Connect with us

RATLAM

महिला दिवस की पूर्व संध्या पर साड़ी वाकथान आयोजित की गई****प्रधानमंत्री श्री मोदी ने स्वदेश दर्शन योजना 2.0 के अन्तर्गत अध्यात्म का अनुभव परियोजना का शिलान्यास किया**एडल्‍ट बीसीजी वैक्‍सीनेशन  कार्यक्रम का शुभारंभ टीबी हारेगा देश जीतेगा का संकल्‍प साकार करेंगे : श्री गोविंद काकानी म.प्र. निरामयम  की अवधारणा को मूर्त रूप देंगे : हेमंत राहोरी पहले दिन 286  लोगो ने बीसीजी का टीका लगवाया

Published

on

महिला दिवस की पूर्व संध्या पर साड़ी वाकथान आयोजित की गई

रतलाम 07 मार्च 2024/ विकास आयुक्त हथकरघा वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार के प्रायोजन में जिला प्रशासन रतलाम द्वारा साड़ी वाकथान का आयोजन गुरुवार को रतलाम में किया गया। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष भाजपा श्री प्रदीप उपाध्यायश्रीमती अनीता कटारियासुश्री भारती पाटीदारसीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णवअपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तवएनआरएलएम के जिला प्रबंधक श्री जेपीएस चौहानमहिला बाल विकास अधिकारी श्री रजनीश सिन्हासहायक संचालक सुश्री अंकिता पंड्या आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव द्वारा उपस्थितजनों को मतदान की शपथ दिलाई गई।

श्री प्रदीप उपाध्याय ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत साड़ी वाकथान हमारी संस्कृति से प्रेरित है। सांस्कृतिक प्रोत्साहन इस आयोजन का उद्देश्य हैमातृशक्ति प्रेरणा देती है। श्री उपाध्याय ने कहा कि हम अपने अधिकारों के उपयोग के साथ कर्तव्य को पूर्ण करने में भी सजग रहे। साड़ी वाकथान गुलाब चक्कर से प्रारंभ होकर कालिका माता मंदिर परिसर होते हुए जिला पंचायत से वापस गुलाब चक्कर पहुंची।

भारत की विरासत को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से विकास आयुक्त कपड़ा मंत्रालय द्वारा भारत साड़ी वाकथान प्रायोजित किया गया। इस आयोजन से हथकरघा समुदाय को साड़ी बनाने की पुरानी परंपरा पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित कर अधिक से अधिक आय में वृद्धि करने की संभावनाएं है। भारत साडी वाकथान हमारे बुनकरों के समर्पण को उजागर करते हुए प्रत्येक कृति के पीछे के शिल्प कौशल को बढ़ावा देने का उद्देश्य है। इसी परिप्रेक्ष्य में संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर मार्च को प्रत्येक जिले में एक हजार महिलाओं को एकत्रित कर भारत साड़ी वाकथान का आयोजन किया गया। साड़ी वाकथान का उद्देश्य भारत भर के कारीगरों को सम्मानित करना है जो साड़ी बनाने में कई सप्ताह बिताते हैं और पूरे भारत की विभिन्न शैलियों और बुनाई का जश्न मना सकते हैं। हैंडलूम साड़ी वॉक का प्रमुख उद्देश्य साड़ी पहनने की पारंपरिक कला को जीवन्त रखनाहैंडलूम क्षेत्र को बढ़ावा देनाएक स्वस्थ आदत के रूप में चलने को प्रोत्साहित करना और सामाजिक पूंजी को बढ़ावा देना है।

उड़नदस्ते में नियोजित पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण 10 मार्च को

रतलाम 07 मार्च 2024/ आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत जिले में गठित उड़नदस्तों स्थाई निगरानी दलों को का प्रशिक्षण 10 मार्च को रखा गया है । पुलिसकार्मिकों को उक्त दिवस में दोपहर 3:00 बजे पुलिस कंट्रोल रूम पुलिस अधीक्षक कार्यालय रतलाम में राज्य स्तरीय प्रशिक्षकों तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने स्वदेश दर्शन योजना 2.0 के अन्तर्गत

अध्यात्म का अनुभव परियोजना का शिलान्यास किया

रतलाम 07 मार्च 2024/ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के चित्रकूट में गुरुवार को वी.सी. के माध्यम से स्वदेश दर्शन योजना 2.0 के अंतर्गत चित्रकूट घाट पर अध्यात्म का अनुभव परियोजना का शिलान्यास तथा विकास कार्यों का भूमि पूजन लोकार्पण किया। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी उपस्थित रहे।

इस दौरान रतलाम जिला मुख्यालय पर स्थानीय अलकापुरी कम्युनिटी हॉल में कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें उपस्थित व्यक्तियों द्वारा प्रधानमंत्री श्री मोदीमुख्यमंत्री डॉ. यादव के उद्बोधन का सीधा प्रसारण देखा सुना गया। इसके अलावा गुरुवार को प्रदेश के सिंगरोली में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा प्रदेश की स्वयं सहायता समूह की बहनों से वीसी के माध्यम से चर्चा की गई। मुख्यमंत्री ने स्वयं सहायता समूहों को रिवाल्विंग फण्ड तथा बैंक ऋण वितरण किए। विकास कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास भी किया।

