Connect with us

झाबुआ

अभाविप ने जिले के समस्त महाविद्यालयांे की 5 सूत्रीय मांगो को कलेक्टोरेट परिसर में किया जंगी प्रदर्शन

Published

on


परिषद् ने पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य से दो टूक कहा – छात्रवृत्ति-आवास राशि स्वीकृत करवाएं, या अपने पद से इस्तीफा दे
उग्र हुए परिषद् पदाधिकारियांें और छात्रांे को मनाने पहुंचे एसडीएम, तहसीलदार, एसडीओपी और टीआई, कलेक्टर से मिलकर शिकायत करने की बात को लेकर डेढ़ घंटे तक अड़े रहे छात्रगण
15 दिसंबर तक के ठोस आश्वासन बाद आंदोलन किया समाप्त
झाबुआ। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् की जिला इकाई एवं झाबुआ इकाई द्वारा मिलकर 6 दिसंबर, सोमवार को जिला मुख्यालय पर रैली निकालकर कलेक्टोरेट परिसर में एकत्रित होकर उग्र प्रदर्शन किया गया। अभाविप की 5 सूत्रीय मांगे थी, जिसमंे मुख्य रूप से जिले के समस्त महाविद्यालयांे मंे छात्र-छात्राआंे को छात्रृवत्ति, आवास गृह की राशि एवं स्टेशनरी सामग्रीयां उपलब्ध नहीं होने से तथा लगातार इन मामलों में केवल थोथे आश्वासन मिलने से उग्र हुए पदाधिकारियों और छात्रांे ने इस दौरान उपस्थित हुए पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य से तीखी बहस की और उन्हें काफी खरी-खोटी सुनाई। प्राचार्य को साफ तौर पर कह दिया कि वह या तो उक्त मांगों का निराकरण करे, या लिखित में अपने पद से इस्तीफा दे दे।
अभाविप के जिला सह-संयोजक दर्शन कहार ने बताया कि जिले के शासकीय कॉलेजों मंे अध्ययनरत छात्र-छात्राआंें को शासन, प्रशासन और कॉलेज प्रबंधन अनदेखा करते हुए एक भी मांगांे और समस्याआंे का निराकरण नहीं किया जा रहा है। छात्र-छात्राओं का आवास गृह की राशि विगत वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 की आज तिथि नहीं मिली है। कॉलेजों में परीक्षाओं का समय नजदीक आने के बाद भी स्टेशनरी सामग्रीयां उपलब्ध नहीं करवाई गई है। छात्रृवत्ति और आवास राशि उपलबध नहीं होने से छात्र-छात्राआंे की आर्थिक स्थिति अत्यंत दयनीय हो गई है। उक्त समस्याआंे का शासन-प्रशासन एवं महाविद्यालय प्रबंधन स्तर पर लगातार ज्ञापन देने के बाद भी निराकरण नहीं किया जा रहा है।
रैली निकालकर कलेक्टोरेट परिसर मंे किया जंगी प्रदर्शन
शासन-प्रशासन एवं महाविद्यालय प्रबंधन द्वारा छात्र-छात्राआंे को लगातार उपेक्षित करने के चलते सोमवार को अभावपि का गुस्सा फूट पड़ा और शहर में नारेबाजी के साथ रैली निकालते हुए कलेक्टोरेट परिसर में सैकड़ों की संख्या मंे जिलेभर में महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं द्वारा एकत्रित होकर प्रदर्शन किया गया। इस बीच छात्र-छात्राआंे से मिलने एवं उनकी समस्याएं जानने एसडीएम लक्ष्मीनारायण गर्ग एवं तहसीलदार झाबुआ पहुंचे, लेकिन उन्हांेने उन्हंे समस्याएं नहीं बताते हुए एवं ज्ञापन नहीं सौंपते हुए कलेक्टर से मिलने की बात कहीं। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से मौके पर एसडीओपी झाबुआ इडल मोर्य, थाना प्रभारी सुरेन्द्रसिंह गाड़रिया सहित भारी पुलिस बल भी तैनात रहा।
कॉलेज प्राचार्य को सुनाई खरी-खोटी
इसी बीच उपस्थित हुए पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य श्री गुप्ता को परिषद् के पदाधिकारियांे और छात्रांे ने उक्त समस्याओं और मांगांे को लेकर अत्यधिक खरी-खोटी सुनाई। प्राचार्य श्री गुप्ता ने बताया कि छात्रवृत्ति और आवास गृह की राशि का मामला शासन स्तर से रूका हआ है। साथ ही उनके द्वारा मौके से ही छात्र-छात्राओं की समस्याआंे के संबंध में मोबाईल पर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को भी अवगत करवाया गया। परिषद् के पदाधिकारियांे ने कहा कि यदि जल्द ही समस्याआंे और मांगांे का निराकरण नहीं हुआ, तो स्याही पोतकर और टमाटर फैंककर विरोध करने से भी नहीं चूकेंगे।
15 दिसंबर तक का मिला ठोस आष्वासन
वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा बाद कॉलेज प्राचार्य श्री गुप्ता ने 15 दिसंबर तक समस्याआंे के निराकरण हेतु ठोस आश्वस्त किया। जिसके बाद परिषद् पदाधिकारी और छात्र माने। बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम श्री गर्ग एवं तहसीलदार को सौंपा। वाचन अभाविप के जिला सह-संयोजक श्री कहार ने किया।
यह रखी गई मांगे
जिसमें मुख्य रूप से 5 सूत्रीय मांगांे मंे महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को वर्ष 2020-21 की स्टेशनरी सामग्रीयां अतिशीघ्र उपलब्ध करवाने, गत वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 की छात्रवृत्ति जमा नहीं हुई, जिसे शीघ्र ही जमा करवाएं जाने, गांवांे से शहर में आकर रूम किराया लेकर पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राआंे को आवास गृह की राशि भी गत वर्ष 2019-20 एवं 2021-21 की अब तक प्राप्त नहीं होने से, शीघ्र जमा करवाई जाने, वर्ष 2021-22 के नवीन सत्र चालू हो चुके है, परन्तु आज दिसंबर मात तक नवीन छात्रृवत्ति और आवास की लिंक नही ंखोली गई है, इसे तुरंत प्रक्रिया में लाया जाने, जिले के सभी कॉलेज में कक्षाएं प्रारंभ हो गई है। सीसीई एवं प्रेक्टीकल स्टार्ट हो गए है, किन्तु छात्रांे को अभी तक विगत दो वर्षों की पुस्तके एवं स्टेशनरी उपलब्ध नहीं करवाई जाने से छात्राआंे को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है, आदि मांगे और समस्याएं ज्ञापन मंे रखी गई। जिनके अतिशीघ्र निराकरण हेतु अनुरोध किया गया।
यह रहे उपस्थित
ज्ञापन एवं विरोध प्रदर्शन अवसर पर अभाविप के झाबुआ नगर उपाध्यक्ष सचिन सेन, नगर मंत्री वैभव जैन, कार्यकर्ता पवन परमार, साकिब सैयद, आशु पंवार, महिला नगर उपाध्यक्ष खूशबू पांडे सहित अन्य पदाधिकारी और कार्यकर्ता तथा सैकड़ों की संख्या मंें जिलेभर के महाविद्यालयीन छात्र-छात्राएं मौजूद रहीं।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ7 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ7 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ7 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर8 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ11 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!