Connect with us

RATLAM

संवेदनशीलता के साथ प्रत्येक समस्या का निराकरण त्वरित हो कलेक्टर ने जनशिकायत निवारण शिविर में 32 आवेदकों की समस्याओं पर कार्रवाई के दिए निर्देश

Published

on

रतलाम 04 सितम्बर 2021/  कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने नगर निगम में जन शिकायत निवारण शिविर के दौरान निगम के अमले को निर्देश दिए कि शिविर में प्राप्त प्रत्येक आवेदन पर मानवीयता के आधार पर संवेदनशीलता के साथ त्वरित कार्रवाई की जाए तथा आवेदकों को उस कार्रवाई से अवगत भी करवाया जाए। शिविर में 32 आवेदकों ने विभिन्न समस्याओं को लेकर अपने आवेदन दिए जिनके निराकरण के लिए कलेक्टर ने संबंधित शाखा प्रभारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर निगम आयुक्त श्री सोमनाथ झरिया, उपायुक्त श्री विकास सोलंकी, सहायक आयुक्त श्रीमती ज्योति सुनारिया, कार्यपालन यंत्री सर्वश्री सुरेशचन्द्र व्यास, जी.के. जायसवाल, मोहम्मद हनीफ शेख, सहायक यंत्री श्री एम.के.जैन, उपयंत्री सर्वश्री सुहास पंडित, श्री बी.एल. चौधरी, राजेश पाटीदार, मनीष तिवारी, विकास मरकाम, समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारी आयुषी पालीवाल, लेखापाल श्री जगदीश पांचाल, निज सहायक श्री सुभाष गोयल, कार्यालय अधीक्षक श्री रामचन्द्र शर्मा, झोन प्रभारी श्री पर्वत हाड़े सहित निगम के विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

सैनिक कॉलोनी रतलाम के बलराम प्रजापत ने आवेदन दिया कि उनके स्वामित्व का मकान सैनिक कॉलोनी में स्थित है जिसके नामांतरण के लिए आवेदन पत्र निगम कार्यालय में प्रस्तुत किया जा चुका है परंतु कई चक्कर लगाने के बाद भी अभी तक भवन का नामांतरण नहीं हुआ है। आवेदन पर आवश्यक कार्यवाही के लिए संबंधित शाखा को निर्देशित किया गया। धानमंडी के दिलीप कुमार अग्रवाल ने आवेदन दिया कि उनके मोहल्ला धानमंडी स्थित दो पृथक-पृथक भवनों के लिए संयुक्त निर्माण अनुज्ञा प्राप्त की गई है तथा उक्त निर्माण अनुज्ञा का उल्लंघन करते हुए विपरीत निर्माण किया जा रहा है और व्यक्ति द्वारा खुले रुप में निगम के सिटी इंजीनियर तथा अन्य अधिकारियों से बातचीत हो जाना दर्शाकर मौके पर निरंतर अवैध निर्माण करवाता आ रहा है और धोंस दे रहा है चाहे कितनी भी शिकायत कर दो, उसके द्वारा करवाए जा रहे निर्माण के संबंध में कोई कार्यवाही नहीं होना है। मौके पर निरंतर चल रहे अवैध निर्माण की जानकारी सिटी इंजीनियर तथा अन्य अधिकारियों को होने के उपरांत भी ना तो अवैध निर्माण को हटाया जा रहा है और ना ही अवैध निर्माण रुकवाने बाबत कोई प्रभावी कार्रवाई की जा रही है। आवेदन पर कलेक्टर द्वारा निगमायुक्त को प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

हठीराम दरवाजा के रामचंद्र परमार, आनंदीलाल गुगलिया ने आवेदन दिया कि मोहन टॉकीज के पास स्थित समता परिसर में बाहर जाने का रास्ता बहुत ही संकरा है और गेट के बाहर ढलान भी है। इस ढलान पर नगर निगम द्वारा 1 सप्ताह पहले एक स्पीड ब्रेकर बना दिया गया है जिससे वाहन गिर सकते हैं और किसी के भी चोट लग सकती है। गली के एक अन्य व्यक्ति द्वारा नाली पर स्टेप बनाकर रास्ते को और संकरा कर दिया है अतः स्पीड ब्रेकर तथा नाली पर निर्मित स्टेप को तुरंत हटाया जाए। आवेदन पर पीडब्ल्यूडी शाखा को कार्रवाई के निर्देश दिए गए। अलकापुरी के विजयसिंह भाटी ने उनके घर के सामने का चेंबर सफाई के लिए आवेदन दिया। इसी प्रकार लक्कड़पीठा मेन रोड पर सरकारी नल के दुरुपयोग करने, गंदगी और कीचड़ करने की शिकायत का आवेदन श्री शब्बीर कापड़िया तथा अन्य द्वारा दिया गया जिसके निराकरण के लिए अतिक्रमण शाखा को निर्देशित किया गया।

