Connect with us

DHAR

जनसम्पर्क के हवाले से- रतलाम की खास खबरे

Published

on

आकस्मिकता राहत योजना के तहत 98 हितग्राहियों को
76 लाख रूपए से ज्यादा की राहत राशि स्वीकृत

रतलाम / रतलाम जिले में मध्यप्रदेश आकस्मिकता राहत योजना के अंतर्गत विगत 6 माह में 98 हितग्राहियों को 76 लाख रुपये से ज्यादा की राहत राशि स्वीकृत की गई है।
कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने बताया कि रतलाम जिले में प्रदेश आकस्मिकता राहत योजना के तहत विगत जनवरी माह से अप्रैल माह तक की अवधि में अनुसूचित जाति के 66 हितग्राहियों को 48 लाख 95 हजार रूपए की राहत राशि स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार अनुसूचित जनजाति वर्ग के 32 हितग्राहियों को 27 लाख 50 हजार रूपए की राहत राशि स्वीकृति जारी की गई है।

——————————————————
कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने ब्लैक स्पॉट चिन्हित कर कार्य करने के दिए निर्देश
रतलाम/ कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में निर्देशित किया कि लोक निर्माण विभाग प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के अधिकारी जिले की विभाग अंतर्गत आने वाली सड़कों पर ब्लैक स्पॉट चिन्हित करें। उन पर दुर्घटनाएं रोकथाम की कारवाई की जाए, आवश्यक निर्माण करें। बैठक में लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री अनुराग सिंह, जिला परिवहन अधिकारी श्री दीपक मांझी, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे तथा एमपीआरडीसी के श्री मूले उपस्थित थे।
सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा निर्देशित किया गया कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए गंभीरता से उपाय किए जाएं। सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु नहीं हो, इसके लिए नियोजित ढंग से कार्य करना जरूरी है। अधिकारी सड़कों पर ब्लैक स्पॉट चिन्हित करें, उन स्थानों को दुर्घटना से सुरक्षित बनाने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएं। संबंधित अधिकारी स्थलों पर जाकर निरीक्षण करें।
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि ब्लैक स्पॉट की सूची जिले के सभी एसडीएम को दी जाए। इसके साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि अब तक जो कार्य हुआ है, उसकी जानकारी प्रस्तुत की जाए। जहां जिन स्थलों पर सिविल वर्क किया जाना है उनके साथ ही यह भी देखे कि आवश्यक प्रकाश व्यवस्था है अथवा नहीं। अत्यधिक जोखिम वाले स्थानों पर हाई मास्ट लगवाए जाएं। कलर रिफ्लेक्ट करने वाले संकेतकों को चिन्हित स्थानों पर लगवाया जाए। बैठक में ट्रैफिक डीएसपी श्री अनिल राय भी उपस्थित थे।

——————————————————-

जिला पंचायतों के अध्यक्ष पद हेतु विभिन्न वर्गों के लिए आरक्षण प्रक्रिया 31 मई को
रतलाम / जिला पंचायतों के अध्यक्ष पद के लिए अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा सभी वर्गों में महिलाओं के लिए आरक्षण लाट आगामी 31 मई को दोपहर 12रू00 बजे से जल एवं भूमि प्रबंध संस्थान (वालमी) कलिया सोत डेम के पास भोपाल के ऑडिटोरियम में संपादित करने की कार्रवाई की जाएगी। इच्छुक व्यक्ति उपरोक्त कार्रवाई के दौरान उपस्थित रह सकते हैं।
मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 की धारा 32 एवं मध्यप्रदेश पंचायत निर्वाचन नियमों द्वारा प्रयोग में लाते हुए संचालक पंचायत राज संचालनालय द्वारा संबंधित को सूचित किया गया है।

———————————————————–
जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर 25 और 26 मई को मेडिकल कॉलेज में
शिविर में वडोदरा के यूरो सर्जन, न्यूरो सर्जन, कार्डियोलॉजिस्ट की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी
रतलाम / मेडिकल कॉलेज में 25 और 26 मई को जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर के दौरान खासकर गंभीर मरीजों कैंसर, ह्रदय रोग, किडनी रोग, मूत्र रोग, पेट रोग, हड्डी रोग, नेत्र रोग, सर्जरी, 0 से 18 वर्ष आयु के बच्चों में जन्मजात विकृतियां, शिशु रोग गर्भवती माताओं और स्त्री रोग, दंत रोग संबंधी विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा निरूशुल्क जांच उपचार सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी ।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि 25 मई को वडोदरा के डॉ. मिलेश नागर न्यूरो सर्जन उपस्थित रहेंगे तथा 26 मई को डॉ. गौरव नाहर यूरो सर्जन प्रोस्टेट एवं किडनी स्पेशलिस्ट तथा 25 एवं 26 मई को रतलाम जिले के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. जयंत सूभेदार स्वास्थ्य शिविर के दौरान निरूशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगे। शिविर का शुभारंभ जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रतलाम जिले में विगत 18 से 23 अप्रैल के दौरान विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया था, मेलों में गंभीर मरीजों का चिन्हांकन किया गया है। इसके अतिरिक्त नए आगंतुक मरीजों को भी जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेले में निरूशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी। स्वास्थ्य शिविर में अधिक से अधिक लोग उपस्थित होकर अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराकर स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं।

