Connect with us

RATLAM

शहीद दिवस पर 2 मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गई~~ मद्य निषेध संकल्प दिवस पर कार्यशाला एवं नशामुक्ति का संकल्प लिया गया शहीदों की स्मृति में दो मिनट का मौन धारण

Published

on

शहीद दिवस पर 2 मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गई

रतलाम 30 जनवरी 2024/  भारत के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों की स्मृति में 30 जनवरी को शहीद दिवस पर 2 मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मण्डलोई की उपस्थिति में भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने जीवन का बलिदान देने वाले शहीदों की स्मृति में 2 मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गई तथा महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण भी किया गया। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर श्री संजय शर्मा तथा कार्यालय अधीक्षक श्री प्रभाकांत उपाध्याय भी उपस्थित थे।

मद्य निषेध संकल्प दिवस पर कार्यशाला एवं नशामुक्ति का संकल्प लिया गया

शहीदों की स्मृति में दो मिनट का मौन धारण

रतलाम 30 जनवरी 2024/  30 जनवरी महात्मा गाँधी की पुण्यतिथि तथा मद्य निषेध संकल्प दिवस के अवसर पर सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा युवाओं की उपस्थिति में मदिरा पान एवं मादक पदार्थों के सेवन के दुष्परिणामों से अवगत करवाने हेतु प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र रतलाम पर एक कार्यशाला आयोजित की गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संत महर्षि श्री संजय शिवशंकर दवेप्रजापिता ब्रहाकुमारी सुश्री सीमा दीदी थे। अध्यक्षता उपसंचालक सामाजिक न्याय श्रीमती संध्या शर्मा ने की। इस अवसर पर विश्ोष अतिथि के रुप में केंसर सोसायटी अध्यक्ष श्री अशोक अग्रवालपंतजलि जिला प्रमुख श्री विशाल वर्माम.प्र. जन अभियान परिषद जिला समन्वयक श्री रत्नेश विजयवर्गीयप्रधानमंत्री कौशल केन्द्र संचालक श्री राजीव जैन व अनमोल जैन उपस्थित रहे।

राज्य शासन के निर्णय अनुसार जिलें में 26 जनवरी से 09 फरवरी तक मध निषेध संकल्प सप्ताह मनाया जा रहा है। उसी तारतम्य में मंगलवार को मध निषेध संकल्प दिवस मनाया गया जिसमें युवाओं के साथ नशामुक्ति के लिये संवाद किया गया।

महर्षि श्री संजय शिवशंकर दवे ने कहा कि हर धर्म में संदेश दिया है कि व्यसन से मुक्ति ही प्रगति का मार्ग हैयुवाओं को सदमार्ग पर चलकर अपना भविष्य बनाना होगा। समाज में युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति को रोकने एवं इसकी बुराईयों से उन्हें अवगत कराना हमारा दायित्व भी है और कर्त्तव्य भी। सुश्री सीमा दीदी ने बताया कि युवाओं को समाज के प्रति समर्पण का भाव रखना होगा और परिवार में यदि कोई नशा करता है तो उन्हे नशें की लत छुडाने के लिये आप सबको प्रेरित करना होगा।

श्री अशोक अग्रवाल ने कहा कि नशे के कारण कैंसर जैसे बीमारी से ग्रस्त लोग कई बार जीवन से मोह भंग के शिकार हो जाते है। नशे के विरूद्व जागरूक करके लोगों को नशा मुक्त किया जा सकता है। श्री विशाल वर्मा ने बताया कि नियमित योग प्रणायाम से नशे की बुराई से बचा जा सकता है और स्वस्थ जीवन जिया जा सकता है। हमें अपने जीवन के लिये अपने शरीर के लिये भी समय निकालकर प्रतिदिन योग व प्राणायाम करना चाहिए।

श्री राजीव जैन ने बताया कि कौशल विकास के साथ ही युवाओं में सामाजिक दायित्वों का बोध होना भी आवश्यक हैजिससे समाजहित में कार्य किए जा सकें। कार्यक्रम में सामाजिक न्याय विभाग के श्री दिलीप सिसौदियादिव्यांग पुर्नवास केन्द्र के प्रशासकीय अधिकारी श्री रवि जैनश्री विकास वास्पतश्री कैलाश पटेल उपस्थित रहे।

इस अवसर पर संकल्प लिया गया कि मद्यपान शारीरिकआर्थिक तथा नैतिक पतन का कारण है। मेरा विश्वास है कि मद्य निषेध सामाजिक उत्थान एवं मानव स्वास्थ्य के लिये अति आवश्यक हैं। मै प्रतिज्ञा लेता हॅू कि मैं आज से शराब अथवा नशीलें पदार्थो का सेवन नही करूंगा और मैं किसी को भी शराब इत्यादि नही पिलाऊंगा। मैं शराब तथा अन्य मादक पदार्थो के व्यापार द्वारा धन अर्जित नही करूंगा।  मैं राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की पुण्यतिथि के अवसर पर संकल्प लेता हॅू कि मै मद्य निषेध का सदा समर्थन करूंगा तथा बापू के सपने को साकार करने में सहयोग प्रदान करूंगा। इस अवसर पर शहीदों की स्मृति में दो मिनट का मौन धारण किया गया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ6 hours ago

रतलाम में हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, मैग्जीन सहित तीन पिस्टल बरामद

झाबुआ6 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने प्रमाण पत्र भेंट किया

झाबुआ6 hours ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित+++++ प्राचार्य को नोटिस, छात्राओं की मांग अनुसार विज्ञान विषयों के लिए शिक्षकों का पैनल उपलब्ध रहेगा****** जनसुनवाई के दौरान 60 आवेदनो पर सुनवाई करते हुए निराकरण के संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश !

झाबुआ7 hours ago

प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से -प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से –

झाबुआ7 hours ago

नगर पालिका कर्मचारियों द्वारा वेतन समस्या को लेकर कलेक्टर एवं प्रभारी मंत्री को आवेदन दिया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!