वार्ड नंबर 1 गांधीनगर की मूलभूत सुविधाओं के संबंध में भी आवेदन प्राप्त हुआ। इसके अलावा ईदगाह रोड बाजना बस स्टैंड के बसंतीलाल पिता नानालाल द्वारा आवेदन दिया गया कि उनके भूखंड की राशि एवं संपूर्ण टैक्स जमा कर रजिस्ट्री पत्र बनवाया जाए। सभी आवेदनों पर कलेक्टर ने निगम की संबंधित शाखाओं को समय सीमा में निराकरण के लिए निर्देशित किया।

शहर सराय एवं धानमंडी क्षेत्र के नागरिकों ने क्षेत्र में सुविधाघर बनाने संबंधी आवेदन दिया। नागरिकों ने बताया कि कुछ वर्षों पहले तक यहां सुविधाघर बना हुआ था मगर अब सुविधाघर नहीं है। इससे शहर सराय के दुकानदारों और राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नागरिकों ने क्षेत्र में सुलभ कांपलेक्स इस चौराहे पर बनाए जाने संबंधी निवेदन किया। इस संबंध में संबंधित विभाग को कार्रवाई हेतु निर्देश दिए गए।

रामदेव जीकी घाटी निवासी संजय चौहान ने देवरा देवनारायण योजना में प्लाट की रजिस्ट्री संबंधी आवेदन दिया। उन्होंने कहा कि वर्ष 1991-92 में नगर सुधार न्यास द्वारा देवरा देवनारायण योजना क्रमांक 55 में प्लाट लिया था। इसकी रजिस्ट्री अभी तक नहीं करवाई गई है। कलेक्टर ने संबंध में विकास शाखा प्रभारी को कार्रवाई के निर्देश दिए। सूरजमल जैन नगर के रहवासियों ने आवेदन में कहा कि क्षेत्र में सड़कें खोजने के बाद मरम्मत कार्य नहीं किया गया, इस कारण नालियों से पानी बाहर निकल रहा है और बीमारियों फैलने का अंदेशा बना हुआ है। इस संबंध में स्वास्थ्य प्रभारी को कारवाई करने के निर्देश दिए गए।

अवैध निर्माण करने एवं एमओएस नहीं छोड़ने संबंधी आवेदन देते हुए रतलाम निवासी गोवर्धन लोहिया ने कहा कि उनके निजी मकान के समीप अवैध निर्माण कार्य किया जा रहा है। यहां अवैध निर्माण को तुरंत तुड़वाने एवं एमओएस का पालन करवाने संबंधी कार्यवाही की जाए। इस संबंध में संबंधित शाखा को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। सैनिक कॉलोनी निवासी सीताबाई प्रजापत में कहा कि सैनिक कॉलोनी योजना क्रमांक 30 में उनके मकान का नामांतरण नहीं हो रहा है। इस संबंध में उन्होंने आवेदन भी दिया हुआ है, जिस पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। नामांतरण के लिए पिछले कई वर्षों से वह चक्कर लगा रही हैं। कलेक्टर ने सिटी इंजीनियर को इस संबंध में कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

सिलावटों का वास निवासी संगीता राव ने अपने आवेदन में अपने अधिपत्र के भूखंड पर पट्टा जारी करने तथा वहां किए गए अतिक्रमण को हटाना संबंधी आवेदन दिया। वहीं शक्तिनगर निवासी रेखा आचार्य ने मकान निर्माण के दौरान पड़ोसी द्वारा अवैध निर्माण करवाने संबंधी शिकायत की। उन्होंने अवैध निर्माण छुड़वाने तथा की मांग की। इस संबंध में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने संबंधी निर्देश संबंधित शाखा को दिया गया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर4 hours ago

अलीराजपुर – पुलिस अधीक्षक राजेश व्यास ने किया आदेश जारी , विवादित थाना प्रभारी चंद्रशेखर आजाद नगर को हटाया ।

झाबुआ6 hours ago

अधिकारियों व कर्मचारियों की न्यायोचित मांगों के लिए राज्य कर्मचारी संघ ने ज्ञापन सौंपा

झाबुआ18 hours ago

रतलाम में हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, मैग्जीन सहित तीन पिस्टल बरामद

झाबुआ18 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने प्रमाण पत्र भेंट किया

झाबुआ18 hours ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित+++++ प्राचार्य को नोटिस, छात्राओं की मांग अनुसार विज्ञान विषयों के लिए शिक्षकों का पैनल उपलब्ध रहेगा****** जनसुनवाई के दौरान 60 आवेदनो पर सुनवाई करते हुए निराकरण के संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश !

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!