Connect with us

झाबुआ

लोक चित्र से स्वच्छता सन्देश की दो दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न ……..

Published

on

अंचल के कई कलाकारों ने स्वच्छता विषय पर बनाई सुंदर पेंटिंग

झाबुआ- स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत सभी घरों में शौचालय की उपलब्धता एवं उपयोग द्वारा खुले में शौच से मुक्त (ODF) ग्रामीण समुदाय बनाने का अभियान चलाया गया और जिसके परिणाम स्वरूप विगत वर्षों में खुले में शौच जाने की प्रवृत्ति नियंत्रित हुई है । इस हेतु राज्य शासन द्वारा सूचना-शिक्षा-संचार गतिविधियां भी निरन्तर की गई । किन्तु इसके स्थायित्व हेतु समुदाय में सूचना-शिक्षा-संचार की विविध गतिविधियो के लगातार कराएं जाने की आवश्यकता को देखते हुए राज्य भर में लोक चित्र से स्वच्छता संवाद अभियान शुरू किया गया है । इसी क्रम में उक्त विषय पर जिला पंचायत झाबुआ द्वारा भी सी ई ओ सन्दीप शर्मा के मार्गदर्शन में स्वच्छता की निरंतरता के लिए “लोक चित्र से स्वच्छता संवाद ” जन जागरुकता अभियान विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई ।
जनपद के रिसोर्स सेंटर में आयोजित……….
इस कार्यशाला के समापन अवसर पर यहां अतिथि के रुप मे समाजसेवी प्रसिद्ध गायक चित्रकार व संकल्प ग्रुप की प्रमुख श्रीमती भारती सोनी उपस्थित रही । श्रीमती सोनी द्वारा जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए कलाकारों को लोक कला और उसकेे महत्व के साथ पेंसिल स्केच के माध्यम से सुंदर चित्रकारी की जानकारी प्रदान की गई । साथ ही स्वच्छता मिशन के जिला समन्वयक सुनील सुमन ,आजीविका मिशन के जिला प्रबन्धक अभिलाष सोनी व राज्य स्तर से चयनित व प्रशिक्षित चित्रकार प्रवीण कुमार सोनी व गोविंद सिसोदिया द्वारा स्वच्छता के विभिन्न विषयों के साथ चित्रकारी का प्रशिक्षण दिया गया वही कार्यशाला में जिले के थांदला क्षेत्र के चित्रकार राकेश सोनी द्वारा भी पेंटिंग निर्मित कर चित्रकला के विषय में कलाकारों का मार्गदर्शन किया गया । कार्यक्रम में अंचल के लोक चित्रकार तथा स्वच्छता मिशन व आजीविका मिशन के ब्लॉक समन्वयक सहित पचास से अधिक प्रतिभागी उपस्थित रहे । प्रशिक्षण कार्यक्रम में चित्रकारों द्वारा स्वच्छता का संदेश देने वाले कई सुंदर चित्र तैयार किए गए । जिला स्तरीय प्रशिक्षण में कलाकारों द्वारा तैयार की गई पेंटिंग के माध्यम से चयनित कलाकार जनपद स्तर पर मास्टर ट्रेनर के रूप में स्वयं सहायता समूह की चित्रकला में रुचि रखने वाली महिलाओं को प्रशिक्षित करेंगे । तद्पश्चात स्वयं सहायता समूह की प्रशिक्षित महिला कलाकारों द्वारा जिले के गांव-गांव में सुंदर भित्ति चित्रण के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा । स्वच्छता मिशन के जिला समन्वयक सुनील सुमन ने बताया कि इस हेतु महिला चित्रकारों की चयनित सर्वश्रेष्ठ पेंटिंग को अलग-अलग प्रोत्साहन राशि के साथ राज्य, जिला व जनपद स्तर पर पुरुस्कृत भी किया जाएगा । कार्यक्रम का संचालन आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक अभिलाष सोनी द्वारा किया गया तथा आभार चित्रकार श्री सिसोदिया ने व्यक्त किया ।

फोटो:- 1.कार्यशाला में चित्रकारों ने स्वच्छता विषय पर तैयार की पेंटिंग

फोटो:-2.कार्यशाला में प्रतिभागियों को जानकारी देते हुए अतिथि व प्रशिक्षक

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ15 mins ago

सेवा भारती द्वारा संचालित जनजातीय सशक्तिकरण केंद्रबड़ा घोसालिया में पत्तल दोने बनाने हेतु प्रशिक्षण दिया गया

झाबुआ3 hours ago

पेंशनर्स के प्रति हमारे दायित्वों के प्रति समर्पित रहे -शांति वसुनिया
जिला कार्यकारिणी की बैठक संपन्न

झाबुआ18 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ18 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ18 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!