Connect with us

jobat

बायराब्राण्डबुक का विमोचनमुख्यमंत्री ने जन दर्शन कार्यक्रम के दौरान

Published

on

मुख्यमंत्री ने जन दर्शन कार्यक्रम के दौरान जन कल्याण की कई योजनाओं की कि घोषणा


.
करोड़ो के कार्यो का किया भूमिपूजन एवं लोकापर्ण

महिला स्व सहायता समूह की दीदीयो से संवाद कर किया प्रोत्साहित
अलीराजपुर 15 सितम्बर 2021/ प्रदेष के मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चौहान, बुधवार को जनदर्षन हेतु जोबट विधानसभा के कई ग्रामो मेंपहुंचे। इस दौरान उन्होने जोबट मेंआयोजित सभा के दौरान जनकल्याण की 70 करोड़ 30 लाख के 135 कार्यो का भूमिपूजन और लोकापर्ण किया । वहीं जनप्रतिनिधियों की मांग पर क्षेत्र विकास की कई योजनाओं की घोषणा भी की । इस दौरान उन्होने महिला स्व सहायता समूह के सम्मेलन में उपस्थित दीदीयों से भी चर्चा कर उनके प्रयासों को सराह एवं आष्वस्त किया कि उनके द्वारा उत्पादित वस्तुओं को देष-विदेष में विक्रय की व्यवस्था करवाई जायेगी ।
मुख्यमंत्री ने की इन कार्यो की घोषणा
सभा के दौरानमुख्यमंत्री के द्वारा की गईघोषणा
1    जोबटअस्पतालकोसिविलमेंअस्पतालमेंपरिवर्तितकर 100 बिस्तरीय बनायाजायेगा ।
2    जोबटमें 5 करोड़ की लागत से स्टेडियमबनवायाजायेगा । इसमें तीरंदाजी  प्रषिक्षण की विषेष व्यवस्था की जायेगी । जिससे  कुमारी याना  राठौरजैसीऔरप्रतिभाए आगे आकर अपना और देष का नाम रोषन करसके ।
विधान सभा क्षेत्र में 3-3 करोड़ की लागत से 8 छात्रावास खोले जायेंगे ।
3   ग्राम उमरी में 28 एकड़ पर औद्योगिक पार्क की स्थापना की जायेगी । जिससे क्षेत्र मेंकलकार खानेसंचालितहोसके ।
4 जोबट में आगले षिक्षा सत्र से पीजी महाविद्यालय भी प्रारंभ करवाया जायेगा । जिसमें साइंस के साथ-साथ अन्य विषयो की भी पढ़ाई होगी ।
5 जोबट नगर में नाला निर्माण हेतु 2 करोड  की राषि दी जायेगी । वहीं क्षेत्र में 4 बैराज भी बनवाये जायेंगे ।
6 क्षेत्र में सी एम राइज स्कूल बनवाकर उसमें गणित, साइंस, अंग्रेजी के अच्छे षिक्षक नियुक्त किये जायेंगे । जिससे क्षेत्र के विद्यार्थियो को औ रबेहतर षिक्षा मिल सके ।
7  जोबट की राष्ट्रीय तीरंदाज खिलाड़ी सुश्री  याना राठौर को 2 लाख रूपये की राषि दी जायेगी ।
8 रोजगार मेले लगाकर लोगो को प्रायवेट सेक्टर में भी रोजगार दिलाया जायेगा।
9  1 लाख सरकारी पदों पर भर्ती प्रारंभ की जा रही है, साथ ही बैकलाॅक के पद भी भरे जायेंगे ।
10 क्षेत्र में नर्मदा नदी से जिन क्षेत्रो में अभी पानी नहीं पहुंच पा रहा है वहाॅ पर कपील धारा कूप का निर्माण करवाकर किसानो को लाभान्वित किया जायेगा ।
11 प्रदेष में अविवादित नामांतरण-बटवारे के लिये सरकार ने फैसला कर लिया है कि आवेदन प्राप्त होने   पर 30 दिनो में अनिवार्य रूप से उसका निराकरण करना होगा।
मुख्यमंत्री ने किया 7030.02 लाख के 135 कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण
प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान ने बुधवार को अपने जोबट दौरे के दौरान 7030.02 लाख के 135 कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया।इसमें 2960.68 लाख के 83 कार्यो का भूमिपूजन एवं 4069.34 लाख के 52 कार्यो का लोकार्पण सम्मिलित है।इन  कार्यो में विधानसभा जोबट के 57 ग्रामों की नवीन आंगनवाड़ी भवनों का भूमिपूजन, 29 ग्रामों की सी सी रोड़ का लोकार्पण, 4 ग्रामों में 200 मेट्रिक क्षमता के गोदामों का भूमिपूजन, 6 ग्रामों की नल-जल योजना का भूमिपूजन, 5 ग्रामोंमें शाला भवन का लोकार्पण, 6 सामुदायिक भवनों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण, 7 ग्रामों में मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़कों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण जैसे कार्य सम्मिलित है।
महिला सषक्तिकरण कार्यषाला के दौरान महिलाओं से किया संवाद
मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंहचैहान ने जोबट में आयोजित महिलासषक्तिकरण कार्यषाला के दौरान बायरा ब्राण्ड बुक का विमोचन करते हुये स्व-सहायतासमूह की महिलाओं से संवाद भी किया । इस दौरान उन्होने सुश्री गनबाई मौर्य, सुश्री ममता बाई, सुश्री रेलम बघेल, सुश्री शारदा चैहान से संवाद कर जाना कि उन्होने किस प्रकार आजीविका मिषन के माध्यम से अपने एवं अपनेसमूह के विकास की गाथा लिखी है। इस दौरान मुख्यमंत्री  ने इन सफल उद्यमी महिलाओं को  विष्वासदिलाया कि बायरा ब्राण्ड के उत्पाद को राष्ट्रीय -अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई जायेगी । इस दौरान मुख्यमंत्री ने बायरा ब्राण्ड बुक का विमोचन भी किया तथा निर्देषित किया कि इसकी हिन्दी प्रतियाॅ भी बनवाई जाये।जिससे स्थानीय स्तर पर अन्य महिलाए भी इसे देखकर-पढकरअपनेविकास की गाथा लिख सके । इस दौरान उन्होने उपस्थित अपार महिला समूहो से भी आव्हान किया कि वे भी आजीविकामिषन से जुढे।जिससे उनका एवं उनके क्षेत्र का विकास हो सके ।
