Connect with us

RATLAM

निर्मला दीदी की बच्चों के नाम पाती – निर्भिक एवं तनाव रहित होकर परीक्षा देवे-सफलता निश्चित प्राप्त होगी – निर्मला भूरिया ।

Published

on

निर्मला दीदी की बच्चों के नाम पाती –
निर्भिक एवं तनाव रहित होकर परीक्षा देवे-सफलता निश्चित प्राप्त होगी – निर्मला भूरिया ।

झाबुआ/रतलाम। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रभाई मोदी द्वारा 29 जनवरी को देशभर के छात्र-छात्राओं से परीक्षा पर चर्चा करके उन्हे परीक्षा में तनाव नही लेने परीक्षा की तैयारी को लेकर चर्चा की थी । उसी से प्रभावित होकर मध्यप्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने भी प्रदेश भर के बच्चोें को पत्र लिख कर कहा है कि आगामी 5 फरवरी से बोर्ड की परीक्षा परीक्षा प्रारंभ होने वाली है,उसके लिये उन्होने छात्र-छात्राओं को शुभकामनायें देते हुए लिखा है परीक्षा है तो निश्चित तौर पर थेडा डर हर किसी के मन में रहता है, बस हमें इस डर पर ही काबु पाना है । आपको किसी से नही बल्कि अपने आप से प्रतिस्पर्धा करनी चाहिये । मेरा बच्चों से यही कहना है कि जीवन में हर मोड पर दबाव आता रहता है, लेकिन ये हम पर निर्भर करता है कि हम उस दबाव से किस तरह निपटते हैै।
उन्होने पत्र मे लिखा है कि अनेक बार ऐसा भी हो जाता है कि हमारी उम्मीदों के अनुरूप हमे परिणाम नही मिलते ,लेकिन उसका यह मतलब नही है कि हम हार मान ले । यदि परीक्षा में किसी कारण से असफल हुए तो भी चिंताकरने की जरूरत नही है । प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव  जी की सरकार में ’’रुक जाना नही योजना’’ लागू है जिसमें यदि कोई छात्र फेल भी हो गया तो उसे दोबारा परीक्षा देने का मौका भी मिलेगा ।
सुश्री भूरिया ने आगे लिखा कि आप सब जानते है कि हमारे देश के प्रधानमंत्री आदरणीय नरेन्द्रभाई मोदी जी को आपकी कितनी चिंता है । अभी कुछ दिन पूर्व ही उन्होने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के जरिये आपसे संवाद किया था । तब उन्होनेे बताया था कि किस तरह हम परीक्षा के तनाव से बच सकते है । मै हमारे प्रधानमंत्रीजी की केवल एक बात को दोहराती हूं- परीक्षा हाॅल में हमेशा समय के पूर्व पहूंचें ,गहरी सांस लीजिये इससे जब आपके हाथ में पेपर आयेगा तो आपको तनाव महसूस नही होगा। हमेशा क्वेश्चन पेपर को पढ लीजिये और उन्हे हल करने का समय तय कर लीजिये । जब आपको टाईम मेनेजमेंट आ जायेगा तो परीक्षा परिणाम पर भी इसका असर दिखेगा ।
सुश्री भूरिया ने पत्र मे लिखा है कि मेरा माता पिता से भी यही कहना है कि वे अपनी उम्मीदों का बोझ बच्चों पर न लादे । हर बच्चा अपने आप में विशेष होता है और उनकी क्षमताएं अलग अलग। इसलिये  उनसे परीक्षा के दौरान सकारात्मक संवाद कर प्रोत्साहित करें । उन्हे बतायें कि उनकी आपके जीवन में क्या अहमीयत है । यदि ऐसा किया तो बच्चे पूरी तरह से तनाव मुक्त  होकर परीक्षा देगें और परिणाम भी बेहतर आएगा।
मंत्रीजी ने आगे लिखा है कि प्यारे बच्चों, स्वामी विवेकानंदजी ने भी कहा था कि ’’एक समय अपनी पूरी आत्मा उसमें डाल दो और बाकी सब कुछ भुल जाओं।’’ तो ये समय केवल परीक्षा की तैयारी कार है और इसमें पूरी तरह डूब जाओ ,बाकी सब नकारात्मक वातों को छोड दे । स्वयं समर्थवान बनिये ? तभी सफलता निश्चित है। उन्होने सभी बच्चों को अन्त में पुनः एक बार शुभकामनायें देते हुए निश्ति होकर परीक्षा देने का आग्रह किया है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ3 hours ago

लक्ष्य तोमर (झाबुआ) ने जेईई मेन परीक्षा क्लीयर की…….

indore3 hours ago

कम वोट प्रतिशत, लोकतंत्र के लिए घातक

RATLAM17 hours ago

एजेंसियां निर्वाचन व्यय पर निगरानी के लिए सजगता से कार्य करें कलेक्टर श्री बाथम ने बैठक में दिए निर्देश***** उपायुक्त सहकारिता श्री सुनील कुमार सिंह को समन्वय अधिकारी का दायित्व सौपा गया

RATLAM18 hours ago

खुले बोरवेल की शिकायत करें बोरवेल की शिकायत हेतु सीएम हेल्पलाइन एप में नया मॉड्यूल शामिल****लोकसभा निर्वाचन 2024 मतदान दलों को द्वितीय प्रशिक्षण आगामी 4 मई से 7 मई तक प्रदान किया जाएगा****जिले में 30 दिवसीय ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन 1 मई से पुलिस अधीक्षक श्री राहुल लोढ़ा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में शिविरों के आयोजन की रूपरेखा तय की गई*****मतदाता जागरूकता के लिए आयोजनों का सिलसिला जारी उत्कृष्ट विद्यालय से साइकिल रैली आयोजित हुई

झाबुआ21 hours ago

थांदला करेगा सौ प्रतिशत मतदान…

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!