Connect with us

झाबुआ

लॉकडाउन में तत्कालीन कलेक्टर के नेतृत्व में करीब पांच लाख से अधिक मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाया…….।

Published

on

झाबुआ- देश में कोरोना महामारी को देखते हुए 22 मार्च के 1 दिन के लाकडाउन के बाद 24 मार्च की रात्रि से संपूर्ण देश में लॉकडाउन घोषित किया गया । इस कारण गुजरात ,महाराष्ट्र ,राजस्थान आदि राज्यों में कार्य कर रहे लाखों मजदूर अपने घरों की ओर निकल पड़े ।.साधन उपलब्ध ना होने के कारण मजदूर पैदल या अन्य वैकल्पिक व्यवस्था से अपने घरों की ओर आ रहे थे ।.इसी कड़ी में प्रदेश में संभवत सबसे अधिक लाख मजदूरों का प्रवेश ,उस दौरान झाबुआ जिले के पिटोल बॉर्डर से हुआ । परिवहन के साधन उपलब्ध न होने के कारण तत्कालीन कलेक्टर प्रबल सिपाहा द्वारा मध्यप्रदेश शासन से स्वीकृति प्राप्त कर, झाबुआ जिला प्रशासन के सभी विभागों से सहयोग प्राप्त कर, करीब 5 लाख मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने का कार्य किया गया । पिटोल बॉर्डर पर ही स्वास्थ्य विभाग , पीडब्ल्यूडी विभाग ,पीएचई विभाग , नगर पालिका आदि अनेक शासकीय कर्मचारियों को बॉर्डर पर तैनात कर मजदूरों की स्क्रीनिंग , रिकॉर्ड आदि की व्यवस्था , भोजन व पानी की व्यवस्था भी करवाई गई जो कि एक कुशल नेतृत्व का परिचायक है 1 माह तक मजदूरों का सिलसिला लगातार जारी रहा । इसके लिए बकायदा कलेक्ट्रेट कार्यालय में कंट्रोल रूम भी बनाया गया था नंबर भी जारी किए गए थे । इस पूरी कार्रवाई को प्रशासनिक तंत्र ने अपनी पूरी ताकत लगाते मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने में अहम भूमिका. निभाई । यह.सब तत्कालीन कलेक्टर के.कुशल नेतृत्व क्षमता के कारण ही संभव हो सका है । उनके द्वारा जिला प्रशासन के सभी विभागों के कर्मचारियों से आपसी तालमेल होना ,साथ ही साथ मध्यप्रदेश शासन से भी परिवहन संबंधी वाहनों के लिए बजट की उपलब्धता कराना भी एक बड़ा विषय था । तत्कालीन कलेक्टर ने शासन के सहयोग से कार्य को अंजाम तक पहुंचाया गया । करीब 3000 से अधिक चार पहिया वाहनों को इस व्यवस्था में लगाया गया था और धीरे-धीरे मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने का कार्य किया गया । झाबुआ जिला प्रशासन की भी एक बड़ी उपलब्धि कही जा सकती है कि जब कोरोना महामारी के दशक भरे माहौल में भी शासकीय कर्मचारियों द्वारा कार्य करना ,लोगों से मेल मिलाप करना तथा संक्रमण की चपेट में आने की बात को भी नजरअंदाज करते हुए कार्य करना, अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है । कोरोना महामारी के दौरान संक्रमण फैलने का भय भी होने के बाद भी तत्कालीन कलेक्टर द्वारा कुशल नेतृत्व के सहारे , संभवत करीब 5 लाख से अधिक मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने का सफलतापूर्वक कार्य किया गया । इतना ही नहीं ,तत्कालीन कलेक्टर ने अन्य राज्यों में फंसे जिले के मजदूरों को भी वहां के प्रशासन से तालमेल बिठाकर ,मजदूरों को बसों के द्वारा लाया गया है । अन्य राज्य में फंसे मजदूरों को ट्रेनों के माध्यम से भी मेघनगर स्टेशन तक लाया गया, तथा बसों व जीपों के माध्यम से उनके घरों तक पहुंचाया गया । जिसके लिए उन्हें साधुवाद भी है ।

लेकिन तत्कालीन कलेक्टर का स्थानांतरण होने के बाद ,जिले के कुछ अधिकारी इसे अपनी स्वयं की निजी उपलब्धि बताते हुए , तारीफ करने का प्रयास कर रहे हैं कि लॉकडाउन में उन्होंने मजदूरों को घर तक पहुंचाया । यह उपलब्धि इस तरह बता रहे हैं मानो उन्हें स्वयं के निजी खर्चे पर , या वाहनों को निजी तौर पर उपलब्ध कर ,इन मजदूरों को उन्हें घरों तक पहुंचाया । जबकि यह कार्य तत्कालीन कलेक्टर के प्रयासों के बिना संभव नहीं था शासन प्रशासन से लेकर अधिकारी कर्मचारियों तक आपसी तालमेल बिठाना ,यह किसी कठिन कार्य से कम नहीं फिर भी उन्होंने कर दिखाया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर3 hours ago

अलीराजपुर – बड़े सहाब भाभरा मे पकडाया सट्टा , दो आरोपी पर मामला भी दर्ज , दोनों पार्टियों के विरोध के बाद भी क्यों नहीं हटा पा रहे विवादित भाभरा वाले सहाब को ।

झाबुआ6 hours ago

हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् ’’स्वागतम् लक्ष्मी कार्यक्रम’’ को राज्य स्तर से मिली सराहना****आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया

झाबुआ6 hours ago

कांग्रेस ने हमेशा भ्रमित ही किया:- डॉ.चिंतामणि मालवीय भाजपा हर वर्ष वर्ग की हितैषी:- प्रदीप उपाध्याय राहुल गांधी के आरक्षण विरोधी बयान पर भाजपा अजा मोर्चा ने किया धरना प्रदर्शन

झाबुआ6 hours ago

सीएम हेल्पलाइन में अधिकाधिक शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्र की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

अलीराजपुर7 hours ago

अलीराजपुर – कलेक्टर अभय अरविंद बेडेकर ने ली बैठक , सीएम राईज स्कूल का कार्य तक समय सीमा में पूर्ण न होने पर संबंधित निर्माण एजेंसी पर वित्तीय जुर्माना एवं कार्य मे लापरवाही करने पर कार्यवाही की दी चेतावनी ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!