हमने ग्राम-ग्राम सड़के बिछाकर बिजली-पानी की व्यवस्था की है
जोबट में आयोजित विषालसभा के दौरान मुख्यमंत्री श्रीषिवराजसिंह चैहान ने बताया कि उनकी सरकार विकास के कार्यो में विष्वास करती है।इसलिये ग्राम-ग्राम सड़को का जालबिछाकर मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की गईहै।अब ग्रामो में भी पर्याप्त बिजली उपलब्ध  हो रही है।प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबो को पक्की छत उपलब्ध करा रहीहै, जो सर्वे से अभी भी छूटे हुये है।उनका सर्वे कर आवास प्लस की सूची मेंसम्मिलित किया जायेगा।जिससे उन्हें भी पक्का मकान मिल सके ।इसी प्रकार जिन लोगो के पास अभी भी पात्रता पर्ची अभी नही है उन्हें भी पात्रता पर्ची बनवाकर दिलवाया जा रहा है।जिससे उन्हें भी राषन की दुकान से 1 रूपये किलो गेहूॅ, चावल, नमक के साथ-साथप्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री अन्न योजना से निःषुल्क 10 किलो राषन मिल सके । इस दौरान उन्होने जिला प्रषासन को भी निर्देषित किया कि गरीबो के राषन में जो गडबडी करता हुआ मिले, उसे छोड़ा नहीं जाये । पूरी पारदर्षिता से गरीबो को उचित मूल्य की दुकान से राषन मिले, यह सुनिष्चित किया जाये ।
सभा के दौरान मुख्यमंत्री ने उपस्थितो को बताया कि यद्यपि राज्य में कोरोना पूरी तरह से नियंत्रण में है, किन्तु सावधानी रखना अत्यन्त जरूरी है।इसके लिये सभी लोगो को वैक्सीनेषन करवाना जरूरी है।इसके मददेनजर हमने प्रधानमंत्री जी के जन्म दिवसपर 17 सितम्बर को प्रदेष में वैक्सीनेषन महाअभियान चलायेंगे। इस दिन ऐसे लोग जिन्होने अभी तक वैक्सीनेषन का एक भी डोज नहीं लगवाया है, वेवैक्सीनेषन केन्द्रो पर पहुंचकर अपना वैक्सीनेषन अवष्य करवाये । इस दौरान उन्होने पार्टी कार्यकर्ताओं से भी आव्हान किया कि वे भी इस वैक्सीनेषन महाअभियान के दौरान लोगो को प्रोत्साहित कर टीकाकरण केन्द्रो तक भेजे।जिससे सम्पूर्ण प्रदेष के शत-प्रतिषत लोगो का वैक्सीनेषन हो सके ।
इस  दौरान मुख्यमंत्री ने जिला प्रषासन को निर्देषित किया कि वे जोबट में नीट एवं जेईई परीक्षा के प्रषिक्षण की व्यवस्था करें, जिससे स्थानीय बच्चो को भी आगे  बढ़ने का अवसर मिल सके । इस दौरान उन्होने आयुष्मान भारत योजना के कार्ड के लाभ बताते हुये सभी से आव्हान किया कि प्रत्येक पात्र का कार्ड बन जाये, यह सुनिष्चित किया जाये ।
स्वच्छता एवं डेंगू जागरूकता रथ को किया रवाना
मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चैहान ने जोबट मेंआयोजित सभा के पूर्व के स्वच्छता रथ एवं डेंगू जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया । तत्पष्चात उन्होने कन्याओं का पूजन कर कार्यक्रम की शुरूआत की ।

वहीं उन्होने सभा स्थल पर ही फल के पौधो का रोपण एवं बायरा ब्राण्ड प्रदर्षनी का भी अवलोकन किया । वहीं कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियोंको लाभान्वित भी किया ।
यह थे उपस्थित
प्रदेष के मुख्यमंत्री श्रीषिवराजसिंह चैहान की जोबट मेंआयोजित सभा के दौरान जिले के प्रभारी मंत्री श्रीराजवर्धनसिंह दत्तीगाॅव, लोकसभा सासंदश्रीगुमानसिंह डामोर, इन्दौर के विधायक श्री रमेष मेंदौला, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री वकीलसिंह, पूर्वविधायक श्रीमाधोसिंह एवं  श्री नागरसिंह चैहान सहित संभाग एवं जिला स्तरीय शीर्ष प्रषासनिकअधिकारी, आजीविकामिषन की दीदीयाॅ, स्थानीय जनप्रतिनिधि, ग्रामीणजनउपस्थितथे ।

 

 

 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर49 mins ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ3 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

झाबुआ4 hours ago

जीनाग्या छाजेड़ ने सेवाभारती प्रकल्प पर सहयोग राशी भेट की

झाबुआ6 hours ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ6 hours ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!