Connect with us

धार

जिले में टूरिज्मएकृषि व उद्योग में काफी पोटेंशियल है. श्री चतुर्वेदी

Published

on

धार 22 जुलाई 2021ध् धार जिले में टूरिज्म एकृषि व उद्योग के क्षेत्र में काफी पोटेंशियल है। धार उन जिलों में शुमार है जिनमें इन क्षेत्र में काफी कार्य किया जा सकता है।कुपोषण की स्थिति में सुधार होएस्वास्थ सेवाएं और बेहतर होएस्थानीय स्तर पर रोजगार मिले ताकि पलायन ना होएकिसानों को बीज की सलाह स्थानीय मैसमएमिट्टी के मुताबिक हो।
साख्यिकीय विभाग द्वारा संकलित आंकडों के मुददो में और कार्य किया जाना है। जिससे काम में सुधार होने के साथ उद्योगए कृषि और सर्विसेस में और अधिक सुधार हो सके। ये बातें अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के उपाध्यक्ष सचिन चतुर्वेदी ने गुरूवार को कलेक्टरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक के दौरान विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के दौरान कही। इस अवसर पर एआईजीजीपीए की मुख्य कार्यपालन अधिकारी जीवी रश्मिएकलेक्टर आलोक कुमार सिंह ए सहायक मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश शर्मा सहित जिला अधिकारी मौजूद रहे। श्री चतुर्वेदी ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान राज्य सरकार का एक उपक्रम है जिसमें राज्य सरकार के लिए नीतियॉ बनायी जाती है । उन्होने कहा कि सरकार का प्रयास है कि प्रदेष की आर्थिक प्रगति आए और कोविड के बाद जो लॉकडाउन का अर्थ व्यवस्था पर असर हुआ हैएउसमें हम किस प्रकार सुधार कर पाए। चार महत्वपूर्ण मुद्दे हैं जिन पर हमें कार्य करना है। कृषि में लगातार लम्बी ग्रोथ होने के बाद भी वेल्यू एडिषन कम है। इसके लिए कई नए नवाचार के प्रयास किए जा रहे है। इसमे उपज के मार्कटिंग पर ध्यान देने की आवष्यकता है। डही में बैंक की ब्रांच को लेकर यहॉ लगातार डिमांट की जा रही है। उसको लेकर भी प्रयास किए जाएगे। जिले मे प्रयास हो कि कोविड के बाद स्वास्थ्य सुविधाओं में और कैसे बढोतरी की जा सकती है। सीड प्रोडक्षन में केवीके के माध्यम से बीज की उपज का आकलन कर क्षेत्र के अनुसार किसानो को इसके बारे में अवगत कराया जाए। इसमें क्रॉप कास्ट ऑफ कल्टीवेषन एक बड़ा मुददा है। बैठक में कुपोषण को लेकर चर्चा पर महिला बाल विकास विभाग ने बताया गया कि जिले में समूहो द्वारा सुरजने के पॉवडर का निर्माण किया जा रहा है। जिससे उपयोग कर बच्चो को कुपोषण से दूर करने में भी किया जाएगा इससे अनेक फायदे है। साथ ही बच्चो का चयन कर अधिकारियों द्वारा बच्चे के स्वास्थ्य सुधार लगातार मॉनीटरिंग की जाएगी। जिले में बाल कल्याण योजना में 22 बच्चो को लाभांवित किया गया है। सीएसआर फंड से अन्य बच्चो को भी लाभांवित किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। बैठक में बच्चो के डायनिंग हॉलए किचन गार्डनए जल जीवन मिषन ए पषुपालनए दुग्ध उत्पादन ए कौषल विकास केंद्रए आजीविका मिषन पर विस्तार से चर्चा कर आवष्यक दिषा निर्देष दिए गए।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर11 hours ago

अलीराजपुर – बड़े सहाब भाभरा मे पकडाया सट्टा , दो आरोपी पर मामला भी दर्ज , दोनों पार्टियों के विरोध के बाद भी क्यों नहीं हटा पा रहे विवादित भाभरा वाले सहाब को ।

झाबुआ14 hours ago

हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् ’’स्वागतम् लक्ष्मी कार्यक्रम’’ को राज्य स्तर से मिली सराहना****आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया

झाबुआ14 hours ago

कांग्रेस ने हमेशा भ्रमित ही किया:- डॉ.चिंतामणि मालवीय भाजपा हर वर्ष वर्ग की हितैषी:- प्रदीप उपाध्याय राहुल गांधी के आरक्षण विरोधी बयान पर भाजपा अजा मोर्चा ने किया धरना प्रदर्शन

झाबुआ14 hours ago

सीएम हेल्पलाइन में अधिकाधिक शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्र की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

अलीराजपुर15 hours ago

अलीराजपुर – कलेक्टर अभय अरविंद बेडेकर ने ली बैठक , सीएम राईज स्कूल का कार्य तक समय सीमा में पूर्ण न होने पर संबंधित निर्माण एजेंसी पर वित्तीय जुर्माना एवं कार्य मे लापरवाही करने पर कार्यवाही की दी चेतावनी ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!