Connect with us

RATLAM

जावरा क्षेत्र में चहुंमुखी विकास विधायक : डॉ पांडेय

Published

on

जावरा क्षेत्र में चहुंमुखी विकास विधायक : डॉ पांडेय

रतलाम 13 फरवरी 2024प्रदेश सरकार द्वारा सिंचाई योजनाओ को स्वीकृति देने से जावरा विधानसभा क्षेत्र में गत 20 वर्षों में 4382 हेक्टेयर सिंचाई का रकबा बढ़ गया है। क्षेत्र में 19 हाईस्कूल व हायरसेकंडरी स्कूलों में स्वंय के भवन नही होने से स्वीकृति के प्रयास किये जा रहे है।

उक्त आशय की विभिन्न जानकारियां विभागीय मंत्रीगणों ने विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय द्वारा विधानसभा में उठाये विभिन्न प्रश्नों के जवाब में दी। डॉ पांडेय के जावरा विधानसभा क्षेत्र में सिंचाई परियोजनाओं के सम्बंधित प्रश्न पर जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने बताया कि जावरा विधानसभा क्षेत्र में वर्ष 2002-03 में सिंचित रकबा 2865 हेक्टेयर था,जो 20 वर्षो में 4382 हेक्टेयर बढ़कर वर्तमान में 7247 हेक्टेयर हो गया है। आपने बताया कि 2003 तक विधानसभा क्षेत्र में 7 सिंचाई योजना थी,बाद में 13 परियोजनाओं की स्वीकृति दी गई।अत्यधिक वर्षा व बाढ़ से प्रभावित दो बांध के मरम्मत की कार्ययोजना बनाई गई है।

विधायक डॉ पांडेय ने जावरा विधानसभा क्षेत्र में भवन विहीन हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूलों के भवनों के संबंध में प्रश्न पर शिक्षा मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह ने बताया कि क्षेत्र में 46 विद्यालयों में 27 हाईस्कूल व 19 हायर सेकेंडरी स्कूल संचालित हो रहे है,जिसमे से 19 विद्यालय भवनविहीन है जिनमे 14 हाईस्कूल व 5 हायर सेकेंडरी स्कूल है। इनके भवनों के निर्माण के लिए कार्यवाही प्रक्रियाधिन है।

विधायक डॉ  पांडेय  ने जावरा व पिपलौदा नगर की अवैध व अविकसित कालोनियों के संबंध में किये प्रश्न पर जवाब देते हुए नगरीय विकास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि बीते वर्षो में जावरा नगर में अवैध कालोनियों के विरूद्ध कार्यवाही की गई है। कालोनियों के कालोनाइजरों के विरुद्ध एफआईआर की गई। वही 36 अवैध कालोनियों में अवैध निर्माण को हटाए जाने की कार्यवाही की गई।म.प्र. नगर पालिका (कालोनी विकास) नियम 2021 के प्रभावशील होने पर अनाधिकृत कालोनियों में मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति किये जाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। जावरा नगर में 41 कालोनियों में सड़कपानीनाली सहित विकास कार्यो के लिए 18 करोड ़25 लाख रु. की कार्ययोजना बनाई है। पिपलौदा में अनाधिकृत कालोनियों में विकास हेतु एक करोड़ 70 लाख रु. की कार्ययोजना बनाई गई है। वही जावरा नगर में 38 अविकसित कालोनिया है,जिनमे कालोनाइजरों द्वारा विकास कार्य पूर्ण नही किये गए है। पिपलौदा नगर में अवैध कालोनी के कालोनाइजरों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ6 mins ago

झाबुआ – कलेक्टर नेहा मिना की अध्यक्षता में महाविद्यालयीन जनभागीदारी समिति की बैठक संपन्न , परिसर का किया निरिक्षण ।

RATLAM28 mins ago

सीएम हेल्पलाइन में अधिकाधिक शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्र की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश  

RATLAM29 mins ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित

अलीराजपुर34 mins ago

अलीराजपुर – भाजपा सदस्यता अभियान के तहत पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म जंयती पर आज बनेंगे हर बूथ पर 100 सदस्य , भोपाल सांसद शर्मा ने भाजपा कार्यालय पर ली बैठक ।

Ranapur37 mins ago

राणापुर पुलिस ने म. प्र. ग्रामीण बैंक में 47 लाख के गबन मामले में आरोपी कियोस्क संचालक को किया गिरफ्तार

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!