Connect with us

झाबुआ

रविवार को सामूहिक जन-सहयोग से झाबुआ के बहादुर सागर तालाब के घाटों का हुआ युद्ध स्तर पर सफाई कार्य,

Published

on

जिला अधिकारियो, जनप्रतिनिधियो, पार्षद के साथ जन अभियान परिषद्, नेहरू युवा केंद्र और एनसीसी की टीम ने मिलकर घाटों से निकाली हजारों जलकुंभियां
2 घंटे सत्त किया श्रमदान, अगले क्रम में अब शहर की समस्त सामाजिक संस्थाओ का लिया जाएगा सहयोग


झाबुआ। शहर का ऐतिहासिक समय का, शहर की शान माने वाले बहादुर सागर तालाब को अपने मूल रूप मंे लाने के लिए नगरपालिका की स्वच्छता शाखा और वार्ड के सक्रिय पार्षद पपीश पानेरी द्वारा जो युद्ध स्तर पर अभियान छेड़ा गया है। उन्हें कलेक्टर सोमेश मिश्रा सहित जिला स्तर के अन्य अधिकारियो और जनप्रतिनिधियों का भी पूर्णतः सहयोग प्राप्त हो रहा है। सभी के सामूहिक प्रयासों से आगामी डेढ़ से दो महीने के भीतर तालाब पूरी तरह से साफ और स्वच्छ हो सकेगा।
इसी क्रम में रविवार को सुबह शासकीय अवकाश के दिन जिला प्रशासन द्वारा यहां जन सहयोग अभियान संचालित किया गया। जिसमें जन-सहयोग के तहत नेतृत्वकर्ता के रूप में कलेक्टर सोमेश मिश्रा, अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ दिनेश वर्मा, एसडीएम झाबुआ लक्ष्मीनारायण गर्ग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जयपालसिंह ठाकुर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल गणावा, नायब तहसीलदार झाबुआ श्री सोलंकी, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग प्रशांत आर्य, नपा सीएमओ एलएस डोडिया, होमगार्ड विभाग के कमांडेट गुलाबसिंह, जन अभियान परिषद् के जिला समन्वयक जय दीक्षित, नेहरू युवा केद्र की जिला अधिकारी प्रीती पंघाल, नायब तहसीलदार रामा बबली बरड़े, राजस्व विभाग से एलएसआर सुश्री सोलंकी, शहर पटवारी नानूराम मेरावत, पीजी कॉलेज के एनसीसी अधिकारी डॉ. गोपाल भूरिया, जनप्रतिनिधियों में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, नपा उपाध्यक्ष श्रीमती रोशनी डोडियार, भाजपा मंडल झाबुआ के महामंत्री एवं युवा पार्षद पपीश पानेरी, हेमेन्द्र बबलू कटारा, शिक्षा एवं संस्कृति उत्थान न्यास के प्रांत सह-संयोजक एवं वरिष्ठ शिक्षाविद् ओमजी शर्मा, मत्स्य विभाग के सहायक संचालक एनएस रेंकवार, प्रभारी जिला जनसंपर्क अधिकारी अधिकारी सुधीरसिंह कुशवाह, नपा के स्वास्थ्य अधिकारी युनूसउद्दीन कुरैशी, स्वच्छता शाखा प्रभारी कमलेश जायसवाल, सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया, वरिष्ठ नागरिकांे में अश्विन शर्मा, रमाकांत शर्मा, जगदीश पंडा आदि सहित अन्यजनों ने विशेष भूमिका का निर्वहन करते हुए स्वयं तालाब किनारे घाटों से जलकुंभियां निकालकर उन्हें एक स्थान पर एकत्रित करने का कार्य जन अभियान परिषद्, नेहरू युवा केंद्र, होमगार्ड विभाग के युवा वालेंटियर्स के साथ पीजी कॉलेज के एनसीसी केडेट्स के छात्र-छात्राआंे ने अपनी गणवेश मे ंउपस्थित रहकर अलग-अलग टीम बनाकर बनाकर किया।
2 घंटे में निकाली गई हजारों जलकुंभियां
जिला प्रशासन और अन्य शासकीय विभागो के अधिकारियो, जनप्रतिनिधियों तथा युवा वालेंटियरो के संयुक्त प्रयासो से 2 घंटे के भीतर ही ऐतिहासिक गुंबजों के समीप बने घाट से हजारो जलकुंभियां निकालकर उन्हे एक स्थान पर एकत्रित किया गया। जिसे बादमें  नगरपालिका की स्वच्छता शाखा के कर्मचारियों ने ट्रेक्टरों मे भरकर अन्यत्र स्थानों पर फिंकवाया। वहीं पास के मोगली गार्डन से भी जेसीबी के माध्यम से एक साथ हजारो जलकुंभियां निकालकर तालाब को एक हिस्से को शाम तक साफ कर दिया गया। अब तालाब का सर्किट हाऊस वाला हिस्सा और आजाद वाटिका के समीप ऐतिहासिक गुंबजो के समीप घाट का किनारा पूरी तरह साफ हो चुका है। जलकुंभिया को लगातार सफाईकर्मियों द्वारा रस्सीयो से खींचने के साथ तालाब के मध्य बोट से जाकर भी सफाई की जा रहीं है।
सभी श्रमदान के लिए आए आगे, तालाब किनारो पर ना फैंके कूड़ा-कचरा और गंदगी
कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने संपूर्ण शहरवासियो ने शहर के बहादुर सागर तालाब में जमा जलकुंभिया और अन्य कचरे की सफाई के लिए आगे आकर श्रमदान करने का आव्हान किया है। साथ ही कहा कि सभी के सामूहिक प्रयासो से तालाब में जमा लाखों जलकुंभियां बाहर निकल सकेगी। एक से डेढ़ माह के भीतर तालाब पूर्णतः साफ होने के बाद यहां सौंदर्यीकरण के विभिन्न कार्य करवाए जाएंगे। इस दौरान कलेक्टर श्री मिश्रा ने शहर की जनता से यह भी अपील कि तालाब किनारो पर पूजन सामग्री या अपने घरो-प्रतिष्ठानो आदि का कूड़ा-कचरा ना फैंके, गंदगी ना फैलाएं। यदि तालाब पूर्णतः साफ रहेगा तो इसमे जलकुंभियां भी जमा नहीं होगी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ7 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ7 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ7 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर9 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ11 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!