Connect with us

झाबुआ

नियमित योग करने से ब्रह्मांड की किसी भी बीमारी को ठीक किया जा सकता है- भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक । मानवीय रिश्तों के बीच संतुलन बनाना भी योग का उद्देश्य है- मनोज अरोरा जिला भाजपा कार्यालय में विश्व योग दिवस पर किया गया योगाभ्यास ।

Published

on

नियमित योग करने से ब्रह्मांड की किसी भी बीमारी को ठीक किया जा सकता है- भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ।
मानवीय रिश्तों के बीच संतुलन बनाना भी योग का उद्देश्य है- मनोज अरोरा
जिला भाजपा कार्यालय में विश्व योग दिवस पर किया गया योगाभ्यास ।

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय पर 21 जून अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास का कार्यक्रम भारतीय जनता पार्टी एनजीओ प्रकोष्ठ एवं भाजपा नगर मंडल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया । इस अवसर पर अजय पोरवाल द्वारा पार्टी पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को योगाभ्यास करवाया गया ।
भाजपा के जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ने अष्ठम योग दिवस के ऐतिहासिक अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2015 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को लेकर अंतर्राष्ट्रीय पहल शुरू की, जिसके बाद हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 में अपने 8 साल पूरे कर रहा है। योग का वर्गीकरण चार भागों में किया गया है, पहला है कर्म योग, दूसरा ज्ञान योग, तीसरा भक्ति योग और चौथा क्रिया योग है। योग के आसन कई प्रकार के होते हैं, जिसमें अर्धचक्रासन, भुजंगासन, चक्रासन और धनुरासन आदि शामिल है। योग की क्रियाएं हमारे जीवन को निरोग बनाने में मददगार है। नियमित योग करने से ब्रह्मांड की किसी भी बीमारी को ठीक किया जा सकता है। योग के प्रकार अलग अलग होते हैं, इसलिए योग ट्रेनर की देख-रेख में ही योग का अभ्यास करना चाहिए। श्री नायक ने कहा कि इस साल हमारी स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने पर देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भी इस रंग में रंगा हुआ है। उन्होने कहा कि . इस बार यह आयोजन ‘मानवता के लिए योग’ की थीम के तहत किया गया है । हम सब मिलकर इसे सफल बनाएं एवं योग की लोकप्रियता को और बढ़ाएं. ।
भाजपा के एनजीओ प्रकोष्ठ के जिला संयोजक मनोज अरोरा ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने पूरी दुनिया के लिए इस साल यानी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 की थीम मानवता के लिए योग रखी है। यह थीम भी कोविड-19 महामारी के असर को देखते हुए चुनी गई है। दुनिया भर में कोरोना महामारी ने शारीरिक स्वास्थ्य को तो नुकसान पहुंचाया ही है। बल्कि उससे कहीं ज्यादा चिंता अवसाद और तनाव जैसी मनोवैज्ञानिक और मानसिक समस्याएं भी दी हैं। इस समय ये पोस्टकोविड-19 समस्याएं मानवता के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। यूएन ने अपील की है कि योग का मूल सार सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखना या फिर दिमाग और शरीर के बीच संतुलन बनाना नहीं है, बल्कि दुनिया में मानवीय रिश्तों के बीच संतुलन बनाना भी है. इसलिए मानवता के लिए योग का सहारा लिया जाना चाहिए।
भाजपा कार्यालय पर आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाजपा के जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक,उपाध्यक्ष सत्येंद्र यादव, नगर मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक, एनजीओ जिला संयोजक मनोज अरोरा, युवा भाजपा मोर्चा के जिला अध्यक्ष कुलदीप चौहान, पिछड़ा मोर्चा मंत्री महेंद्र नाना राठौर , कार्यालय मंत्री मनोहर मोदी, स्वीट गोस्वामी, अनिल,मयूर पवार, अजय सोनी, ओपी राय, अजय पोरवाल, मीतेश गादिया, राजा ठाकुर, अमरू डामोर श्री वाखला शैलेष सिंगार सहित बडी संख्या में मातृशक्ति भी उपस्थित रही । सभी ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर परस्पर बधाइ्रया देते हुए संकल्प लिया कि योग के माध्यम से पूरे समाज को निरोग रखने में अपनी अहम भूमिका का निर्वाह करेगें ।

——————————————————————————–

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ8 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा9 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद10 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ11 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ13 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!