Connect with us

झाबुआ

झाबुआ लाकडाउन- देश के प्रधानमंत्री द्वारा किए गए 21 दिनों के लॉक डाउन के बीच जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने जिल में किस तरह के किए इंतजामात, सोशल डिस्टेनसिंग का विशेष पालन करवाया

Published

on


झाबुआ। नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) को भारत सरकार द्वारा वैशविक महामारी घोषित कर बीमारी को फैलने से रोकने हेतु संपूर्ण भारतवर्ष में 21 दिन के लिए लॉक डाउन को प्रभावी रूप से लागू करने के आदेश को ध्यान में रखकर जन सामान्य के स्वास्थ्य की सुरक्षा, लोक शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए झाबुआ जिले में भी इसका प्रभावी पालन हो, इसके लिए कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी झाबुआ द्वारा संपूर्ण राजस्व सीमा क्षेत्र में 144 धारा लगाकर प्रंतिबधात्मक आदेश जारी किए है। इस दौरान जिले के कोई भी व्यक्ति अतिआवश्यक, आपात स्थिति होने पर ही घर से निकलने की अनुमति दी जाएगी। इस दौरान किसी भी सार्वजनिक परिवहन सेवा जैसे निजी बस, टेक्सी, ऑटो, रिक्शा सभी बंद रहेंगे। इस दौरान दवा की दुकाने मेडिकल इमरजेंसी को देखते हुए 24 घंटे खुले रखने हेतु आदेशित किया गया।
इसी क्रम में पुलिस प्रशासन द्वारा झाबुआ जिले की जनता के स्वास्थ्य एवं लोकहित को ध्यान में रखकर संपूर्ण झाबुआ शहर के लोगों की सुविधानुसार सब्जी, फल, एवं किराना दुकानों के अनुसार शहर को प्रमुख रूप से 6 सेक्टर में विभक्त कर निम्नलिखित जगहों पर सुबह 6 से 10 बजे तक सामग्री उपलब्ध करवाई गई। छतरी चौक, उत्कृष्ट मैदान, राजवाड़ा, भंडारी पेट्रोल पंप, राजगढ़ नाका, मेघनगर नाका इन स्थानां पर आम नागरिकों के साथ-साथ फल एवं सब्जी विक्रेताओं को कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के बारे में तथा सोयल डिस्टेंस का ध्यान रखकर आवश्यक वस्तुए खरीदने हेतु हिदायत दी गई तथा लोगो को एक-दूसरे से दूर रखने के लिए गोले बनाकर दूर-दूर भी किया गया। लॉक डाउन को ध्यान में रखकर अंर्तराज्यीय प्रवेश मार्गो पर 8 स्थानो पर नाकाबंदी की गई। इसमें प्रमुख रूप से पिटोल बेरियर पर जहां सर्वाधिक वाहनों एवं लोगो का आवागमन होता है, वहां पर डॉक्टर टीम के साथ पुलिस को लोगो की सुविधा के लिए लगाया गया।
इमरजेंसी ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मियों को छात्रावासों और होटलों में रहने की व्यवस्था
चूंकि लॉक डाउन दौरान सबसे अधिक पुलिस, स्वास्थ्य कर्मचारी कार्य कर रहे है, इस हेतु पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर पुलिस के कर्मचारियों को अभी तक 4 हजार मास्क एवं लगभग 1 हजार लीटर सेनेटाईजर भी सभी थानों/चौकी के अधिकारी/कर्मचारियों के साथ-साथ, पुलिस अधीक्षक कार्यालय, यातायात थाना एवं जहां पर भी पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगी है, वहां वितरित किया गया। साथ ही ऐसे अधिकारी/कर्मचारी जो संपूर्ण झाबुआ जिले में लॉकडाउन को प्रभावी रूप से पालन कराने के लिए दिन-रात ड्यूटी पर लगे हुए है एवं जो अपने परिवार के साथ रहते है, उन्हें अपने परिवार को सक्रंमण से सुरक्षित रखने की हिदायत देकर पृथक रहने के लिये प्रेरित कर ऐसे 168 कर्मचारियों को हॉस्टल, बैरीक, हॉटल आदि में ठहराया जा रहा है। साथ ही कर्मचारियों को सक्रमंण से बचाने के लिए गर्म पानी, डेटोल, साबुन, सेनेटाईजर आदि उपलब्ध कराया जा रहा है।
धर्मगुरूओं की बैठक लेकर सोशल डिसटेनसिंग का पालन करने के निर्देश
कलेक्टर झाबुआ एवं पुलिस अधीक्षक झाबुआ द्वारा जिले के सभी धर्मगुरूओं की बैठक लेकर सामाजिक कार्यक्रम में लोगो को सोशल डिस्टेंस रखने हेतु निर्देशित किया। साथ ही यह भी हिदायत दी गई कि वर्तमान परिस्थिति को ध्यान में रखकर सामाजिक कार्यक्रमों में आने वाले लोगो की संख्या को 5 से अधिकतम 20 हो, इससे अधिक लोगो को एकसाथ एक जगह पर एकत्रित ना होने की हिदातद दे, जिसका पालन सभी धर्मगुरूओं द्वारा कराया जा रहा है। उत्तर प्रदेश, बिहार, तथा संपूर्ण मध्यप्रदेश से पलायन कर गुजरात गए मजदूरों को झाबुआ जिले की सीमा पर रोककर उन्हें 4 जगहों पर शासन द्वारा रूकवाने के साथ-साथ भोजन, पीने के पानी की व्यवस्था की गई है। अभी तक 159 लोगो को इन स्थानों पर ठहराया गया है।
535 वाहनों के विरूद्ध 1 लाख 50 हजार रू. के चालान बनाएं
गत 25 मार्च से आज तिथि तक धारा 144 के तहत जिला दंडाधिकारी के दिए गए आदेश का पालन नहीं करने तथा 2 या 2 से अधिक सवारी बैठाकर वाहन चलाने वाले ऐसे कुल 535 वाहन चालको के विरूद्ध लगभग 1 लाख 50 हजार रू. के चालान कर दण्डात्मक कार्यवाही की गई। सोशल डिस्टेंस का संदेश लेकर स्वयं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय डावर झाबुआ की सड़कों पर पैदल मार्च कर लोगों को समझाइश दी, किराना और मेडिकल दुकानों पर लोगों को सोशल डिस्टेंस अनुसार खड़ा रहने की सलाह दी |साथ ही सोशल मिडिया के माध्यम से भी लोगो को जागरूक करने के निरंतर प्रयास भी किए जा रहे है। सुशांत सक्सेना, पुलिस उप महानिरीक्षक, इंदौर(ग्रामीण) रेंज इंदौर द्वारा 29 मार्च को पिटोल बैरियर पर पहुंचकर गुजरात से आने वाले मजदूरो की जानकारी ली गई तथा 31 मार्च को झाबुआ जिले के अधिकारियों की बैठक लेकर लॉकडाउन को प्रभावी रूप से लागू करने के लिये शासन के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

फोटो 008 -ः जिले के मुखिया प्रबल सिपाहा और पुलिस के मुखिया विनीत जैन |

फोटो 005 -ः पुलिसकर्मियों को सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करवाने की जानकारी देते अधिकारी |

फोटो 006 -ः इमरजेंसी ड्यूटी में लगे पुलिस कर्मियों के रहने की इस तरह छात्रावासों में व्यवस्था की गई |

फोटो 007 -ः पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर (ग्रामीण) ने जिले के पुलिस अधिकारियों की ली मीटींग।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!