Connect with us

DHAR

रतलाम जिले में जन सहयोग से बनेंगे 100 अमृत सरोवर अब तक 40 सरोवरों के निर्माण के लिए लगभग एक करोड रुपए की जन सहभागिता जुटाई गई

Published

on

कलेक्टर ने बैठक लेकर समीक्षा की

रतलाम / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में अमृत सरोवरों का निर्माण कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर रतलाम जिले में भी 100 अमृत सरोवर बनाने की रूपरेखा तय कर ली गई है। निर्माण में बड़े पैमाने पर जनसहभागिता प्राप्त की जाएगी। अब तक 40  सरोवरों के निर्माण के लिए लगभग एक करोड रुपए की जन सहभागिता तय हो चुकी है जिस पर  आगामी दिनों में अमल किया जाएगा। इस संबंध में कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एक बैठक आयोजित की। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े के अलावा सरोवरों के निर्माण हेतु नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी तथा निर्माण कार्यों में संलग्न ठेकेदार उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने निर्देश दिए कि सरोवर निर्माण में जनसहभागिता के तहत जेसीबी मशीनों से किया जाने वाला कार्य आगामी 15 मई तक पूर्ण कर लिया जाए। इसके अलावा समस्त सरोवरों का निर्माण आगामी 30 मई तक पूर्ण कर लिया जाएगा। जन सहभागिता में जेसीबी मशीनों के अलावा सामग्री परिवहन के लिए ट्रैक्टर ट्राली, जल परिवहन के लिए टैंकर भी शामिल रहेंगे। मजदूरी का पार्ट मनरेगा योजना से वहन किया जाएगा।

बताया गया कि खनिज विभाग ठेकेदारों के सहयोग से 16 तालाबों का निर्माण करवाएगा। लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री अनुराग सिंह ने बताया कि उनके द्वारा 4 तालाबों का निर्माण ठेकेदारों के सहयोग से कराया जा रहा है। इसी प्रकार पीआईयू द्वारा 3 तालाब निर्मित कराए जाएंगे। एसडीएम रतलाम ग्रामीण द्वारा 4 तालाब बनवाए जाएंगे। हाउसिंग बोर्ड भी 1 तालाब बनाएगा। नगर निगम रतलाम को 2 तालाबों के निर्माण का जिम्मा सौंपा गया। कलेक्टर ने कहा कि  प्रशासन का आगामी 30 मई तक जिले में समस्त 100 तालाबों का निर्माण पूर्ण करने का लक्ष्य है।

बैठक में कलेक्टर श्री पुरुषोत्तम ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री धनोतिया को सख्त रूप से निर्देशित किया कि जनसहयोग से जो काम तालाबों के निर्माण में होने वाले हैं, उस जनसहयोग कार्य को मनरेगा में काउंट नहीं करें अन्यथा उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। कार्य में पूर्ण पारदर्शिता रखी जाएगी। कलेक्टर ने श्री धनोतिया को समन्वय के साथ कार्य करने के लिए निर्देशित किया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!