Connect with us

झाबुआ

मेघनगर में हुआ जिला पत्रकार संघ का महासम्मेलन, जिले के पत्रकारों का किया गया सम्मान

Published

on

झाबुआ. जिला पत्रकार संघ की मेघनगर इकाई द्वारा स्वर्गीय यशवंत जी घोड़ावत (दादा) की अष्टम पुण्यतिथि के अवसर पर बाफना आश्रय में पत्रकारों का महासम्मेलन आयोजित किया गया। पत्रकारों के लिए आयोजित महासम्मेलन और सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में पदमश्री और शिवगंगा अभियान के संस्थापक महेश जी शर्मा, मध्यप्रदेश के प्रमुख  शिक्षाविद ओर रतलाम युवाम के संस्थापक  पारस सकलेचा , मेघनगर के उद्योगपति विनोद बाफना, मालवा (रतलाम)के साहित्यकार आशीष दशोत्तर ,समाजसेवी राजेश ( रिंकू) जैन मेघनगर थे।   कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रीय गान की धुन के साथ की गई।राष्ट्रगान के बाद अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया गया। यशवन्त घोड़ावत की पुण्यतिथि मनाईजिला पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष राजेश सोनी, पूर्व जिलाध्यक्ष संजय भटेवरा, मेघनगर इकाई के जिलाध्यक्ष राजेंद्र सिंह सोनगरा  सहित सभी अथितियों ने यशवंत घोड़ावत के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनकी पुण्यतिथि मनाई। इस दौरान जिलेभर से पत्रकार सम्मेलन में पहुंचे पत्रकारों ने यशवंत घोड़ावत के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया। जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष राजेश सोनी और पत्रकार संघ के अध्यक्ष  राजेंद्र सिंह सोनगरा सहित जिले के 40 से अधिक स्थानों से एकत्र हुए पत्रकारों ने आमंत्रित अतिथियों का गर्मजोशी के साथ अभिनंदन किया। वरिष्ठ पत्रकार हरिशंकर पवार द्वारा उपस्थित अतिथियों का विस्तार से उनके कार्य क्षेत्र के आधार पर परिचय करवाया। जिलाध्यक्ष राजेश सोनी द्वारा स्वागत भाषण में पत्रकारों की एकता के लिए संगठन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। पत्रकारों को किसी भी प्रकार की समस्या आने पर संगठन द्वारा मदद करने की बात भी कही।    मेघनगर के उद्योगपति और समाजसेवी विनोद बाफना ने पत्रकारों की दक्षता की प्रशंसा करते हुए कहा कि पत्रकार समाज के अंत्योदय के कल्याण के लिए काम करता है सरकार की योजनाओं को धरातल पर पहुंचाता है इस दौरान उन्हें काम के दौरान कई तरह की कठिनाइयों का व्यवहारिक रूप से सामना भी करना पड़ता है उन्होंने गीत और कविता के माध्यम से पत्रकारों के हुनर की तारीफ की और पत्रकार बिना थक 24 घंटे अपनी कलम के कमजोर , शोषित के लिए आवाज़ उठाते है, श्री बाफना ने कहा कि पत्रकारिता में भी काफी चुनौतियां हैं मगर जिले के पत्रकार इन चुनौतियों का बखूबी सामना कर रहे हैं । मुख्य अतिथि युवाम संरक्षक व शिक्षाविद पारस सकलेचा ने सुनियोजित ढंग से किए जा रहे दुष्प्रचारो पर विस्तार से प्रकाश डाला।