—————————————————-
सुरक्षा जवान एवं सुरक्षा सुपरवाइजर भर्ती कैंप आयोजित
रतलाम / भारतीय सुरक्षा दस्ता परिषद नई दिल्ली व जिला पंचायत एवं मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से सिक्योरिटी स्किल काउंसलिंग इंडिया लिमिटेड के द्वारा ग्रामीण व शहरी शिक्षित बेरोजगार नवयुवकों को सुरक्षा जवान एवं सुरक्षा सुपरवाइजर के पद पर भर्ती कैंप 23 मई को जनपद पंचायत सैलाना में आयोजित किया गया।
भर्ती में 19 शिक्षित बेरोजगार अभ्यार्थियों ने पंजीयन करवाया जिसमें से एसआईएस इंडिया लिमिटेड नीमच के वरिष्ठ भर्ती अधिकारी श्री संतोष कुमार के मापदंड के अनुसार 9 युवाओं का चयन किया। चयनित युवाओं को नीमच में एक माह के प्रशिक्षण उपरांत 65 वर्ष तक की स्थाई नौकरी दी जाएगी। औद्योगिक क्षेत्रों में जैसे दिल्ली का लाल किला, ग्वालियर का किला, झांसी का किला, खजुराहो का मंदिर, सांची स्तूप, आगरा का ताजमहल आदि पर 12 से 15 हजार रूपए की सैलरी पर रखा जाएगा। चयनित युवाओं को पीएफ, पेंशन, ग्रेच्युटी, मेडिकल, वेतन वृद्धि, प्रमोशन, इंश्योरेंस एवं दो बच्चों की पढ़ाई अंतरराष्ट्रीय स्तर के आईपीएस स्कूल देहरादून में करवाने की सुविधा दी जाएगी। इस अवसर पर आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक श्री अमर सिंह तोमर उपस्थित रहे।
अगला कैंप 24 मई को जनपद पंचायत रतलाम पर प्रातरू10रू30 से 4.00रू बजे तक आयोजित किया जाएगा इच्छुक बेरोजगार युवक जिनकी योग्यता 10 वीं पास, उम्र 21 से 37 वर्ष, ऊँचाई 168 सेंटीमीटर हो, वे उक्त स्थानों में 10 वी की अंकसूची की फोटो कॉपी, दो फोटो एवं चयनित अभ्यार्थियों रजिस्ट्रेशन शुल्क 350 रुपए प्रोस्पेक्ट फार्म का देना होगा। अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9079850906 तथा वेबसाइट ूूू.ेेबपपदकपं.बवउ पर प्राप्त की जा सकती है।

————————————————————–
विश्व तम्बाकू निषेध दिवस-31 मई को
तम्बाकू को छोड़ दो, जीवन को मोड़ दो पर होंगे कार्यक्रम
रतलाम / नशामुक्त अभियान में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस-31 मई को प्रदेश में ष्तम्बाकू को छोड़ दो, जीवन को मोड़ दोश्श् विषय पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। जिले के प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक, जन-प्रतिनिधियों की अध्यक्षता में होने वाले कार्यक्रम में स्वास्थ्य, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा और महिला-बाल विकास विभाग भी सहभागिता करेंगे।
नशामुक्त मध्यप्रदेश अभियान
आयुक्त सामाजिक न्याय एवं निरूशक्तजन कल्याण डॉ. ई. रमेश कुमार द्वारा सभी कलेक्टर्स, मुख्य कार्यपालन अधिकारी और विभागीय अधिकारियों को जारी निर्देश में कहा गया है कि नशामुक्त मध्यप्रदेश अभियान के प्रथम चरण में जिला स्तर पर सभी विभागों की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए प्रत्येक विभाग स्तर पर नशामुक्ति प्रशिक्षण एवं छोटे-छोटे कार्यक्रम अवश्य करें। यह प्रक्रिया सतत रूप से जारी रहेगी, जिससे नशीले पदार्थ और शराब, तम्बाकू आदि के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के विरुद्ध लोग जागरूक रहें। अभियान में विभिन्न प्रकार की गतिविधियाँ वॉल-पेंटिंग, रंगोली प्रतियोगिता, मैराथन, प्रभात-फेरी, नुक्कड़ नाटक आदि कार्यक्रम किये जायेंगे। कलेक्टर्स को शासकीय सार्वजनिक स्थलों के आसपास होडिंग या बैनर द्वारा नशामुक्ति संदेश का प्रचार करने को कहा गया है।

———————————————————–

 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
पेटलावद18 mins ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ1 hour ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ3 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

झाबुआ5 hours ago

जब हाथ आसमां तक ना पहुंचे ,तो किसी बुजुर्ग के पैर छू लेना ।***** 1 अक्तुबर को वृद्धजन दिवस पर होगा वृद्धजनों का गरीमामय सम्मान । ********वृद्धजन अपने सस्मरणों एवं जीवन के अनुभवों से भी उपस्थितजनों को लाभान्वित करेगें’-नीरजसिंह राठौर ।

अलीराजपुर21 hours ago

अलीराजपुर – यूवाओ के साथ डीएड / बीएड मे एडमिशन के नाम पर हूई धोखाधडी , मामला पहुंचा थाने ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!