Connect with us

DHAR

उन्नत कृषि तकनीकांे को अपनाकर निदेष ने खेती को बनाया लाभप्रद

Published

on

धार, 04 अगस्त 2021/ तिरला विकासखण्ड के ग्राम बोरखेडा के दिनेश पिता नाहरसिंह कहते है कि उनके गांव के सभी कृषको की आजीविका का साधन मूलरूप से कृषि है। पहले वे पारम्परिक तरीको से खेती करता था, जिसमें मक्का की बुवाई साधारण विधि से छिडकाव करके करता था। जिसमें उसे बीज दर अधिक लगता था। साथ ही उसकी लागत भी अधिक आती है एवं उत्पादन कम प्राप्त होता था। ऐसी स्थिति को देखते हुए निदेष ने निश्चय किया कि वे अब अपनी खेती के पारम्परिक तरीकों से अलग उन्नत तकनीकों का उपयोग करके उन्नतशील कृषक बनुगा।
निदेष ने बताया कि आत्मा परियोजना द्वारा वर्ष 2019 में हमारे ग्राम में खेत पाठशाला का आयोजन किया। जिसमें मुझे एचीवर कृषक बनाया एवं 1 हेक्टेयर के लिये मक्का बीज की उन्नत किस्म के.एम.एच.-803 का बीज दिया गया। इस मक्का बीज को निदेष ने अधिकारियों के मार्गदर्शन मे 2 फीट की दुरी पर कतार बनाकर बुवाई की। इस विधि से बुवाई करने पर 20 किलोग्राम से बीज 1 हेक्टेयर क्षेत्र की पूर्ति हो गई, जबकी छीडककर बोने पर उसे 40 से 50 किलोग्राम बीज लगता था। कतार में बुवाई करने पर मुझे खरपतवार नियंत्रण में भी काफी सहुलीयत रही एवं डोरा चलाकर खरपतवार नियंत्रण किया। जबकी  छीडककर बुवाई करने पर खरपतवार नियंत्रण हेतु मजदुरो से निंदाई कराना पडता था, जिसमे खर्च बहुत अधिक आता था।
इस वर्ष मक्का फसल में नये किट फाल आर्मी वर्म का प्रकोप हुआ, इसके नियंत्रण के लिये भी विभागीय अधिकारियों का निरंतर मार्गदर्शन मिलता रहा एवं पाठशाला के सत्र मे कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिको के आने से उनके द्वारा इस किट के नियंत्रण के कारगर उपाय बताये गये। जिससे इस किट का समय पर नियंत्रण कर लिया गया। पौधो में फसल अन्तरण अच्छा होने से पौधो पर दो-दो भुट्टे आये एवं अच्छा उत्पादन प्राप्त हुआ। जंहा हर वर्ष मुझे 30 क्विंटल प्रति हैक्टर तक उत्पादन प्राप्त होता था।  इस वर्ष किट प्रकोप होने एवं विपरीत मौसम होने के बावजुद 40 क्विंटल का उत्पादन प्राप्त हुआ। अब में विभागीय अमले एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के सतत सम्पर्क मे रहता हूं तथा उनके द्वारा बताई जा रही उन्नत कृषि तकनीको को अपनाकर खेती को लाभप्रद बना रहा हूं। निदेष ने विभागीय अधिकारियो एवं कर्मचारियों द्वारा दिये गये मार्गदर्षन के लिये सभी का बहुत बहुत आभार व्यक्त किया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर53 mins ago

अलीराजपुर – सड़क दुर्घटना में स्कूली छात्रा की दुखद मौत से गुस्साए परिजनों ने आरोपी की गिरफ्तारी तक दाह संस्कार नहीं करने पर अड़े , जोबट विधायक सेना पटेल की समझाइश पर दाह संस्कार हुआ ।

झाबुआ1 hour ago

झाबुआ – कलेक्टर नेहा मिना की अध्यक्षता में महाविद्यालयीन जनभागीदारी समिति की बैठक संपन्न , परिसर का किया निरिक्षण ।

RATLAM2 hours ago

सीएम हेल्पलाइन में अधिकाधिक शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्र की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश  

RATLAM2 hours ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित

अलीराजपुर2 hours ago

अलीराजपुर – भाजपा सदस्यता अभियान के तहत पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म जंयती पर आज बनेंगे हर बूथ पर 100 सदस्य , भोपाल सांसद शर्मा ने भाजपा कार्यालय पर ली बैठक ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!