Connect with us

झाबुआ

जिस परिवार को बुजुर्ग का आशीर्वाद मिल जाता है, वह खुशनसीब होता है और निरंतर तरक्की भी करता है- रतनसिंह राठौर

Published

on


75 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले 12 पेंषनरों का सम्मान समारोह आयोजित हुआ
जगमोहनसिंह राठौर संगठन के अध्यक्ष नियुक्त किये गये।
झाबुआ । समाज व परिवार में बुजुर्ग वटवृक्ष का रूप होता है। उनके आदर्श संस्कारों का युवा पीढ़ी को जीवन में अनुसरण करना चाहिए। बुजुर्गों का मान-सम्मान हमारी सुसभ्य संस्कृति ,स्वस्थ्य मानसिकता का परिचायक है। बदलते परिवेश में नई पीढ़ी को बुजुर्गों के अनुभव सीख से प्रेरणा मिलती है। यह बात जिला पेंशनर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने रविवार को 75 वर्ष की आयु पार चुके 12 पेंशनरों के लिये थांदला में आयोजित सम्मान समारोह में उपस्थित पेंशनरों को संबोधित करते हुए कहीं । संगठन की थांदला शाखा द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में बाल श्रमिक न्यायालय पीठ के जिला अध्यक्ष अशोक अरोडा, स्टेट बैंक इण्डिया के स्थानीय शाखा प्रबंधक दिलीप धाकड, एवं कृषि विकास शाखा के प्रबंधक रामजी राय, पेटलावद संगठन के अध्यक्ष एनएल रावल, मेघनगर के केएल सांकला, सेवा निवृत प्राचार्य डी के उपाध्याय, थांदला संगठन के अध्यक्ष पीएल मोड विशेष रूप मचांसिन थे ।
अतिथियों द्वारा मां सरस्वतीजी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन किया गया तथा जगदीश शुक्ला ने संस्कृत में स्वरचित सरस्वती वंदना प्रस्तुत की । कार्यक्रम का संचालन संगठन के सचिव जगमोहनसिंह राठौर ने किया ।
संगठन के जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने अपने संबोधन में कहा कि जिस परिवार को बुजुर्ग का आशीर्वाद मिल जाता है, वह खुशनसीब होता है और निरंतर तरक्की भी करता है। उन्होंने युवा पीढी को सामाजिक परिवर्तन के दौर में अपनी सेवाभावी सोच को मानसिक विचार बनाने का आह््वान किया। साथ ही बुजुर्गों की सेवा और उनकी उचित देखभाल का दायित्व निभाने की बात कही। श्री राठौर ने कहा कि कोई भी सेवा निवृत नही होता हे बल्कि वह स्वतंत्र हो जाता है । उन्होने माह नवम्बर में अभी तक 80 प्रतिशत सेवा निवृत कर्मचारियों द्वारा जीवित प्रमाणपत्र बैंकों में प्रस्तुत किये जाने की जानकारी देते हुए कहा कि 85 साल या उससे अधिक आयु के पेंशनर यदि बेंक मे जाने को सक्षम नही हो तो बैंक स्वयं उनके निवास पर जाकर जीवित प्रमाणपत्र प्राप्त करता है यह प्रावधान ऐसे बुजुर्गो के लिये शासन द्वारा किया गया हे । श्री राठौर ने पेंशनरों की लम्बित मांगों का जिक्र करते हुए तथा अभी तक केन्द्र सरकार एवं अन्य राज्य सरकारों की तरह मध्यप्रदेश के पेंशनरों को महंगाई राहत नही दिये जाने पर आक्रोश व्यक्त करते हुए प्रदेश के निर्देशानुसार 7 दिसम्बर को प्रदेशव्यापी धरना एवं मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल के नाम से ज्ञापन दिये जाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी ।
जिला बाल श्रामिक न्यायालय के अध्यक्ष अशोक अरोडा ने अपने उदबोधन में पेंशनरों द्वारा लम्बे कार्यकाल तक शासकीय सेवायें देने को राष्ट्रसेवा बताते हुए पेंशनरों को व्यस्त रहने तािा समाजसेवा के कार्यो में सलग्न रहने का आव्हान किया । उन्होने समाज एवं गा्रमीण अंचलों में व्याप्त कुरूतियों, नशाखोरी, आदि के निर्मूलन के लिये अपनी भागीदारी निभाने का आव्हान करते हुए पेंशनरों के लिये सदैव अपनी सेवायें देेने का भरोसा दिलाया ।
