Connect with us

झाबुआ

भारतीय सनातन हिन्दू संस्क्रति में पर्यावरण को देवतुल्य स्थान दिया गया है- पूज्य दिव्येशकुमार जी

Published

on

हाथीपावा पर किया वृक्षा रोपण पक्षियों के लिये दाना डालाझाबुआ । श्री गोवर्धननाथजी की हवेली मे बिराजित परम पूज्य गोस्वामी दिव्येशकुमार जी सोमवार को प्रातः 7 बजे हाथी पावा के टेकरी पर पहूंचे जहां गुड मार्निंग क्लब हाथीपावा के सदस्य अजय रामावत, कमलेश पटेल, नीरजसिंह राठौर, श्रीराम, श्री देवेंद्र पटेल, आशीश डोसी, राजेन्द्र शाह, के अलावा हरिष शाह, गोपाल हरसौला आदि लोगों ने पूज्यश्री का पुष्पमालाओं से स्वागत किया ।दिव्येशकुमार जी ने हाथी पावा पहाडी पर मोरों के चुगने के लिये बनाये गये चबुतरे पर अनाज डाल कर पक्षियों के आहार प्रदान किया ।इस अवसर पर उन्होने हाथीपावा के टेकरी पर वृक्षारोपण भी किया ।इस अवसर पर उन्होने पर्यावरण संरक्षण के लिये नगरवासियों विशेष कर गुड मार्निंब क्लब के सदस्यों द्वारा वृक्षों को जीवित रखने के लिये प्रतिदिन पानी पीलाने के कार्य को सराहनीय बताते हुए कहा कि विश्व की प्राचीनतम् संस्क्रति भारतीय सनातन हिन्दू संस्क्रति में पर्यावरण को देवतुल्य स्थान दिया गया है। यही कारण है कि पर्यावरण के सभी अंगों को जैसे जल, वायु, भूमि को देवताओं से जोड़ा गया हैं, देवता ही माना गया है। हिन्दू दर्शन में मूल ईकाई जीव में मनुष्य में पंच तत्वों का समावेश माना गया है। मनुष्य पांच तत्वों जल, अग्नि, आकाश, पृथ्वी और वायु से मिलकर बना । भारतीय पौराणिक ग्रंथों, ज्योतिष ग्रंथों व आयुर्वेदिक ग्रंथों के अनुसार ग्रहों व नक्षत्रों से संबंधित पौधों का रोपण व पूजन करने से मानव का कल्याण होता है। आम लोगों को इन वृक्षों के वैज्ञानिक, आध्यात्मिक, ज्योतिषीय व आयुर्वेदिक महत्व के बारे में पता होना चाहिए, जिससे प्रति पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिले । यह एक उत्तम कार्य होगा आने वाली पीढ़ी और संस्क्रति संरक्षण के लिए।पूज्य श्री ने हाथीपावा टेकरी के विभिन्न दर्शनीय स्थानों का भी अवलोकन किया तथा स्वयं ने हाथीपावा पहाडी के नीचे के जंगलों का अवलोकर करके इसे प्रकृर्ति का वरदान बताया । उन्होने ध्यान केन्द्र, सहित विभिन्न स्थानों का अवलोकन किया ।उन्होने पक्षियों की सेवा के लिये क्लब के सदस्यों द्वारा प्रति दिन 15 किलो अनाज की व्यवस्था करके मुक पक्षियों के लिये किये जारहे कार्यो की मुक्त कंठ से प्रशांसा भी की ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ5 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ5 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ6 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर7 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ10 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!