Connect with us

झाबुआ

झकनावदा में पांच दिवसीय केशरियानाथ प्रतिष्ठा महा-महोत्सव, चतुर्थ दिवस प्रभुजी की निकली भव्य रथ यात्रा, बड़ी संख्या में शामिल हुए नगरवासी…….

Published

on

झाबुआ से दौलत गाैलोनी की रिपोर्ट……….
झाबुआ। जिले के झकनावदा नगर में केशरियानाथ प्रभु के पांच दिवसीय प्रतिष्ठा महोत्सव दादा गुरूदेव की पाट परंपरा के अष्टम पट्टधर वर्तमान गच्छाधिपति आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय ऋषभचन्द्र सूरीष्वरजी मसा, मालवशिरोमणि मुनिराज श्री पियूषचन्द्रविजयजी मसा, युवाप्रेरक मुनिराज रजतचन्द्रविजयजी मसा, ज्ञानप्रेमी मुनिराज पुष्पेन्द्रविजयजी मसा, मुनिराज रूपेन्द्रविजयजी मसा, मुनिराज प्रितियाचन्द्रविजयजी मसा, मुनिराज जिनचन्द्रविजयजी मसा, मुनिराज जीतचन्द्रविजयजी मसा, मुनिराज जनकचन्द्रविजयजी मसा एवं वरिष्ठ साध्वी श्री किरणप्रभा श्रीजी मसा व साध्वी श्री संघवणश्री जी मसा की सुशिष्या साध्वी श्री तत्वलोचनाश्री जी मसा आदि ठाणा-9 साध्वीवृंद की निश्रा में चल रहा है।
श्री केशरीयानाथ प्रभु की प्रतिष्ठा को लेकर झकनावदा नगर में चारों ओर हर्षोल्लास का वातावरण बना हुआ है। जिन मंदिर सहित पूरे नगर को विद्युत सज्जा से सजाया गया है। जैन ही नहीं जैनेत्तर समाज में भी प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर पूरे नगर में हर्ष छाया हुआ है। प्रतिष्ठा महोत्सव के चतुर्थ दिन भगवान श्री केशरियानाथ दादा व दादा गुरुदेव श्रीमद् विजय राजेन्द्रसूरीश्वरजी मसा की भव्य रथ यात्रा का प्रतिष्ठा महोत्सव समिति ने आयोजन किया । इस रथ यात्रा में 7 घोड़ों पर लाभार्थी परिवार धर्मध्वजा लिए बैठे थे। हाथी पर लाभार्थी परिवार प्रभु श्री केशरियानाथ भगवान के चित्र को लेकर बैठे थे । प्रभु की प्रतिमा को लेकर लाभार्थी परिवार रजत रथ में विराजित था। रजत रथ में दोनों ओर लाभार्थी परिवार चंवर ढुला रहे थे। यह रथ यात्रा लगभग 1 किमी. लंबी रही। यात्रा जीर्णोद्धारित जिन मंदिर से प्रारंभ होकर पूरे नगर की परिक्रमा कर पांडाल में जाकर धर्मसभा में परिवर्तित हुई। रथ यात्रा में युवतियां ढोल की थाप पर खूब थिरकी वहीं युवक भी पूरे नगर में उत्साह के साथ नृत्य करते नजर आए। सभी युवाओं ने समान वेशभूषा के साथ सिर पर मारवाड़ी साफा बांधे रखा था। महिलाओं ने भी एक ही रंग की वेषभूषा में रथ यात्रा की शौभा बढ़ाई ।
झकनावदा में बरस रहीं केसरियानाथ दादा की मेहर
धर्मसभा में वर्तमान गच्छाधिपति आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय ऋषभचन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. ने कहा कि झकनावदा नगर के पांच दिवसीय प्रतिष्ठा महोत्सव में यहां के नगरवासी खुब आनंद की अनुभूति कर रहे है। आज की रथ यात्रा में युवाओं और युवतियों ने खुब नृत्य करके अपनी खुशी का इजहार किया है, मैं तो यह समझता था कि झकनावदा नगर बहुत छोटा होगा पर आज रथ यात्रा के दौरान मुझे लगा कि यह बहुत बड़ा गांव है। यहां पर भगवान केसरियानाथ दादा की मेहर बरस रही है। गांव में अपार आनंद और उत्साह का वातावरण देखकर मेरा मन भी प्रसन्न हो गया है। आचार्यश्री के दिशा निर्देशन में शाम को प्रभु की रंगारंग बांदोली निकाली गई। जिसका लाभ संजयकुमार मोतीलालजी मेहता परिवार द्वारा लिया गया। झकनावदा नगर की सभी सड़कों को गुलाल उड़ाकर रंग दिया गया। श्री केसरियानाथ दादा को प्रथम गुलाल संजयकुमार मोतीलालजी मेहता परिवार द्वारा लगाया गया।
मंगलवार को ये हुए आयोजन
मंगलवार को ब्रम्ह मुहूर्त में आचार्यश्री के वरद हस्तों से नंदावर्त महापूजन पूर्ण कराया गया। इस महापूजन का विधि-विधान विधिकारक हेमंत वेदमुथा मक्सी की टीम द्वारा करवाए गए। संगीतमय प्रस्तुति देवेश जैन मोहनखेड़ा की टीम द्वारा दी गई। दोपहर में प्रभु श्री केशरियानाथ दादा व समस्त जिन प्रतिमा के अट्ठारह अभिषेक का लाभ श्रीमती पुखराजबाई रतनलालजी व्होरा परिवार द्वारा लिया गया। दादा गुरुदेव श्रीमद्विजय राजेन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. की गुरु प्रतिमा के पांच अभिषेक पूर्ण किए गए। तत्पश्चात् चैत्याभिषेक की विधि पूर्ण कराई गई। दोपहर में प्रतिष्ठा संबंधित प्रभु प्रतिमा विराजमान, गुरु प्रतिमा, देवी-देवताओं की प्रतिमा व ध्वजा सहित संपूर्ण चढ़ावों के लिए जाजम बिछाई गई।
इन्होंने लिया लाभ
शाम के समय महिला चौवीसी गांव सांझी व मेहंदी वितरण का लाभ श्रीमती माणकदेवी तेजमल कुमट परिवार द्वारा लिया गया। इसके पश्चात् भगवान की आरती के लिए कुमारपाल बनकर कर श्रीमती माणकदेवी तेजमल कुमठ परिवार ने लाभ लिया। नवकारसी का लाभ श्रीमती उषादेवी श्यामसुंदरजी अग्रवाल परिवार, दोपहर में स्वामीवात्सल्य का लाभ श्रीमती कंचनबाई वदीचंद मांडोत परिवार, शाम के स्वामीवात्सल्य का लाभ इंदरमल चंपालाल सांलेचा व्होरा परिवार द्वारा लिया गया। बुधवार को प्रातःकाल प्रभुश्री केशरियानाथ दादा गादी नशीन होगें व झकनावदा नगर में श्री केशरियानाथ दादा की ध्वजा लहराएगी।

फोटो 008 -ः आचार्य श्री ऋषभचन्द्र सूरीवरजी मसा की निश्रा में निकाली गई भव्य रथ यात्रा।

फोटो 009 -ः रथ यात्रा का दृय।

फोटो 010 -ः धर्म सभा में प्रवचन देते हुए आचार्य श्री ऋषभचन्द्र सूरीजी मसा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर1 hour ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ4 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

झाबुआ5 hours ago

जीनाग्या छाजेड़ ने सेवाभारती प्रकल्प पर सहयोग राशी भेट की

झाबुआ7 hours ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ7 hours ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!