श्री सकलेचा ने कहा कि आज के दौर में नेटवर्क और प्रोफेशनल ढंग से पत्रकारिता समाज हिंदू विवाह पद्धति संस्कार शिक्षा स्वास्थ्य जैसे मामलों में दुष्प्रचार के माध्यम से समाज की जड़ों को कमजोर करने का प्रयास किया जा रहा है दुष्प्रचार के माध्यम से देश की न्यायिक व्यवस्था प्रजातांत्रिक व्यवस्था और लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं पर भी प्रहार हो रहे हैं । पारस सकलेचा ने आरटीआई एक्ट, सहित पत्रकारिता के दौरान कानून की जिद बारीकियों की जानकारी होना चाहिए उसके लिए पत्रकारों की कार्यशाला आयोजित करने पर जोर दिया। साहित्यकार आशीष दशोत्तर ने ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों पर आने वाली चुनौतियों के साथ संघर्ष पर भी विस्तार से उद्बोधन दिया।देश की आजादी में भीलों ने दिया था अपना योगदानशिवगंगा अभियान के संस्थापक व पदमश्री महेश शर्मा ने संविधान, कार्यपालिका, न्यायपालिका, पर चर्चा की । इस दौरान उन्होंने बताया कि वर्तमान में विधायिका सबसे ज्यादा कमजोर हो चुकी है जिसके चलते कार्यपालिका अपने हिसाब से कार्य कर रही है. उदाहरण स्वरूप उनके निवास स्थान के ग्राम 2 सालों से इंटरनेट कनेक्शन नहीं जोड़ने की बात कही, उन्होंने यह भी बताया कि कि मेरी स्वयं की उच्च स्तरीय पकड़ है उसके बाद अगर मेरा कार्य नहीं हो रहा है तो आम जनता के क्या हाल होते होंगे इसके लिए आपको अपनी कलम को मजबूत करना है देश की आजादी में भील समाज के सहयोग पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। देश की आजादी और 1857 की क्रांति में भील समुदाय और विशेषकर झाबुआ क्षेत्र के जनजाति समुदाय का योगदान  रहा। उन्होंने कहा कि इतिहास में कई ऐसे साक्ष दबाए गए हैं जिससे झाबुआ की संस्कृति को नुकसान पहुंचा है हमें उस संस्कृति के पुनरुद्धार के लिए भी काम करना चाहिए और यह काम पत्रकार बखूबी कर रहे हैं ।दिए गए पुरस्कारजिला पत्रकार संघ के कार्यक्रम में उदयीमान पत्रकारिता सम्मान 2021-22 के लिए झाबुआ के वीरेंद्र सिंह राठौर का चयन कर उन्हें प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह प्रदान किया गया । आयोजन में आजीवन पत्रकारिता सम्मान के लिए पेटलावद के वरिष्ठ पत्रकार महेश जानी व सर्वकालिक संघर्षशील पत्रकारिता सम्मान के लिए बामनिया के स्व. सुभाष बाफना को मरणोपरांत उनके पुत्र व पिता को भी सम्मान प्रदान कर सम्मानित किया गया। कोरोना काल में दिवंगत पत्रकारों को दी श्रद्धांजलिआयोजन में कोरोना काल मे  दिवंगत हुए थांदला के वरिष्ठ पत्रकार के कुंदन अरोरा की आत्मा शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया।  मेघनगर इकाई के अध्यक्ष  राजेंद्र सिंह सोनगरा ने सभी अतिथियों और जिलेभर से आयोजन में सम्मिलित हुए पत्रकारों के प्रति आभार व्यक्त किया कार्यक्रम का सफल संचालन दीपक व्यास द्वारा किया गया।बड़ी संख्या में मौजूद रहे पत्रकार महासम्मेलन में जिला पत्रकार संघ के संरक्षक हरिशंकर पवार, ठाकुर निर्भय सिंह ,मनोज चतुर्वेदी पिटोल के वरिष्ठ पत्रकार भूपेंद्र नायक, पेटलावद के मनोहर पडियार,पत्रकार संघ के संरक्षक ,मोहन संघवी, लाखन सिंह देवाणा, मनीष नाहटा, दीपक व्यास , संदीप जैन, जयेश झामर, लोहित झामर, सौरभ खेमसरा, रितिक शर्मा, देवेंद्र जैन, मनोहर ठाकुर प्रवीण सोनी, पीयूष गादीया ,आफताब कुरेशी सहित जिले के थांदला, खवासा, बामनिया, पेटलावद, सारंगी, रायपुरिया, भगोर, कल्याणपुरा, झाबुआ, पिटोल, परवलिया, अगराल आदि कई स्थानों से पत्रकार साथी उपस्थित हुए.।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ21 mins ago

पेंशनर्स के प्रति हमारे दायित्वों के प्रति समर्पित रहे -शांति वसुनिया
जिला कार्यकारिणी की बैठक संपन्न

झाबुआ15 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ15 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ15 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर17 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!