भारती द्वारा संचालित जनजातीय सशक्तिकरण केंद्रबड़ा घोसालिया में पत्तल दोने बनाने हेतु प्रशिक्षण दिया गया

झाबुआ8 hours ago

पेंशनर्स के प्रति हमारे दायित्वों के प्रति समर्पित रहे -शांति वसुनिया
जिला कार्यकारिणी की बैठक संपन्न

झाबुआ23 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ23 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ23 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!