स्टेंट बैंक आफ इण्डिया के शाखा प्रबंधक दिलीप धाकड ने पेंशनरों के हित में सदेैव सहयोग करने तथा उनकी समस्याओं के निदान में हर संभव प्रयास का भरोसा दिलाते हुए पेंशनरों को बेंक द्वारा दिये जाने वाली ऋण सुविधा के बारे में विस्तार से बतायाहमेशा एटीएम का उपयोग करने तथा स्टेट बेंक की बेव साईड के माध्यम से मिलने वाली सुविधा की जानकारी दी । बैेंक प्रबंधक कृषि विकास रामजी राय ने भी पेंशनरों को संबोधित करते हुए पेंशनरों से ज्वाईंट अकाउंट संचालित करने तथा नामिनेशन करवाने का आव्हान किया । बेंक से आये दिन होने वाले फ्रॉड के बारे में उन्होने अपना पीन नम्बर एवं पासवर्ड किसी को भी नही बताने की जानकारी देते हुए बेेंक में रकम निवेश करने तथा उससे मिलने वाले लाभ के बारे में विस्तरी से बताया । उन्होने पेंशनरों को समय पर पेंशनर संघ को अपनी सदस्यता राशि जो मात्र 100 रुपये वार्षिक है, जमा कराने का आव्हान भी किया ।
पेंशनर एसोसिएशन के तहसील अध्यक्ष पीएल मोड ने भी संबोधित करते हुए बेंक से पेंशन की मासिक पर्ची दिये जाने की मांग करते हुए प्रत्येक पेंशनर को अपनी पासबुक में पीपीओ नम्बर अनिवार्यरूप से दर्ज करने तथा प्रत्येक पेंशनर को अपना नामीनेशन करवाने की बात कहीं । आयोजित कार्यक्रम में मेघनगर के अध्यक्ष केएल सांकला, पेटलावद के एनएल रावल, गणपति बैरागी,सुभाष आचार्य, सीएल चौहान,सेवा निवृत प्राचार्य पीके उपाध्याय, जवसिंह परमार, जयेन्द्र बैरागी आदि ने संबोधित किया ।
75 वर्ष सेे अधिक आयु के 12 पेषनरों को किया सम्मानित
पेशनर सम्मान समारोह में डायाभाई धानक, हिन्दूसिंह चौहान, जोसेफ मूलिया डामोर, श्रीमती इकबाल बी शाबास खान, श्रीमती सदरन बी , रतनलाल जैन,ओम प्रकाश शर्मा,मांगीलाल जोशी, श्रीमती शांताबाई राठौर, श्रीमती पूर्णिमा रमेश चौहान, विजय व्यास खवासा, हरिकांत शर्मा एवं रमेश लोहार को अतिथियों के कर कमलों से शाल श्रीफल एवं पुष्पमालाओं से स्वागत किया गया । कार्यक्रम का सफल संचालन संगठन के सचिव जगमोहनसिंह राठौर ने किया ।
श्री राठौर दो वर्ष के लिये तहसील अध्यक्ष मनोनित
तहसील अध्यक्ष पीएल मोड के द्वारा वर्तमान सचिव जगमोहनसिंह राठौर का नाम तहसील अध्यक्ष पद के लिये प्रस्तावित किये जाने पर उपस्थित सभी पेंशनरों द्वारा करतल ध्वनि के बीच श्री जगमोहनसिंह राठौर को संगठन का अध्यक्ष निर्वाचित करने की घोषणा जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर द्वारा की गई । इस अवसर पर निवृत मान अध्यक्ष पीएल मोड एवं नवनियुक्त अध्यक्ष जगमोहनसिंह का पुष्पहारों से स्वागत किया गया । कार्यक्रम के अन्त में कोराना काल में दिवंगत हुए सभी पेंशनरों को दो मिनट का मौन रख कर श्रद्धाजंलि अर्पित की गई ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ7 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ7 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ7 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर9 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ11 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!