Connect with us

RATLAM

लोकसभा निर्वाचन 2024 उड़नदस्ता दलों का गठन***स्थाई निगरानी दलों का गठन

Published

on

लोकसभा निर्वाचन 2024

उड़नदस्ता दलों का गठन

रतलाम 23 मार्च 2024/ लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश बाथम द्वारा विधानसभावा उड़न दस्ता दलों का गठन किया गया है जिनको थाना क्षेत्रवार दायित्व सौपें गए हैं।

गठित उड़न दस्ता दल राजनीतिक दलोंप्रत्याशी अथवा अन्य असामाजिक तत्वों द्वारा स्वतंत्रनिष्पक्ष निर्वाचन हेतु निर्वाचन को भयभीत करनेडरानेप्रभावित करनेरिश्वत के सभी प्रकारों को रोके जाने तथा निर्वाचकों को प्रलोभित करनेअभित्रस्त करने या निशुल्क भोजन अथवा नगदीउपहारमद्यपान के वितरणधन शक्ति तथा बाहुबली के प्रयोग को रोकने के लिए और सामग्री का परिवहनअवैध हथियारोंगोला बारूदसमाज विरोधी तत्वों की आवाजाही आदि कार्य पर निगरानी करने के लिए तथा आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन से संबंधित मामलों शिकायतों पर तत्काल जांच एवं कार्रवाई करने के लिए गठित किए गए हैं। गठित किए गए उडन दस्ता दल निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने तक प्रतिदिन नियमित रूप से 24 घंटे कार्य करेंगे।

उड़न दस्ता दलों को निर्देशित किया गया है कि उनके द्वारा की जाने वाली कार्रवाई की वीडियोग्राफी करेंगे। दल की कार्रवाई कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में होगी। दल द्वारा वीडियोग्राफी के दौरान दिनांकस्थानसमयटीम के सदस्यों को रिकॉर्डिंग करते हुए मूल सीडीडीवीडी संबंधित रिटर्निंग या सहायक रिटर्निग अधिकारी के कार्यालय में जमा की जाएगीउड़न दस्ता दल आदर्श आचरण संहिता से संबंधित शिकायतों पर काम करेंगे। निर्वाचकों को रिश्वत देने के प्रयोजन और बड़ी मात्रा में नगदीअस्त्र-शस्त्रगोला बारूदशराबसमाजविरोधी तत्वों की आवाजाहीनिर्वाचकों को भयभीत करनेधमकी देने आदि की सभी शिकायतों पर ध्यान देंगे।

उक्त उड़न दस्ता दल निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियोंराजनीतिक दलों द्वारा प्राधिकृत या वहन किए गए निर्वाचन व्यय के संबंध में सभी शिकायतों पर काम करेंगे और वीडियो निगरानी दल की मदद से वीडियोग्राफी करेंगे। सभी मुख्य रैलियांसार्वजनिक बैठकों या निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन की घोषणा पश्चात राजनीतिक दलों द्वारा अन्य मुख्य व्यय के मामलों में काम करेंगे।

स्थाई निगरानी दलों का गठन

रतलाम 23 मार्च 2024/ लोकसभा निर्वाचन 2024 का अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेश बाथम द्वारा जिले में पुलिस थाना क्षेत्रवार स्थाई निगरानी दलों का गठन किया गया है जो 24 घंटे कार्य करेंगे।

गठित किए गए स्थाई निगरानी दल अपने कार्य की वीडियोग्राफी करेंगेकार्रवाई कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में होगी। कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति के बगैर कोई भी जांच नहीं की जाएगी। दल आदर्श आचरण संहिता तथा उसके उ्ल्लंघन से संबंधित शिकायत पर काम करेंगे। जांच के दौरान यदि अभ्यर्थी उसके अभिकर्ता अथवा दल कार्यकर्ता को ले जाने वाले वाहन में 50 हजार रुपए से अधिक की राशि पोस्टर या निर्वाचन सामग्री या 10 हजार रुपए से अधिक की राशि ड्रग्समद्यअस्त्र-शस्त्र या उपहार सामग्री जिसका प्रयोग संभवतः निर्वाचकों को प्रलोभित करने के लिए किया जाना है वाहन में पाई जाती है तो उसे तत्काल जब्त करेंगे जांच तथा जब्ती के पूरे घटनाक्रम की वीडियो टीम द्वारा वीडियोग्राफी की जाएगी जो वीडियो सीडी की एक कॉपी रिटर्निंग या सहायक रिटर्निग अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ3 hours ago

लक्ष्य तोमर (झाबुआ) ने जेईई मेन परीक्षा क्लीयर की…….

indore3 hours ago

कम वोट प्रतिशत, लोकतंत्र के लिए घातक

RATLAM18 hours ago

एजेंसियां निर्वाचन व्यय पर निगरानी के लिए सजगता से कार्य करें कलेक्टर श्री बाथम ने बैठक में दिए निर्देश***** उपायुक्त सहकारिता श्री सुनील कुमार सिंह को समन्वय अधिकारी का दायित्व सौपा गया

RATLAM19 hours ago

खुले बोरवेल की शिकायत करें बोरवेल की शिकायत हेतु सीएम हेल्पलाइन एप में नया मॉड्यूल शामिल****लोकसभा निर्वाचन 2024 मतदान दलों को द्वितीय प्रशिक्षण आगामी 4 मई से 7 मई तक प्रदान किया जाएगा****जिले में 30 दिवसीय ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन 1 मई से पुलिस अधीक्षक श्री राहुल लोढ़ा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में शिविरों के आयोजन की रूपरेखा तय की गई*****मतदाता जागरूकता के लिए आयोजनों का सिलसिला जारी उत्कृष्ट विद्यालय से साइकिल रैली आयोजित हुई

झाबुआ22 hours ago

थांदला करेगा सौ प्रतिशत मतदान…

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!