एडल्‍ट बीसीजी वैक्‍सीनेशन  कार्यक्रम का शुभारंभ

टीबी हारेगा देश जीतेगा का संकल्‍प साकार करेंगे : श्री गोविंद काकानी

म.प्र. निरामयम  की अवधारणा को मूर्त रूप देंगे : हेमंत राहोरी

पहले दिन 286  लोगो ने बीसीजी का टीका लगवाया

रतलाम 07 मार्च 2024/ जिला चिकित्‍सालय रतलाम में 18  वर्ष से अधिक आयु के लोगो को बीसीजी का वैक्‍सीन ललगाना प्रारंभ किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ रोगी कल्‍याण समिति सदस्‍य श्री गोविंद काकानीश्री हेमंत राहोरीप्रभारी सीएमएचओे डॉ. वर्षा कुरीलआईएमए  की ‍जिला ईकाई के अध्‍यक्ष डॉ. यागेन्‍द्र चाहरसिविल सर्जन डॉ. एमएस सागरजिला क्षय अधिकारी डॉ. अभिषेक अरोरापीएसएम विभाग के डॉ. ध्रुवेन्‍द्र पांडेडॉ. सिन्‍हाडॉ. प्रमोद प्रजापतिडॉ. निर्मल जैनडीपीएम  डॉ. अजहर अलीजयसिंह सिसोदिया आदि की उपस्थिति में किया गया।

श्री गोविंद काकानी ने सभी से प्रधाननमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आहवान पर भारत को टीबी मुक्‍त कराने का संकल्‍प कराया। श्री हेमंत राहोरी ने आयुष्‍मान भारत अंतर्गत निरामयम म.प्र. बनाने के लिलए टीबी से बचने हेतु हर संभव कार्य करने की बात कही। डॉ. यागेन्‍द्र चाहर ने टीबी की जांच  एवं उपचार के तकनीकि पहलुओं पर प्रकाश डाला। डॉ. ध्रुवेन्‍द्र पांडे ने टीबी उन्‍मूलन के लिए अ‍धिक से अधिक लोगो वैक्‍सीनेशन कराने की  बात  कही। ‍सिविल सर्जन डॉ. सागर  ने टीबी के कारण  इससे बचाव के उपाय एवं एडल्‍ट  बीसीजी वैक्‍सीनशन की रणनीति पर  प्रकाश डाला।

डॉ. अभिषेक अरोरा ने प्रधानमंत्री टीबी मुक्‍त भारत अभियान के बारे मे जानकारी दी। उन्‍होने कहा कि प्रत्‍येक सोमवार एवं गुरूवार को शासकीय स्‍वास्‍थ्‍य कंद्रों पर टीबी से बचाव हेतु परिचय पत्र, आधार कार्ड  दिखाकर  बीसीजी का टीका लगवा सकते हैं । कार्यक्रम का संचालन श्री आशीष चौरसिया ने किया। आभार प्रभारी सीएमएचओ डॉ. वर्षा कुरील ने माना।

टीकाकरण के लिए ये रहेंगे पात्र –

टीकाकरण के दौरान पिछले वर्ष से टीबी का उपचार करा रहे ऐसे लोग जिनका उपचार पूर्ण हो चुका है,  टीबी मरीज के संपर्क में रहने वाले लोगजिनका बीएमआई 18 से कम हो (अपने मोबाइल में बीएमआई इंडिया लिखकर अपना वजनऊंचाई और उम्र के आधार पर बीएमआई आसानी से जाना जा सकता है) स्‍वयं रिपोर्ट किए गए धुम्रपान करने वाले लोगस्‍वयं रिपोर्ट किए गए डायबिटीज के मरीज तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग सहमति पत्र भरकर टीका लगवा सकेंगे।

टीकाकरण के लिए ये रहेंगे अपात्र 

18 वर्ष से कम आयु के लोग,  टीका लगवाने के प्रति असहमति रखने वाले व्‍यक्तिगंभीर रूप से बीमार बिस्‍तर पर रहने वाले व्‍यक्तिगर्भवती माताऐंस्‍तनपान कराने वाली माताऐंजिनका वर्तमान में टीबी का उपचार चल रहा हैएचआईवीकैंसर इम्‍युनोसप्रेशन  लोगदवाओं के प्रति एलर्जी रखने वाले लोगप्रत्‍यारोपण रिसीवर आदि को किसी भी स्थिति में बीसीजी का वैक्‍सीनेशन नहीं किया जाएगा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर8 hours ago

अलीराजपुर – बड़े सहाब भाभरा मे पकडाया सट्टा , दो आरोपी पर मामला भी दर्ज , दोनों पार्टियों के विरोध के बाद भी क्यों नहीं हटा पा रहे विवादित भाभरा वाले सहाब को ।

झाबुआ11 hours ago

हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् ’’स्वागतम् लक्ष्मी कार्यक्रम’’ को राज्य स्तर से मिली सराहना****आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया

झाबुआ11 hours ago

कांग्रेस ने हमेशा भ्रमित ही किया:- डॉ.चिंतामणि मालवीय भाजपा हर वर्ष वर्ग की हितैषी:- प्रदीप उपाध्याय राहुल गांधी के आरक्षण विरोधी बयान पर भाजपा अजा मोर्चा ने किया धरना प्रदर्शन

झाबुआ11 hours ago

सीएम हेल्पलाइन में अधिकाधिक शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्र की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

अलीराजपुर12 hours ago

अलीराजपुर – कलेक्टर अभय अरविंद बेडेकर ने ली बैठक , सीएम राईज स्कूल का कार्य तक समय सीमा में पूर्ण न होने पर संबंधित निर्माण एजेंसी पर वित्तीय जुर्माना एवं कार्य मे लापरवाही करने पर कार्यवाही की दी चेतावनी ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!