Connect with us

DHAR

कार्य में देरी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी ढिलाई बरतने पर कार्तिकेयन कंस्ट्रक्शन के विरुद्ध एक लाख रुपए पेनल्टी

Published

on

अन्नपूर्णा कंस्ट्रक्शन 5 वर्षों के लिए ब्लैक लिस्टेड

कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने नगर निगम कार्यों की समीक्षा की

रतलाम / कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने रविवार को सिविक सेंटर सभागृह में नगर निगम द्वारा संचालित कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कार्यों में देरी, समय सीमा में कार्य पूर्ण नहीं करने पर ठेकेदारों को फटकार लगाई। हद से भी ज्यादा ढिलाई बरतने पर ठेकेदार अन्नपूर्णा कंस्ट्रक्शन राहुल पाटीदार को 5 वर्षों के लिए ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश दिए। साथ ही कार्तिकेय कंस्ट्रक्शन चंदन ठेकेदार पर 1 लाख रूपए की पेनल्टी लगाई। कलेक्टर द्वारा नगर निगम के इंजीनियर्स द्वारा ढीली-ढाली मॉनिटरिंग पर भी  सख्त नाराजगी व्यक्त की गई। बैठक में निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया, कार्यपालन यंत्री श्री मोहम्मद हनीफ शेख, श्री सुरेश व्यास तथा ठेकेदार आदि उपस्थित थे।

बताया गया कि ठेकेदार अन्नपूर्णा कंस्ट्रक्शन  द्वारा सेठजी का बाजार में सीसी रोड, नाली, पेवर ब्लॉक इत्यादि 50 लॉख रुपए लागत के निर्माण कार्यों में अत्याधिक देरी की जा रही है। कलेक्टर ने कहा कि अनावश्यक देरी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने ठेकेदार को 5 वर्षों के लिए ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए। यह ठेकेदार मात्र नगर निगम ही नहीं बल्कि अन्य विभागों में भी कार्य नहीं कर पाएगा। इसी प्रकार कार्तिकेय कंस्ट्रक्शन द्वारा भी कार्य नहीं करने पर उसके विरुद्ध 1 लाख रुपये की पेनल्टी लगाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने निगमायुक्त को स्पष्ट निर्देश दिए कि ठेकेदार की क्षमता के अनुसार कार्य दिया जाए। यदि वह कार्य नहीं कर पाता है तो शहर का नुकसान होता है। बाजार क्षेत्र में कार्यों में देरी से व्यापारी परेशान होते हैं। समीक्षा में देखने में आया कि कार्तिकेय कंस्ट्रक्शन का टर्नओवर 70 लॉख रुपए का है परंतु उसके पास 2 करोड़ रुपए के कार्य हैं। उसकी क्षमता से ज्यादा कार्य उसको दिए गए हैं। कलेक्टर ने यह भी कहा कि ठेकेदार द्वारा टेंडर होते ही कार्य शुरू कर देना चाहिए, अनुबंध के चक्कर में अनावश्यक रूप से देरी नहीं की जाए।

समीक्षा के दौरान ठेकेदार द्वारा बताया गया कि शहर में सड़क निर्माण के दौरान ट्रैफिक संबंधी समस्या आने से उसके कार्य में देरी हुई है। इस पर कलेक्टर द्वारा कार्यपालन यंत्री श्री सुरेश व्यास के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा गया कि उनको नियोजित ढंग से कार्य करना आना चाहिए। यदि ट्रैफिक की समस्या है तो ट्रैफिक डीएसपी के साथ समन्वय रखकर नियोजित ढंग से योजना तैयार की जाना चाहिए। जरूरत पड़ने पर रात्रि में भी कार्य किया जाना चाहिए। कलेक्टर ने ठेकेदारों को स्पष्ट कहा कि वे अपनी क्षमता अनुसार ही काम का ठेका ले। कार्तिकेय कंस्ट्रक्शन कहा कि जब आपके द्वारा अधिक कार्य कर पाना संभव नहीं है तो ठेका क्यों लिया है। इस दौरान कलेक्टर द्वारा जीतश्री एंड छाजेड़ कंस्ट्रक्शन द्वारा अच्छा कार्य किए जाने पर उसकी सराहना भी की गई।

कलेक्टर ने सभी इंजीनियर को भी निर्देशित किया कि लापरवाही बंद करें। समय सीमा में काम पूर्ण करने का ख्याल रखें। इसके साथ ही ठेकेदारों द्वारा कंस्ट्रक्शन सामग्री की बढ़ती कीमतों का ध्यान आकर्षित करने पर कलेक्टर द्वारा निगमायुक्त को एस्टीमेट पुनरीक्षित करने के लिए भी निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने स्वच्छता अभियान की भी समीक्षा की। नागरिक फीडबैक के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा शहर में पेयजल व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

निगमायुक्त श्री सोमनाथ झरिया द्वारा कार्य प्रगति की जानकारी में बताया गया कि सुयोग परिसर में पीएमवाय बिल्डिंग मुखर्जी नगर तक सीसी सड़क निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसी प्रकार पद्मश्री बार सैलाना रोड से कस्तूरबा नगर गली नंबर 6 तक सीसी निर्माण और यू शेप ड्रेन निर्माण पूरा कर लिया गया है। अन्य पूर्ण कार्यों में मॉर्निंग स्टार स्कूल से टैंकर रोड तक सीसी सड़क, रॉकेट लॉन्ड्री से आरोग्य हनुमान मंदिर तक सीसी सड़क निर्माण, इंद्रलोक नगर मेन रोड पर डामरीकरण, डोंगरे नगर पानी की टंकी के पास सीसी और यू शेप ड्रेन निर्माण, अंबे माता चौक से राधा कृष्ण मंदिर होते हुए साईं बिल्डिंग तक डामरीकरण सड़क निर्माण तथा चांदमारी से रेलवे हॉस्पिटल तक डामरीकरण कार्य शामिल है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ39 mins ago

सेवा भारती प्रकल्प बड़ा घोसलिया पर मंगलनिधि व सोलर लाइट भेंट की

झाबुआ41 mins ago

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हुआ क्षमावाणी महोत्सव – मुंबई के प्रसिद्ध संगीतकार सिद्धार्थ काश्यप ने दी सुमधुर भजनों की प्रस्तुति – मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप ने किया स्वागत

झाबुआ44 mins ago

क्षमावाणी महापर्व में सिध्दार्थ काश्यप एण्ड ग्रुप द्वारा भजनों की संगीतमय प्रस्तुति

झाबुआ46 mins ago

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम****इस वर्ष 4 लाख 50 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी निःशुल्क साइकिल छात्रावास में पढ़ने वाली छात्राएँ भी होंगी लाभान्वित****

झाबुआ47 mins ago

कलेक्टर श्री बाथम ने गुलाब चक्कर उन्नयन कार्य का निरीक्षण किया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!