Connect with us

झाबुआ

युवाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के लिए सैकड़ों महिला-पुरूष युवा, बच्चें, बुजुर्गों ने एक साथ लगाई दौड़

Published

on

झाबुआ से दौलत गाेलानी की रिपोर्ट

झाबुआ- शहर की सभी सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं, स्कूली विद्य़ार्थियों के साथ पुलिस विभाग, यातायात पुलिस, वन विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग ने की सहभागिता
3 किमी की लंबी दौड़ के बाद राजवाड़ा पर 3 स्कूलों के शिक्षिक शिक्षिकाओं एवं तीन प्रतिभागियों को लक्की ड्रा के माध्यम से किया गया पुरस्कृत
झाबुआ। 1 दिसंबर, शनिवार को ‘‘दौड़ेगा झाबुआ, तभी तो आगे बढ़ेगा झाबुआ’ के मोटो को लेकर और महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा के उद्देय के साथ इन्हरव्हील क्लब ‘‘शक्ति’’ झाबुआ द्वारा भव्य मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। जिसकी शुरूआत शहर के ह्रदय स्थल राजवाड़ा से हुई। दौड़ को हरी झंडी भारतीय स्त्री संगठन की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती किरण शर्मा एवं स्पोर्टस एकेडमी एसोसिएान ऑफ इंडिया की ऑनरेबल एडवाईजर श्रीमती शालिनी व्यास द्वारा दिखाई गई। बाद दौड़ में शहर की महिलाओं, बालिकाओं, पुरूषों, युवा एवं बच्चों के साथ बुजुर्गों ने भी क्रमबद्ध दौड़ लगाकर इस आयोजन को ऐतिहासिक और सफल बनाया गया। मैराथन में शहर की सभी सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के साथ स्कूली विद्यार्थियों और शासकीय तौर पर पुलिस विभाग, यातायात पुलिस, वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगरपालिका के अधिकारी-कर्मचारियों ने भी हिस्सा लेकर दौड़ लगाकर एक-रूपता और सजगता का अभिनव और उत्कृष्ट संदेश दिया। मैराथन दौड़ द्वारा करीब 3 किमी का मार्ग तय करने के बाद राजवाड़ा पर पुनः पहुंचने पर यहां 3 स्कूलों के स्टॉफ सहित लक्की ड्रा के माध्यम से दौड़ में हिस्सा लेने वाले 3 प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया।
मैराथन दौड़ में शामिल होने के लिए शहर के राजवाड़ा पर शनिवार अलसुबह करीब 6 से ही लोगों का जमावड़ा होना शुरू हो गया था। 6.30 बजे तक दौड़ में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागी कतारबद्ध हुए और ठीक 7 बजे यहां दौड़ को हरी झंडी भारतीय स्त्री संगठन की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती किरण शर्मा एवं स्पोर्टस एकेडमी एसोसिएान ऑफ इंडिया की ऑनरेबल एडवाईजर श्रीमती शालिनी व्यास द्वारा दिखाते हुए एक बीप के साथ दौड़ प्रारंभ हुई। जिसमें सबसे आगे इन्हरव्हील क्लब ‘‘शक्ति’’, सचिव शीतल जादौन, आईएसओ ऋतु सोडानी, कोषाध्यक्ष रक्षा गादिया के साथ प्रीती चौधरी, निक्की जैन, श्वेता जैन, हंसा कोठारी, पायल ललवानी, नेहा संघवी, प्रिया कटकानी, निकीता जैन, श्रद्धा जैन, खूशबू भंडारी, निशा भंडारी, परी गादिया, विधि धारीवाल आदि एक जैसी वेशभूषा में अपने हाथों में माल लेकर सबसे आगे चली। इसके पीछे केशव इंटरनेशनल स्कूल, शारदा विद्या मंदिर बिलिडोज, मां त्रिपुरा नर्सिंग कॉलेज, आशर्द विद्या मंदिर, न्यू पलॉश कान्वेन्ट, गर्वमेंट नर्सिंग कॉलेज, जैन पब्लिक स्कूल, शासकीय बालक उमा विद्यालय छात्रावास के सैकड़ों विद्यार्थी सहित विशेष रूप से रानापुर से अलसुबह आई शासकीय कन्या हाईस्कूल की करीब 20 छात्राओं ने भी सहभागित करते हुए सभी छात्र-छात्राएं अपने-अपने स्कूलों की ड्रेस में दो-दो की कतार में होकर दौड़ी, फिर इसके पीछे सामाजिक संस्थाओं में सकल व्यापारी संघ, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट, रोटरी क्लब ‘मेन’, रोटरी क्लब झाबुआ ‘आजाद’, इन्हरव्हील क्लब ‘मेन’, रोटरेक्ट क्लब, जैन सोयल ग्रुप ‘मैन’, जैन सोयल ग्रुप ‘मैत्री’, अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार काउंसिल, जिला केमिस्ट एसोसिएशन, निजी चिकित्सा संघ, परहित जन सेवा संस्था, जिला पतंजलि योग समिति, मार्निंग क्लब, जिला पेंनर्स एसोसिएान, वरिष्ठ नागरिक फोरम के साथ धार्मिक संस्थाओं में गायत्री परिवार के पदाधिकारी एवं सदस्य भी अपनी विष वेशभूषा में सिर पर टोपी पहनकर एवं बेंच लगाकर एकरूपता का संदेश देते हुए दौड़े। विभिन्न समाजों के महिला-पुरूषों में