Connect with us

Uncategorized

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के सम्बन्ध में प्रेस वार्ता के मुख्य बिंदु“

Published

on

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के सम्बन्ध में प्रेस वार्ता के मुख्य बिंदु“

इंदौर -भारतीय जनता युवा मोर्चा के नगर अध्यक्ष श्री सौगात मिश्रा ने बताया कि मैं प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान जी को प्रदेश के युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए सीखो कमाओ योजना आरम्भ करने हेतु कोटि कोटि धन्यवाद एवं आभार व्यक्त करता हूँ। दिनांक 4 जुलाई २०२३ को भोपाल के रविन्द्र भवन से माननीय मुख्यमंत्री जी ने इस योजना को लॉन्च किया एवं कर्मठ युवाओं के लिए प्रगति के नए द्वार को खोला।
भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने प्रदेश में लगातार युवाओं को सशक्त एवं समृद्ध करने के लिए कदम उठाये हैं, चाहे वह स्वरोजगार मेलों के माध्यम से स्वरोजगार उपलब्ध करवाने की बात हो चाहे युवा नीति के माध्यम से युवाओं के कल्याण की बात हो, हरसंभव प्रयास सरकार ने युवाओं के हित को ध्यान में रखकर किये हैं।

योजना के उद्देश्य
यह योजना “लर्न एंड अर्न“ शैली पर आधारित है और इससे प्रदेश के युवाओं को अपने कौशल में दक्ष होने के अवसर प्राप्त होंगे। पढ़ाई समाप्त होते ही युवाओं के पास अपने कौशल को निखारने का और साथ ही साथ पैसे कमाने का अवसर होगा।यह क्रांतिकारी योजना युवाओं को बैसाखी पर चलना नहीं, अपने पैरों पर खड़ा होना सिखाएगी। यह योजना युवाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाएगी।
कांग्रेस सरकारों ने युवाओं को हमेशा ठगने का काम किया है। कभी बेरोजगारी भत्ते के नाम पर ठगा तो कभी ढोर चराने, ढोल बजाने के नाम पर ठगा। वहीं भाजपा सरकार ने युवाओं को हर क्षेत्र में नित नये अवसर देकर उन्हें सशक्त बनाया है। आज मप्र युवाओं के हुनर से आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की ओर कदम बढ़ा रहा है।
यह एक ऐतिहासिक निर्णय इसलिए भी है क्योंकि सीखते हुए धनोपार्जन के अवसर युवाओं को सामान्यतः नहीं मिल पाते जिस कारण वे अक्सर जॉब इंटरव्यू में उच्च प्रदर्शन नहीं कर पाते।
इस योजना को लॉन्च करके माननीय मुख्यमंत्री जी ने युवाओं की बहुत बड़ी समस्या का निराकरण किया है। क्योंकि इस योजना से बारहवीं, प्ज्प्, डिप्लोमा, ग्रेजुएशन सभी वर्ग के युवाओं को कार्य सीखने और कमाने का अवसर प्रदान करने का प्रावधान है।
मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की पात्रता की बात करें तो 18 से 29 वर्ष के युवा इस योजना के लिए पात्र होंगेद्य शैक्षणिक योग्यता 12 वीं, आईटीआई या उससे उच्च होगी। प्रशिक्षणार्थियों को मासिक रूप से 8 से 10 हज़ार रुपये स्टाइपेंड के रूप में देने का प्रावधान है जिसका विभाजन इस प्रकार हैः
12 वीं उत्तीर्ण छात्र का 8 हजार, आईटीआई उत्तीर्ण छात्र को 8500, डिप्लोम उत्तीर्ण को 9 हजार एवं स्नातक उर्त्तीण एवं उच्च शैक्षणिक योग्यता को 10 हजार रूपए स्टाइपेंड प्राप्त होगा।
सीखो कमाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट उउेल.उच.हवअ.पद पर जाकर युवा आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि ३० जुलाई २०२३ है।
इस योजना से प्रतिवर्ष 1 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य सरकार ने रखा है और यह योजना आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के सपने को साकार करने की ओर लिया गया क्रांतिकारी कदम सिद्ध होगी।
हम ऐसी आशा करते हैं कि प्रदेश के अधिक से अधिक युवा इस योजना का लाभ लेंगे और अपने कौशल को विकसित करके स्वयं को एवं प्रदेश को स्वावलंबी बनाने की दिशा में कार्य करेंगे।
भाजयुमो के सभी कार्यकर्ता युवाओं को पंजीयन में बढ़ चढ़कर सहायता करेंगे एवं हर प्रकार से इस योजना को सफल बनाने हेतु पूर्ण प्रयास करेंगे।
इस अवसर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के नगर अध्यक्ष श्री सौगात मिश्रा, महामंत्री धीरज ठाकुर निक्की राय, नगर मीडिया प्रभारी रितेश तिवारी, सह मीडिया प्रभारी नितिन द्विवेदी, नगर उपाध्यक्ष अमित पालीवाल,कार्यालय मंत्री नाना चौधरी,सह कार्यालय मंत्री मंत्री आवेश राठौर, मीडिया प्रभारी पलाश जोशी, नीति एवं शोध प्रभारी स्निग्धा मौर्य उपस्थित रहे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

अनेक साधुओं की जन्म नगरी में नगर गौरव दिगम्बर संत श्री पुण्य सागर जी का 6 मई को होगा भव्य मंगल प्रवेश

अलीराजपुर18 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली नाबालिक लड़की से दुष्कर्म मामले में पीड़ित परिवार के घर पहुंचे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ।

झाबुआ20 hours ago

बंदर की पकड़ने के लिए प्रशासनिक अमला सुबह से सक्रिय.                                                                                        अमले को मिली सफलता बंदर आया कैद मे.

RATLAM1 day ago

भाजपा जिला अध्यक्ष ने मंडलों में प्रचार हेतु रवाना किए रथ  **** भाजपा पार्षद दल ने कलेक्टर से की नेता प्रतिपक्ष के विरूद्ध कडी कार्यवाही की मांग**** सेक्टर संयोजक एवं बडावदा मंडल प्रभारी की नियुक्ति

RATLAM1 day ago

प्रेक्षकगणों ने एमसीएमसी कक्ष का निरीक्षण किया**आयोग को प्रतिदिन दी जाने वाली रिपोर्ट में ढिलाई नहीं बरती जाए प्रेक्षकगणों द्वारा लोकसभा निर्वाचन के संदर्भ में बैठकें ली गई**माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण संपन्न हुआ**प्रेक्षकों ने सिविजिल तथा वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया***आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब जब्त***जिला जिला चिकित्सालय रतलाम में आगजनी से बचाव के लिए किया गया मॉकड्रिल***

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!