Connect with us

झाबुआ

जिले में 3 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष के किशोर बालक/बालिकाओं का कोविड-19 वैक्सीनेशन का कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधियों के द्वारा शुभारम्भ

Published

on

वैक्सीनेशन को लेकर 15 प्लस किशोरों में दिखा खासा उत्साह

झाबुआ – कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण सोमवार से शुरू हो गया है शनिवार से किशोरों का टीकाकरण करने को लेकर पंजीयन शुरू हो गया था । स्वास्थ्य विभाग ने अलग-अलग टीमें बनाकर स्कूलों में पहुंचकर , किशोरों को टीकाकरण की योजना बनाई । जानकारी अनुसार सन 2005, 2006 ,2007 में जन्म लेने वाले बच्चे टीकाकरण के पात्र माने जाएंगे । वयस्कों को को कोविशिल्ड या कोवेक्सीन दोनों टीके लगाए जा रहे हैं । वही बच्चों के लिए फिलहाल कोवैक्सीन को ही मंजूरी मिली है । शा. उत्कृष्ट उ.मा.वि. झाबुआ में कलेक्टर श्री सोमश मिश्रा द्वारा बच्चों के साथ सेल्फी लेकर 15 से 18 वर्ष के बच्चों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया गया। जिले में शहर में अलसुबह से ही सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर किशोरों की भीड़ देखने को मिली ।जिन जिन स्कूलों के में वैक्सीनेशन हो रहा था वहां पर किशोर किशोरी वैक्सीनेशन को लेकर खासे उत्साहित नजर आ रहे थे । इसके अलावा शगुन गार्डन के सामने की ओर बालक छात्रावास पर कॉमन वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया था जहां पर सभी का वैक्सीनेशन किया जा रहा था वही शासकीय माध्यमिक कन्या विद्यालय में भी वैकसीनेशन को लेकर लड़कियों में खासा उत्साह था साथ ही स्कूल प्रबंधन द्वारा सभी लड़कियों के लिए भोजन की व्यवस्था भी की गई थी । केंद्रीय विद्यालय 12वीं की बालिका ऐंजल गादीया ने भी अपना वैक्सीनेशन का प्रथम डोज झाबुआ के बालक छात्रावास सेंटर पर लगवाया और अपने सभी मित्रों से वैक्सीनेशन हेतु अपील भी की ।


जिले में 3 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष के किशोर बालक/बालिकाओं का कोविड-19 वैक्सीनेशन का कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधियों के द्वारा शुभारम्भ
कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा आज प्रातः उत्कृष्ट विद्यालय झाबुआ में 15 से 18 वर्ष के छात्र-छात्राओं को वैक्सीनेशन के लिए आयोजित कैंप का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह जी नायक, मण्डल अध्यक्ष श्री अंकुर पाठक, भाजपा पदाधिकारी श्री श्यामा भाई ताहेड़, जिला उपाध्यक्ष श्री सत्येन्द्र यादव, अल्प संख्यक मौर्चा के जिला मंत्री श्री सोनू जी, मण्डल उपाध्यक्ष श्री मितेश गादिया, नगर मंत्री श्री पिछडा वर्ग मौर्चा के आई टी सेल प्रभारी श्री स्वीट गोस्वामी, अल्प संख्यक मौर्चा के जिलाध्यक्ष, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री जे.पी.एस.ठाकुर, जनजातिय कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्या, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. श्री राहुल गणावा एवं बडी संख्या में छात्र /छात्राएं उपस्थित थे।
यहां पर कोविड सेंटर बनाया गया था यहां पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी बच्चों को उपलब्ध करवाई गई थी। रांगोली के माध्यम से भी बच्चों को प्रेरित करने का सफल आयोजन था। कलेक्टर श्री मिश्रा के द्वारा यहां बच्चों के साथ सेल्फी लेकर वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया। इस आयोजन में कलेक्टर श्री मिश्रा एवं भाजपा जिलाध्यक्ष द्वारा अपने उद्बोधन में बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया एवं आव्हान किया की 15 से 18 वर्ष के बच्चों को शत प्रतिशत टीकाकरण हो एवं वे इस महामारी से सुरक्षित हो, इस टीके से किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन या भय नहीं रखे। आपकी सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है इसलिए हमने आपके स्कूल में ही टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित की है। आप इसका अधिक से अधिक लाभ उठाए और जो बच्चें नहीं आ पाए है उनसे सम्पर्क कर उनका भी वैक्सीनेशन करवाए। इस आयोजन के प्रारम्भ में कलेक्टर श्री मिश्रा एवं भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक के द्वारा मॉ सरस्वती की मुर्ति पर दीप प्रज्वलित कर माल्यापर्ण किया। श्री मिश्रा एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा टीकाकरण के कक्ष में भी गए एवं वहां पर बच्चों का उत्साहवर्धन किया।
इसके पश्चात केशव इन्टरनेशनल स्कूल झाबुआ में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता के द्वारा बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित किया। यहां पर अशासकीय संस्थाओं के जिला संयोजक श्री ओम जी शर्मा एवं बडी संख्या में छात्र-छात्राए उपस्थित थे।