राजपूत समाज, सोनी समाज, माहेवरी समाज, ब्राहा्राण समाज, सकल जैन समाज में श्वेतांबर जैन समाज, दिगंबर जैन समाज, स्थानकवासी श्री संघ, तेरापंथ सभा के साथ सर्व धर्म संप्रदाय में हिन्दू, मुस्लिम, ईसाइ एवं सिक्ख समाज के महिला-पुरूषों ने भी दौड़ में सहभागिता की। मैराथऩ में शहर के हर आयु सीमा में महिला-पुरूष, युवा, बच्चों के साथ बुजुर्ग भी दौड़ते हुए नजर आए। साथ ही शासकीय तौर पर पुलिस विभाग, यातायात पुलिस, वन विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग, नगरपालिका की भी विष भागीदारी रहीं। पूरे दौड़ के दौरान आयोजक संस्था के करीब 20 वालेंटियर्स की सराहनीय भूमिका रहीं। सभी वालेंटियर्स के पास फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा होने के साथ मैराथन दौड़ में सबसे पीछे एंबुलेंस भी चल रहीं थी। दौड़ की सफलता यह भी कही जा सकती है कि पूरे दौड़ के दौरान किसी भी प्रतिभागी को किसी प्रकार की अस्वस्थता या चोट नहीं आई। इन्हरव्हील क्लब ‘‘शक्ति’ द्वारा मैराथन दौड़ में शहर सहित आसपास के करीब 700 लोगां की सहभागिता बताई गई है।
करीब 3 किमी का मार्ग किया तय
दौड़ ने करीब 3़ किमी का मार्ग तय किया। इसके माध्यम से पूरे शहर में महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के साथ एकरूपता और एकजुटता का अनूठा संदेश दिया गया। दौड़ का मार्ग राजवाड़ा से होकर श्री गौवर्धननाथ मंदिर तिराहा, कालिका माता मंदिर, नेहरू मार्ग, डीआरपी लाईन तिराहा, साई मंदिर के सामने, कलेक्टोरेट परिसर, गैल तिराहा, विजय स्तंभ तिराहा, जिला चिकित्सालय मार्ग, बस स्टेंड, थांदला गेट, बाबेल चौराहा, आजाद चौक, श्री गौवर्धननाथ मंदिर तिराहा होते हुए राजवाड़ा पर मैराथन खत्म हुई। दौड़ के दौरान साई मंदिर के सामने एवं इंडिया मेडीकल के बाहर दो जगह पर मेडिकल सुविधा रहीं। साई मंदिर के सामने, थांदला गेट पर श्री चिंतामण गणे मंदिर के बाहर और राजवाड़ा पर दौड़ के पुनः पहुंचने पर इन जगहों पर पानी के स्टॉल भी लगे रहे।
तीन स्कूलों के स्टॉफ को किया गया पुरस्कृत
राजवाड़ा पर एक संक्षिप्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका संचालन इन्हरव्हील क्लब ‘‘शक्ति’’ की अध्यक्ष ने इस दौड़ के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आज यह अनूठा और भव्य आयोजन महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत रखा गया है। आज देश में करीब-करीब हर क्षेत्र में महिलाओं और बालिकाओं की सहभागिता है। नारी शक्ति देश की सबसे बड़ी शक्ति है और उनकी सुरक्षा का दायित्व हम सभी लोगों का है। नारी सम्मान अर्थात पूरे देश का सम्मान है। पश्चात् डॉ. बाबेल ने इन्वहरव्हील क्लब शक्ति की सभी पदाधिकारी एवं महिला सदस्यों सहित उपस्थित सभीजनों को नारी शक्ति की रक्षा का संकल्प भी दिलवाया। उक्त कार्यक्रम में अतिथि के रूप में महिला एवं निराश्रित बाल आश्रम की अध्यक्ष श्रीमती उषा जैन के साथ भारतीय स्त्री संगठन की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती किरण शर्मा एवं श्रीमती शालिनी व्यास उपस्थित थी। जिनको गिफट भेंटकर सम्मानित किया गया। बाद जिन स्कूलों के सबसे अधिक विद्यार्थियों ने आयोजन में सहभागिता की, उनमें प्रथम शासकीय नर्सिंग कॉलेज झाबुआ, द्वितीय जैन पब्लिक स्कूल एवं तृतीय शासकीय बालक उमा विद्यालय छात्रावास के शिक्षक-शिक्षिकाओं को मंच पर बुलवाकर उन्हें स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए।
लक्की ड्रा का हुआ आयोजन
दौड़ में हिस्सा लेने वाले करीब 200 प्रतिभागियों को आयोजन से पूर्व लक्की ड्रा कूपन प्रदान किए गए थे, जो समापन पर महिला एवं निराश्रित बाल आश्रम की अध्यक्ष श्रीमती उषा जैन से खुलवाएं गए। जिसमें प्रथम राजेन्द्र पंवार, द्वितीय श्रीमती किरण भंडारी एवं तृतीय प्रका त्रिपाठी रहे। जिन्हें अतिथियों सहित इन्हरव्हील क्लब ‘‘शक्ति’’ की ओर से आकर्षक उपहार प्रदान किए। कार्यक्रम के अंत में आभार इन्हरव्हील क्लब शक्ति की सचिव शीतल जादौन ने माना। समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर11 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली नाबालिक लड़की से दुष्कर्म मामले में पीड़ित परिवार के घर पहुंचे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ।

