Connect with us

DHAR

शांतिपूर्ण, निष्पक्ष मतदान प्रक्रिया से लोकतंत्र के उत्सव को सार्थक बनाएं- डॉ.अशोक भार्गव ~~~~ राज्य निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक डॉ. भार्गव ने निर्वाचन समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

Published

on

 

रतलाम / त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन एवं नगरीय निकाय निर्वाचन अंतर्गत राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक, मध्यप्रदेश शासन के पूर्व सचिव और भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. अशोक भार्गव ने निर्देश दिए हैं कि जिले में लोकतंत्र के उत्सव को शांतिपूर्वक निष्पक्ष संपन्न कराना सुनिश्चित करें। प्रत्येक मतदाता को उसके मताधिकार का प्रयोग करने का अवसर मिले, वह बिना किसी भय के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गुरुवार शाम आयोजित निर्वाचन समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए डॉ. भार्गव ने कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान प्रक्रिया संपन्न कराना प्रत्येक लोकसेवक का कर्तव्य भी है। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े, समस्त रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी, समस्त नोडल अधिकारी एवं संबंधित विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

डॉ. भार्गव ने कहा कि निर्वाचन के दौरान असामाजिक तत्वों पर विशेष नजर रखी जाए । जहां मतदाताओं को भयभीत किए जाने की आशंका हो या किसी तरह का प्रलोभन दिया जा सकता हो वहां पर टीम निरंतर भ्रमण करें। आदर्श आचरण संहिता का अधिक से अधिक प्रचार हो । डॉ. भार्गव ने कहा कि हमारा आचरण और व्यवहार निष्पक्ष होना चाहिए। हमारी कार्यप्रणाली पर किसी तरह का प्रश्नचिन्ह न लगे, यह सभी का प्रयास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि शासकीय कार्य के साथ लोकतंत्र के प्रति आस्था व्यक्त करने का यह उत्सव है, इसलिए मतदान के कार्य में लगे प्रत्येक कर्मचारी को यह शपथ भी दिलवाई जाए कि वह निर्वाचन प्रक्रिया की गरिमा को अक्षुण्ण रखेगा।

डॉ. भार्गव ने कहा कि जिले के भ्रमण के दौरान जो कार्य भी होना शेष पाये गए हैं उन व्यवस्थाओं पर विशेष तौर से ध्यान दिया जाए। इनमें मतदान सामग्री वितरण स्थल पर पार्किंग की विशेष व्यवस्था की जाए। स्ट्रांग रूम को व्यक्तिगत रूप से ध्यान देकर तैयार करवाएं। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्य करें एवं पर्याप्त प्रबंध किए जाएं। मतदान सामग्री वितरण स्थल पर मतदान दलों के बैठने की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, मानसून की संभावनाओं को देखते हुए सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि मतदान दलों को लाने-ले-जाने वाले वाहनों को संयमित रूप से चलाने के लिए वाहन चालकों को निर्देशित किया जाए।

डॉ. भार्गव ने कहा कि मतदान दलों को लाने-ले-जाने वाले वाहनों के चालकों एवं कंडक्टर की ड्यूटी इस प्रकार लगाई जाए कि वे अपने क्षेत्र में होने वाले मतदान के दिन उपस्थित होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें । उन्होंने कहा कि रूट चार्ट को लेकर ऐसे क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें जहां पर वर्षाकाल में कोई दिक्कत आ सकती हो। डॉ. भार्गव ने कहा कि ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट को लेकर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि मतदान दल समय पर मतदान केंद्र पहुंचे एवं उसी मार्ग से पुनः समय पर मतदान सामग्री जमा स्थल पर पहुंच जाएं। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान के लिए विशेष प्रयास किया जाएं एवं किए जा रहे प्रयासों की सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक प्रचार-प्रसार हो।

जिला पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने इस दौरान बताया कि जिले में पंचायत निर्वाचन एवं नगरीय निकाय निर्वाचन को लेकर पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था कर ली गई है। अंतर राज्यीय एवं अंतर जिला स्तर पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था एवं वाहन चेकिंग व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही कानून व्यवस्था को लेकर भी विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं।

बैठक में एडीएम श्री एम.एल. आर्य ने जिले में पंचायत निर्वाचन एवं नगरीय निकाय निर्वाचन को लेकर की गई तैयारियों से अवगत कराया। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े ने मेन पावर मैनेजमेंट से संबंधित जानकारी दी । संयुक्त कलेक्टर श्री अभिषेक गेहलोत ने प्रशिक्षण प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया। स्ट्रांग रूम एवं ईवीएम मैनेजमेंट, मैटेरियल मैनेजमेंट, सेंस प्लान, ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट से संबंधित समस्त जानकारी संबंधित नोडल द्वारा प्रस्तुत की गई जिसकी समीक्षा हुई।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ5 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा5 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद7 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ8 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ9 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!