Connect with us

RATLAM

रतलाम की सर्किल जेल में बंद डा. आनंद राय को केंद्रीय जेल सागर भेजा

Published

on

भाजपा सांसद गुमानसिंह डामोर व रतलाम ग्रामीण के विधायक दिलीप मकवाना का घेराव करने के दौरान हुई झूमाझटकी व पत्थरबाजी के मामले में जेल में बंद डा. आनंद राय निवासी इंदौर को जेल प्रशासन ने शनिवार को स्थानीय सर्किल जेल से केंद्रीय जेल सागर शिफ्ट कर दिया।

रतलाम  भाजपा सांसद गुमानसिंह डामोर व रतलाम ग्रामीण के विधायक दिलीप मकवाना का घेराव करने के दौरान हुई झूमाझटकी व पत्थरबाजी के मामले में जेल में बंद आरटीआई एक्टिविस्ट आनंद राय निवासी इंदौर को जेल प्रशासन ने शनिवार को स्थानीय सर्किल जेल से केंद्रीय जेल सागर शिफ्ट कर दिया। जेल प्रशासन ने इसे प्रशासनिक आधार पर सागर स्थानांतरित करना बताया है।उल्लेखनीय है कि 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस पर बिलपांक थाना क्षेत्र के ग्राम बड़छापरा में आयोजित जननायक बिरसा मुंडा की प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में शामिल होकर सांसद डामोर व विधायक मकवाना रतलाम लौट रहे थे। तभी ग्राम धराड़ में जय आदिवासी युवा शक्ति (जयस) संगठन के कार्यकर्ताओं ने सांसद व विधायक के काफिले का रतलाम में निवेश क्षेत्र का विरोध करते हुए घेराव कर दिया था। घेराव व नारेबाजी के दौरान झूमाझटकी की स्थिति बन गई थी व कुछ लोगों ने पत्थर-बोतल फेंकी थी। कलेक्टर के गनमैन संदीप चंदेल को चोट आई थी। पुलिस ने विभिन्न धाराओं में प्रदर्शन कर जयस के प्रदेश संरक्षक डा. अभय ओहरी, आरटीआई एस्टीविस्ट डा. आनंद राय, अनिल निनामा, विलेष खराड़ी व गोपाल वाघेला को गिरफ्तार कर 16 नवंबर को न्यायालय में पेश किया था। न्यायालय ने पांचों आरोपितों को जेल भेज दिया था। दूसरे दिन जेल में डा. ओहरी को तबीयत बिगड़ने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराया था। तीन दिन पहले उन्हें इंदौर रेफर किया गया। इधर. डा. राय को शनिवार पुलिस बल के साथ केंद्रीय जेल सागर भेजा गया।

पूर्व विधायक ने सागर स्थानांतरित करने की आलोचना की
कांग्रेस नेता व पूर्व विधायक पारस सकलेचा ने बयान जारी कर डा. राय को सागर स्थानांतरित करने की आलोचना करते हुए प्रशासन पर दुर्भावना से काम करने का आरोप लगाया है। सकलेचा ने कहा कि भाजपा के इशारों पर प्रशासन जेल में निरुद्ध विचाराधीन राजनैतिक कैदी (जयस नेताओं) से आतंकवादियों की तरह व्यवहार कर रहा है। 18 दिन से बंद जयस नेताओं को किसी से मिलने नहीं दिया जा रहा है। सैलाना विधायक हर्षविजय गेहलोत ने जेल अधिकारी को जयस नेताओं से मिलने के लिए फोन किया तो जेल मेनुअल के विपरीत उन्हें मिलने से मना कर दिया।
केंद्रीय जेल जहां गंभीर प्रकृति के सजायाफ्ता अपराधी है, वहां भेजकर मानसिक प्रताड़ना दी जा रही है। प्रशासन के माध्यम से जेल मेन्युअल के विपरीत व्यवहार करना भाजपा की दूषित मानसिकता का प्रतीक है। प्रशासन लगातार उनके साथ दुर्भावना से काम करते हुए कोशिश कर रहा है कि किसी भी तरह जयस नेताओं की जमानत न हो। नेताओं को विचाराधीन बंदी के स्थान पर सजायाफ्ता कैदियों के साथ रखा जा रहा है। सर्दी के मौसम में भी उन्हें उचित साधन उपलब्ध नहीं कराए जा रहे है।भाजपा के इशारों पर अलोकतांत्रिक तरीके से, राजनैतिक दुर्भावना से ग्रसित होकर, समाज के एक बड़े तबकते के सात इस तरह का छल कपट का व्यवहार प्रजातंत्र के लिए घातक है।

सभी को मिलने दिया जा रहा है

जेल में सभी बंदियों को परिवार व परिचितों से नियमानुसार मिलने दिया जा रहा है। विधायक हर्षविजय गेहलोत को भी मना नहीं किया। नियमानुसार सभी सुविधाएं दी जा रही है। डा. राय की पत्नी व मां शुक्रवार को मिलकर गए है। डा. राय को प्रशासनिक आधार पर सागर व डा. ओहरी को इलाज के लिए जिला अस्पताल से इंदौर रेफर किया है। – लक्ष्मणसिंह भदौरिया, अधीक्षक सर्किल जेल

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन ने झाबुआ विधायक डा. विक्रांत भूरिया के माध्यम से प्रदेश के मुखिया को भेजा ज्ञापन । पेंशनर्स की ज्वलंत लंबित मांगों का निराकरण नही होने से पेंशनर्स एवं उनके परिवार में घोर असंतोष व्याप्त है- अरविन्द व्यास

अलीराजपुर3 hours ago

अलीराजपुर – हजरी बाई खरत होंगी जिला पंचायत अध्यक्ष , भाजपा का कब्जा बरकरार ।

अलीराजपुर5 hours ago

अलीराजपुर – उमराली एकलव्य आवासीय छात्रावास के छात्रो का प्राचार्य के प्रति आक्रोश , कलेक्टर से मिलने पैदल निकले ।

झाबुआ18 hours ago

सेवा भारती द्वारा चलित चिकत्सा आरोग्य प्रकल्प के माध्यम से गाव गाव दी जा रही निशुल्क चिकित्सा सेवा।

झाबुआ19 hours ago

नगर सुरक्षा समिति महिला इकाई का गठन  करने के उद्देश्य से पैलेस गार्डन झाबुआ में मातृशक्ति से संवाद किया।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!