झाबुआ12 hours ago

बंदर की पकड़ने के लिए प्रशासनिक अमला सुबह से सक्रिय.                                                                                        अमले को मिली सफलता बंदर आया कैद मे.

RATLAM1 day ago

भाजपा जिला अध्यक्ष ने मंडलों में प्रचार हेतु रवाना किए रथ  **** भाजपा पार्षद दल ने कलेक्टर से की नेता प्रतिपक्ष के विरूद्ध कडी कार्यवाही की मांग**** सेक्टर संयोजक एवं बडावदा मंडल प्रभारी की नियुक्ति

RATLAM1 day ago

प्रेक्षकगणों ने एमसीएमसी कक्ष का निरीक्षण किया**आयोग को प्रतिदिन दी जाने वाली रिपोर्ट में ढिलाई नहीं बरती जाए प्रेक्षकगणों द्वारा लोकसभा निर्वाचन के संदर्भ में बैठकें ली गई**माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण संपन्न हुआ**प्रेक्षकों ने सिविजिल तथा वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया***आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब जब्त***जिला जिला चिकित्सालय रतलाम में आगजनी से बचाव के लिए किया गया मॉकड्रिल***

अलीराजपुर1 day ago

अलीराजपुर – कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी एवं अरुण यादव कल जिले के दौरे पर ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!