Connect with us

झाबुआ

पर्यूषण पर्व के दौरान ज्ञानशाला के बच्चों को विभिन्न प्रतियोगिताएं हेतु पुरस्कृत किया गया……

Published

on

झाबुआ—- बच्चों में धर्म की प्रति आस्था बनाए रखने व संस्कारों को जगाए रखने के लिए जैन श्वेतांबर तेरापंथी धर्म संघ के गुरु , महातपस्वी, महामनस्वी आचार्य श्री महाश्रमण जी का सबसे महत्ता उपक्रम है ज्ञानशाला । इसी उद्देश्य के परिपालन में महिला मंडल प्रशिक्षिकाओं द्वारा ज्ञानशाला दिवस और पर्युषण पर्व के विभिन्न दिवस पर प्रतियोगिता आयोजित कर ज्ञानार्थीयों को क्षमापना दिवस पर पुरस्कृत किया गया ।

तेरापंथ महिला मंडल प्रशिक्षिकाओ द्वारा बच्चों में संस्कारों को प्रज्वलित करने और धर्म के प्रति आस्था बनाए रखने के उद्देश्य को लेकर,.झाबुआ मे ज्ञानशाला का संचालन कोरोना काल में जूम ऐप पर सप्ताहिक रूप से किया जा रहा है जैन श्वेतांबर तेरापंथी समाज में पर्युषण पर्व सर्वोपरि पर्व है इस पर्व पर न तो बैंड बाजे बजाए जाते हैं और नहीं मिठाई खिलाकर मनाया जाता है वरन इस पर्व को समाज जन द्वारा त्याग ,तपस्या ,भाव पूजा आदि के द्वारा मनाया जाता है । बच्चों में भी धर्म की अलख जगाने के उद्देश्य को लेकर तेरापंथ समाज में ज्ञानशाला का संचालन प्रशिक्षिका द्वारा किया जा रहा है। तेरापंथ प्रशिक्षिकाएं चेतना कोठारी ,हंसा गादिया, दीपा गादीया , शर्मिला कोठारी द्वारा पर्यूषण पर्व पर अभिनव पहल करते हुए पर्व पर विभिन्न प्रतियोगिताएं ज्ञानशाला के बच्चे हेतु आयोजित की-: जैसा कि पर्यूषण पर्व के दौरान सामायिक दिवस पर सबसे अधिक समय करने के लिए हिरल भंडारी, व कल्प कोठारी को पुरस्कृत किया गया । वाणी संयम दिवस पर ज्ञानार्थी दिव्य कोठारी द्वारा करीब 15 घंटे मौन रखा गया ,जिसके लिए उन्हें प्रथम पुरस्कार दिया गया ,जाप दिवस पर भी ज्ञानशाला के बच्चों ने घंटों जाप किया । वही संवत्सरी पर्व पर चौविहार उपवास (बिना पानी के ) करने के साथ-साथ पोषध व्रत करने पर ज्ञानार्थी दिव्य कोठारी व अदिति कासवा को पुरस्कृत किया गया । वही भगवान महावीर स्वामी के 13 अभिग्रह और चंदनबाला के नाटंयातर का वीडियो बनाया गया और समाज के ग्रुप पर पोस्ट किया गया जिसके लिए वेनवी भंडारी ,हिरल भंडारी व भावी भंडारी को विशेष पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया । इस वीडियो ने सभी का मन मोह लिया । इस तरह विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से बच्चों में धर्म के प्रति आस्था जगाए रखने का प्रयास किया गया जो अनुकरणीय है ।

ज्ञानार्थीयो को पुरस्कृत किया गया….।।

पर्यूषण पर्व के की समाप्ति पर अगले दिन क्षमा पना पर्व के रूप में मनाया जाता है इसी कड़ी में स्थानीय तेरापंथ सभा भवन पर तेरापंथ समाज अध्यक्ष मुकेश नागोरी, सचिव पंकज कोठारी , युवक परिषद अध्यक्ष उमंग कासवा, सचिव प्रमोद कोठारी द्वारा उपस्थित समाज जन से क्षमा याचना की गई व ज्ञानार्थीयो ने भी सभी से क्षमा याचना की । ज्ञानशाला के लाभ बताने पर ज्ञानार्थी दिव्यांश गादीया को प्रथम पुरस्कार दिया गया । इसके बाद इन सभी ज्ञानीथियों को 22 अगस्त क्षमापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में समाज अध्यक्ष मुकेश नागोरी, सचिव पंकज कोठारी , युवक परिषद अध्यक्ष कासवा, सचिव प्रमोद कोठारी द्वारा विभिन्न प्रतियोगिता में प्रथम ,द्वितीय , तृतीय आने पर ज्ञानार्थीयों को पुरस्कृत किया गया । इसके अलावा वर्ष 2019 में शिशु संस्कार बोध परीक्षा में सम्मिलित सभी ज्ञानार्थीयों को प्रशस्ति पत्र देकर भी सम्मानित किया गया । वहीं नन्ना बालक लव कासवा द्वारा ज्ञानशाला में आने हेतु सहमति देने पर सचिव पंकज कोठारी द्वारा प्रोत्साहन पुरस्कार दिया गया ।

ज्ञानशाला दिवस पर भी आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता.।।।

9 अगस्त को भी ज्ञानशाला दिवस पर प्रशिक्षिका द्वारा जूम ऐप पर कार्यशाला आयोजित की गई और प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई । नमस्कार महा मंत्र के उच्चारण के साथ ज्ञानशाला प्रारंभ की गई । प्रशिक्षिका चेतना कोठारी ने. ज्ञानाथियो को ज्ञानशाला के लाभ बताते हुए ,.उसकी उपयोगिता भी बताई । चेतना कोठारी ने सामायिक का महत्व, राजा श्रेणिक और पूणिया श्रावक की सत्य घटना के माध्यम से बताया । कि किस प्रकार राजा श्रेणिक अपना संपूर्ण राज्य देने को तैयार था परंतु राजा श्रेणिक पूणिया श्रावक की एक समय का फल तक नहीं खरीद सका । इसलिए सामायिक का मोल अनमोल है इस दिन ज्ञानशाला के लाभ ज्ञानशाला गीत ,नमस्कार महामंत्र के साथ-साथ 24 तीर्थंकरों के नाम की प्रतियोगिता भी आयोजित की गई । जिसमें प्रथम , द्वितीय , तृतीय आने पर ज्ञानार्थीयो को क्षमापना दिवस के पुरस्कृत किया गया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ50 mins ago

सेवा भारती प्रकल्प बड़ा घोसलिया पर मंगलनिधि व सोलर लाइट भेंट की

झाबुआ52 mins ago

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हुआ क्षमावाणी महोत्सव – मुंबई के प्रसिद्ध संगीतकार सिद्धार्थ काश्यप ने दी सुमधुर भजनों की प्रस्तुति – मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप ने किया स्वागत

झाबुआ55 mins ago

क्षमावाणी महापर्व में सिध्दार्थ काश्यप एण्ड ग्रुप द्वारा भजनों की संगीतमय प्रस्तुति

झाबुआ56 mins ago

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम****इस वर्ष 4 लाख 50 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी निःशुल्क साइकिल छात्रावास में पढ़ने वाली छात्राएँ भी होंगी लाभान्वित****

झाबुआ58 mins ago

कलेक्टर श्री बाथम ने गुलाब चक्कर उन्नयन कार्य का निरीक्षण किया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!