भारत शासन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार प्रदेश में 3 जनवरी ,2022 से 15 से 18 वर्ष के किशोर बालक/बालिकाओं का कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रारम्भ किया जाना है। इस हेतु प्रदेश के समस्त विद्यालयों (सरकारी, निजी, अनुदान प्राप्त, मदर से, एकलव्य विद्यालय, नवोदय विद्यालय, आर्मी स्कूल, केन्द्रीय विद्यालय एवं पॉलिटेक्निक/आई.टी.आई. कॉलेज तथा अन्य शिक्षा संस्थान) में उल्लेखित 15 से 18 वर्ष के किशोर बालक/बालिकाओं को एक निश्चित कार्ययोजना के तहत कोविड-19 वैक्सीन से टीकाकृत किया जाएगा। इस हेतु स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर निम्न गतिविधियां संचालित करना सुनिश्चित की गई है। 1. जिले में पंजीकृत समस्त शिक्षा संस्थान (सरकारी, निजी, अनुदान प्राप्त, मदरसे, एकलव्य विद्यालय,नवोदय विद्यालय, आर्मी विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय एवं पॉलिटेक्निक/आई.टी.आई. कॉलेज तथा अन्य शिक्षा संस्थान) के अध्ययनरत, ड्रापआउट एवं स्कूल छोड चुके 15 से 18 वर्ष के विद्यायार्थियों की सूची मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को उपलब्ध कराना। 2. 15 से 18 वर्ष के किशोर बालक/बालिकाओं के कोविड-19 वैक्सीनेशन के संबंध में शिक्षकों का उन्मुखीकरण एवं जागरूकता करना। 3. कोविड-19 वैक्सीनेशन में शिक्षा विभाग से संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों/शिक्षकों द्वारा मोबिलाईजेशन में सक्रिय सहयोग करना। 4. डी.ई.ओ., बी.ई.ओ., बी.आर.सी.सी. एवं अन्य अधिकारियों द्वारा शालाओं में होने वाले वैक्सीनेशन की शत-प्रतिशत उपलब्धी प्राप्त करने हेतु मॉनिटरिंग करना जिस से पात्र बालक/बालिका वैक्सीनेशन से वंचित ना रहे। 5. शालाओं में आयोजित होने वाले कोविड-19 वैक्सीनेशन सत्रों हेतु आवश्यक प्दतिंजतनबजनतम तीन कक्ष (प्रतीक्षा/पंजीयन कक्ष, टीकाकरण कक्ष तथा निगरानी कक्ष) पेयजल, टॉयलेट, परिसर में स्वच्छता आदि की व्यवस्था एवं कोविड-19 अनुकूल व्यवहार का पालन। 6. 15 से 18 वर्ष के किशोर बालक/बालिकाओं के कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु प्रचार-प्रसार गतिविधियां संचालित करना। 7 सत्र आयोजन के दिन, शालाओं में पंजीकृत 15 से 18 वर्ष के किशोर बालक/बालिकाओं की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करना। 8 अभियान को सफल बनाये जाने हेतु स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर संपूर्ण सहयोग करना है। कार्यक्रम का संचालन श्री हरिष कुण्डल के द्वारा किया गया एवं आभार श्री लोकेन्द्र सिंह जी राठौर के द्वारा माना गया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ11 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ11 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ11 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर13 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ15 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!