Connect with us

RATLAM

प्रदेश सरकार नि:शुल्क राशन वितरण जैसे कार्यक्रमों से गरीब कल्याण हेतु कटिबद्ध जिले के प्रभारी मंत्री श्री भदोरिया ने ली पत्रकार वार्ता

Published

on

प्रदेश सरकार नि:शुल्क राशन वितरण जैसे कार्यक्रमों से गरीब कल्याण हेतु कटिबद्ध

जिले के प्रभारी मंत्री श्री भदोरिया ने ली पत्रकार वार्ता

रतलाम शहर की सड़कों की मरम्मत 20  करोड़ रुपए खर्च करके की जाएगी

रतलाम 06 अगस्त 2021/ मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार नि:शुल्क राशन वितरण जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से गरीब कल्याण के लिए कटिबद्ध है। यह बात रतलाम जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शुक्रवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में कही। इस दौरान विधायक शहर श्री चैतन्य काश्यप, विधायक ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना, श्री राजेंद्रसिंह लुनेरा, जिला पंचायत प्रधान श्री परमेश मईडा, पूर्व विधायक श्री जीतेंद्र गहलोत, कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम, पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.एच. चौधरी तथा पत्रकारगण उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया ने पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से देश प्रदेश में लाखों-करोड़ों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को केंद्र तथा राज्य शासन द्वारा नि:शुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश शासन द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में जो भी लक्ष्य तय किया जाता है उसे प्राप्त किया जाता है। 7 अगस्त का कार्यक्रम अभूतपूर्व है, प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, दीनदयाल समितियों के सदस्य आदि उपस्थित रहेंगे। प्रधानमंत्री स्वयं लाखों व्यक्तियों से कार्यक्रम में रूबरू होंगे। प्रत्येक दुकान पर कम से कम 100 व्यक्तियों को राशन वितरण किया जाएगा। प्रधानमंत्री द्वारा संबोधन होगा एवं संवाद किया जाएगा। कार्यक्रम में सहभागिता के लिए हितग्राहियों को पीले चावल देकर निमंत्रित किया जा रहा है। वर्षा के दृष्टिगत सुरक्षित स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा। कोरोना प्रोटोकॉल का भी पालन किया जाएगा।

 कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने कहा कि 7 अगस्त के कार्यक्रम में राशन वितरण के साथ ही उपभोक्ता का सम्मान भी हो रहा है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि शासन ने यह सुनिश्चित किया है कि गरीब हित का अनाज गरीब ही उपयोग करें अन्य व्यक्ति उपयोग नहीं करें अन्यथा गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। विधायक श्री चैतन्य काश्यप ने बताया कि उनके द्वारा शहर में भ्रमण करके सड़के चिन्हित की गई है जिनको दुरुस्त किया जाएगा। रतलाम नगर निगम क्षेत्र में खराब सड़कों की मरम्मत के लिए कार्य योजना बनाई गई है। सीवरेज परियोजना और वर्षा के कारण सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं, दीपावली के पूर्व सभी महत्वपूर्ण सड़कों को दुरुस्त कर लिया जाएगा। सड़कों की मरम्मत 20  करोड़ रुपए खर्च करके की जाएगी। सड़क दुरुस्ती कार्य आगामी अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में प्रारंभ हो जाएगा।

प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया ने पत्रकार वार्ता में वर्षा के दृष्टिगत राज्य शासन के द्वारा बाढ़ प्रबंधन की भी जानकारी दी, अन्य मुद्दों पर भी जानकारी दी गई। प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया ने बताया कि रतलाम जिले में वनाधिकार अधिनियम के तहत 1553 पट्टे आवंटित किए गए हैं। भूमियों पर शासन की मनरेगा योजना के तहत् कार्य किए जाएंगे जिससे आदिवासियों को घर बैठे मजदूरी मिलेगी और उनकी भूमि पर संरचना का निर्माण भी होगा। कलेक्टर ने बताया कि प्रत्येक पट्टा भूमि पर कम से कम 50 हजार रूपए खर्च करके कार्य किए जाएंगे।

प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया ने बताया कि प्रधानमंत्रीजी द्वारा कोविड के कारण 11 मार्च 2020 से महामारी के समाप्त होने तक ऐसे बच्चे जिन्होंने अपने माता-पिता, जीवित माता-पिता, कानूनी अभिभावक, दत्तक माता-पिता को खो दिया है, उनके कल्याण, स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से उनके स्वास्थ्य की देखभाल,  शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाने के उद्देश्य से तथा 23 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर 10 लाख रूपए की आर्थिक सहायता दिए जाने हेतु पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन प्रारंभ की गई है । इसी योजना के क्रियान्वयन के लिए भारत सरकार ने पृथक से पोर्टल भी तैयार किया है। उन्होंने बताया कि माननीय मुख्यमंत्रीजी द्वारा प्रदेश में बाल सेवा योजना का संचालन भी किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 1 मार्च 2021 से 30 जून 2021 के दौरान अनाथ हुए बालकों को प्रतिमाह 5 हजार रुपए की राशि पेंशन के रूप में प्रदान की जाती है तथा उन्हें निःशुल्क राशन एवं शिक्षा की व्यवस्था भी की जाएगी। वर्तमान में रतलाम जिले के 37 बालकों को इस योजना में चयनित किया जाकर 5000 रूपए प्रति माह के मान से पेंशन प्रदान की जा रही है।

रतलाम ग्रामीण विधायक श्री मकवाना धामनोद में मुख्य अतिथि के रुप में सम्मिलित होंगे

रतलाम     प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 7 अगस्त के कार्यक्रम के दौरान रतलाम ग्रामीण विधायक श्री दिलीप मकवाना जिले के धामनोद में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित होंगे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ3 hours ago

रतलाम में हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, मैग्जीन सहित तीन पिस्टल बरामद

झाबुआ3 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने प्रमाण पत्र भेंट किया

झाबुआ3 hours ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित+++++ प्राचार्य को नोटिस, छात्राओं की मांग अनुसार विज्ञान विषयों के लिए शिक्षकों का पैनल उपलब्ध रहेगा****** जनसुनवाई के दौरान 60 आवेदनो पर सुनवाई करते हुए निराकरण के संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश !

झाबुआ3 hours ago

प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से -प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से –

झाबुआ4 hours ago

नगर पालिका कर्मचारियों द्वारा वेतन समस्या को लेकर कलेक्टर एवं प्रभारी मंत्री को आवेदन दिया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!