Connect with us

अपना MP

घेघा रोग की रोकथाम के लिए किया जा रहा आयोडीन युक्त नमक का वितरण

Published

on

झाबुआ,

प्रदेश में अनुसूचित जनजाति के परिवारों को घेघा रोग से बचाव के लिए आयोडीन नमक का वितरण किया जा रहा है। प्रदेश के अनुसूचित जनजाति बहुल 89 विकासखण्डों में उचित मूल्य दुकानों से एक रूपये प्रति किलो की दर से आयोडीनयुक्त नमक का वितरण किया जा रहा है। सभी अंत्योदय परिवारों तथा प्राथमिकता श्रेणी के अनुसूचित जनजाति परिवारों को इसका वितरण किया जा रहा है। इस योजना पर अब तक 18 करोड़ 46 लाख रूपये की राशि व्यय की गई है। पूरे प्रदेश में अतिगरीब अनुसूचित जनजाति परिवारों को अंत्योदय अन्न योजना से पीले राशन कार्ड दिये गये हैं। इनके माध्यम से गरीब परिवारों को 2 रूपये प्रति किलो की दर से गेंहू तथा 3 रूपये प्रति किलो की दर से हर परिवार को 35 किलो खाद्यान्न हर माह दिया जा रहा है। बीपीएल कार्ड योजना में परिवारों को 3 रूपये प्रति किलो की दर से गेंहू तथा चार रूपये 50 पैसे की दर से चावल उपलब्ध कराया जा रहा है।
शासन द्वारा अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को रियायती दर पर खाद्यान्न हर माह दिया जा रहा है। इस योजना से प्रत्येक छात्र को 12 किलो 500 ग्राम अनाज एक रूपये प्रति किलो की दर से उपलब्ध कराया जा रहा है। इससे पूरे प्रदेश में लगभग एक लाख 75 हजार अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के विद्यार्थी लाभांवित हो रहे हैं।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!