Connect with us

झाबुआ

योजनाओं के क्रियान्वयन में जिले का बेहतर प्रदर्शन हो-राज्य मंत्री श्री परमार

Published

on


राष्ट्रीय शिक्षा नीति से करेंगे नये भारत का निर्माण
प्रभारी मंत्री श्री परमार ने झाबुआ जिले की योजनाओं की प्रगति की मैराथन समीक्षा की

झाबुआ- कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए पुख्ता प्रबंध करें। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में बेहतर प्रदर्शन करें, साथ ही पात्रों को समय पर लाभ मिले ऐसी व्यवस्था करें। यह निर्देश स्कुल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री एवं झाबुआ जिले के प्रभारी मंत्री श्री इंदरसिंह परमार ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में झाबुआ जिले में संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की मैराथन समीक्षा बैठक में दिए। श्री परमार ने कहा कि शासकीय निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। गुणवत्ता में कमी या कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नई शिक्षा नीति से नये भारत का निर्माण करेंगे, इसके लिए नवीन शिक्षा व्यवस्था पर कार्य किया जा रहा है। योजनाओं के क्रियान्वयन में जिले का बेहतर प्रदर्शन हो, यह सभी उपस्थित अधिकारियों का दायित्व है। श्री परमार ने कहा कि बिजली के बिलों संबंधी शिकायतों का विद्युत विभाग द्वारा यथोचित निराकरण किया जाए, ताकि उपभोक्ताओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। बैठक में आपात स्थिति से निपटने के लिए करें समुचित प्रबंध करें। बैठक में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने पीपीटी के माध्यम से जिले में संचालित योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी।

राशन वितरण व्यवस्था रहें सुचारू और दुरुस्त

प्रभारी मंत्री श्री परमार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में राशन वितरण व्यवस्था सुचारू और दुरुस्त रहे, इससे संबंधित शिकायतों अथवा समस्याओं का गंभीरता से निराकरण किया जाए। सरकार शीघ्र ही पैकिंग बैग में राशन वितरण की व्यवस्था प्रारंभ कर रही है। मनरेगा की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री श्री परमार ने जिले में रोजगार की उपलब्धता की गहन समीक्षा की। सामाजिक सहायता योजनाओं की समीक्षा के दौरान श्री परमार ने कहा कि कोई भी हितग्राही सामाजिक सहायता योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए, ताकि पात्र व्यक्तियों तक इनका लाभ पहुंच सके। स्वरोजगार एवं युवाओं के उत्थान की दिशा में जिले में विशेष प्रयास किए जाने पर प्रभारी मंत्री श्री परमार ने जोर दिया।

कायाकल्प योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मान

प्रभारी मंत्री श्री परमार ने जिले में कायाकल्प योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 6 चिकित्सकों को सम्मानित किया और उनकी हौसला अफजाई की। श्री परमार ने कोविड वैक्सीनेशन अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि शीघ्र ही जिले में पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी के प्रयास हों कि कोई भी व्यक्ति वैक्सीनेशन से वंचित न रहे। आमजन को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के भी जिले में बेहतर प्रबंध रहें, ताकि अचानक संक्रमण की स्थिति परिलक्षित होने पर समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों को उपलब्ध कराई जा सके। जिले में ऑक्सीजन की उपलब्धता के भी पर्याप्त प्रबंध रहें। जिले में पर्याप्त चिकित्सकों की पदस्थापना के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।

पात्रों को ही मिले आवास योजना का लाभ

प्रधानमंत्री ग्रामीण एवं शहरी आवास योजना की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री श्री परमार ने कहा कि योजना के अंर्तगत सर्वेक्षण कर पात्रों को ही आवास का लाभ दिया जाए। इसके साथ ही योजना की किश्तें समय पर मिलें, यह सुनिश्चित किया जाए। प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि यह योजना गांवों को सुविधा देने के लिए है, इसलिए सडक़ें स्वीकृत करते समय ग्रामीणों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा के दौरान जिले में पेयजल की उपलब्धता के साधनों की समीक्षा की गई। साथ ही जल जीवन मिशन अंतर्गत जिले में स्वीकृत नल-जल योजनाओं की पूर्णता की स्थिति की भी प्रभारी मंत्री ने जानकारी ली। लोक निर्माण विभाग, पीआईयू एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग अंतर्गत स्वीकृत निर्माण कार्यों की पूर्णता एवं गुणवत्ता पर प्रभारी मंत्री श्री परमार द्वारा बैठक में विशेष ध्यान दिया गया। वहीं सांसद, विधायक क्षेत्र विकास निधि एवं जनभागीदारी योजना में स्वीकृत राशि से समय-सीमा में कार्य निपटें, इस बात के भी जिला योजना अधिकारी को निर्देश दिए गए। शिक्षा एवं आदिम जाति कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान छात्रों को निःशुल्क गणवेश वितरण व्यवस्था की समुचित मॉनिटरिंग करने के प्रभारी मंत्री श्री परमार द्वारा निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि स्कूल खुलने की स्थिति में शिक्षण व्यवस्था तत्काल प्रारंभ हों, ऐसी व्यवस्थाएं अभी से सुनिश्चित की जाए।

बैठक में विधायक झाबुआ श्री कांतिलाल जी भूरिया, विधायक थांदला श्री वीरसिंह जी भूरिया, विधायक पेटलावद श्री वालसिंह जी मेडा, अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती शांति राजेश डामोर, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह जी नायक, उपाध्यक्ष श्री चंद्रविरसिंह राठौर, जिला योजना समिति के सदस्य, कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन,अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री सोहन कनाश, डिप्टी कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्री अभय सिंह खराडी, डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल भाना, डिप्टी कलेक्टर सुश्री अंकिता प्रजापति एवं जिला अधिकारी उपस्थिति थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर4 hours ago

अलीराजपुर – बड़े सहाब भाभरा मे पकडाया सट्टा , दो आरोपी पर मामला भी दर्ज , दोनों पार्टियों के विरोध के बाद भी क्यों नहीं हटा पा रहे विवादित भाभरा वाले सहाब को ।

झाबुआ7 hours ago

हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् ’’स्वागतम् लक्ष्मी कार्यक्रम’’ को राज्य स्तर से मिली सराहना****आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया

झाबुआ7 hours ago

कांग्रेस ने हमेशा भ्रमित ही किया:- डॉ.चिंतामणि मालवीय भाजपा हर वर्ष वर्ग की हितैषी:- प्रदीप उपाध्याय राहुल गांधी के आरक्षण विरोधी बयान पर भाजपा अजा मोर्चा ने किया धरना प्रदर्शन

झाबुआ7 hours ago

सीएम हेल्पलाइन में अधिकाधिक शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्र की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

अलीराजपुर8 hours ago

अलीराजपुर – कलेक्टर अभय अरविंद बेडेकर ने ली बैठक , सीएम राईज स्कूल का कार्य तक समय सीमा में पूर्ण न होने पर संबंधित निर्माण एजेंसी पर वित्तीय जुर्माना एवं कार्य मे लापरवाही करने पर कार्यवाही की दी चेतावनी ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!