Connect with us

झाबुआ

प्रत्येक मां-बाप को अपने बच्चों की शिक्षा दीक्षा के लिये कोई कसर बाकी नही रखना चाहिये – गुमानसिंह डामाेर

Published

on

झाबुआ से राजेंद्र सैनी की रिपोर्ट

ग्राम पीलिया खांदन में सम्मान समारोह का हुआ आयोजन
झाबुआ । हमारे आदिवासी समाज में शिक्षा की कमी के कारण हम पिछडते जारहे है और कांग्रेस जैसी पार्टी के नेता जिन्होने कभी भी आदिवासी लोगों को आगे नही बढने दिया तथा आदिवासियों के नाम पर राजनीति करके सिर्फ चुनाव जीत कर अपना ही विकास किया और आदिवासी जो मेहनत का एवं ईमानदार है उसकी आर्थिक स्थिति जस की तस है वही कांग्रेस के नेताओं ने अकूत दौलत बनाली है। यहां का आदिवासी मेहनतका है और वह किसी भी प्रकार की फालतु बाते नही करता है । हमारे समाज के कई लोग ऐसे है जिन्हे समय पर बीमारी की इलाज नही मिल पाता है, हमने अपने बच्चों की पढाई की ओ र ध्यान देना चाहिये तथा पढ लिख कर वह आपका, समाज का एवं जिले का नाम रोशन कर सकें । शिक्षा ही एक ऐसा साधन है जिसके कारण हम अपनी संतानो को आगे बढा सकते है। अभी तक कांग्रेस के नेताओं ने सिर्फ वोट की खातिर मीठी एवं चिकनी चुपडी बाते करके चुनाव जिते और आदिवासियों के नाम से आने वाली रकम को बेरहमी से लूटा है। आज स्थिति यह है कि कांग्रेस के नेताओं के पास एक ही कई कई भवन, गाडिया एवं सुख साधन उपलब्ध है ओर गरीब आदिवासियों को लूटने का ही काम किया है। यह बात गा्रम पिलियाखांदन में विधायक सम्मान समारोह के अवसर पर बडी संख्या में उपस्थित गा्मीणों को संबोधित करते हुए झाबुआ विधायक गुमानसिंह डामोर ने व्यक्त किये ।
पिलिया खांदन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक गुमानसिंह डामोर के अलावा जिला भाजपाध्यक्ष ओम प्रकाशशर्मा, हकरूभाई, कल्याणसिंह डामोर, भूपेश सिंगोड, हरूभूरिया, सुरेश चौहान, बहादूर हटिला, अंकुर पाठक, खुमानभाई आदि उपस्थित थे । गा्मवासियों ने पुषपमालाओं ने विधायक डामोर का स्वागत किया ।
विधायक गुमानसिंह डामोर ने गा्मीणों को संबोधित करते हुए कहा कि आज नेतागण अपने आप को भील कहने मे शर्म महसूस करते है। भील समाज के लडके जो पढ लिख कर नौकरियों में चले गये उन्हे अपने गा्मीण परिवेश के मा-बाप से शर्म महसूस होती है। जबकि मां- बाप जिन्होने आपको जन्म दिया, इतना बडा किया और मेहनत करके आगे बढाया उनके प्रति विवास एवं सम्मान एवं सेवा करना आपका फर्ज बनता है। श्री डामोर ने कहा कि प्रत्येक मां-बाप को अपने बच्चों की शिक्षा दीक्षा के लिये कोई कसर बाकी नही रखना चाहिये ।उन्होने गा्म फुलधावडी के सकरिया डोडियार का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होने अपने बच्चों को जिस प्रकार शिक्षित और योग्य बनाया वेसा हर आदिवासी परिवार को करना चाहिये ताकि हमारे समाज का नाम रोशन हो सके तथा हमारा आर्थिक,सामाजिक स्तर उपर उठ सकें ।
विधायक ने अपने बच्चों को पढाने, लडकी का दहेज दापा कम लेने तथा शराब से परहेज करने का आव्हान करते हुए कहा कि व्याप्त कुरूतिया जब समाप्त हो जायेगी |हर आदिवासी परिवार की उन्नति के दरवाजे अपने आप खुल जायेगें । उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने 60 सालों तक देश मे राज किया किन्तु कांग्रेस पार्टी ने आदिवासियों की कभी भी बात नही कहीं । कांग्रेस कि सोच रही है कि आदिवासी केवल मजदूरी करने के लिये ही पैदा होता है। उन्होने कहा कि आदिवासियों को कभी भी आगे बढने नही दिया है कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने ओर परिवारवाद को ही हमेशा प्रश्रय देते रहे है। विधायक गुमानसिंह ने आगे कहा कि इन्दिरा आवास निर्माण के लिये आने वाली रकममे आधी रकम तो सरंपच खा जाते थे और निर्माण भी घटिया ही होते थे । पहली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गा्मों में पक्के मकानों का निर्माण करवाया । मोदी जी का संकल्प है कि प्रत्येक परिवार के पक्के मकान हो, नल से पानी मिले और बिजली तथा रसोई गैस की सुविधा हर परिवार को मिले । उन्होने सांसद कांतिलाल भूरिया पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हो ने कभी भी आदिवासियों को आगे बढने ही नही दिया । जबकि सांसद ने मोरडूण्डिया, झाबुआ, दिल्ली, भोपाल,इन्दौर मे महलनुमा मकान बना लिये है और हमारा आदिवासी आज भी उसी तरह झोपडो एवं कच्चे मकानों में रह रहा है। कांतिलाल भूरिया ने 40 र्वा की राजनीति में जिले के आदिवासियो का बहुत नुकसान किया है। आदिवासी समाज के लेगों से हर काम कराने के पैसे लिये जाते है। किन्तु अब मै आपका काम बिना किसी लाग लपेट के करूंगा औ र न तो किसी के पैसे खांउंगा और ना ही खाने दुंगा ।आगामी दो माह में लोकसभा के चुनाव होना है और हम सभी को कलम के चुनाव चिन्ह पर बटन दबा कर नरेन्द्र मोदी करो फिर से प्रधानमंत्री बनाना है। उन्होने कहा कि समाज का भला करने के लिये त्याग करना जरूरी होता है। पिलियां खांदन की पानही समस्या को हल कराने के लिये मैं यहां तालाब का निर्माण कराने के लिये जल्द ही कार्यवाही करूंगा और यहां के हर खेत मे पानी पहूंचाने उन्हे हरा भरा करने तथा इस समस्या का हल करने में अपनी भूमिका निभाउंगा । उन्होने कहा कि आदिवासी समाज को संगठित होना जरूरी है। कितने ही नेता और अधिकारी आदिवासी के नाम से आई रकम मे गोलमाल कर पैसा खा रहे है हर भील मेरे भाई बेटे है जिस दिन हम सभी एक जूट हो जायेगें विकास के दरवाजे अपने आप खुल जायेगें ।
इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, कल्याणसिंह डामोर, हरू भूरिया,आदि ने भी संबोधित किया । कार्यक्रम का संचालन भूपे सिंगोड ने किया आभार खुमानभाई ने माना ।
फोटो सलग्न-06 से 07 तक
——————————————————
————————————————

विधायक ने किया पंचमुखी हनुमान मंदिर का भूमिपूजन
झाबुआ । क्षेत्रीय विधायक गुमानसिंह डामोर द्वारा गा्रम पीलिया खांदन में सदगुरू स्टेन क्रेर परिसर में गा्रमवासियों की मांनुसार पंचमुखी हनुमान जी के मंदिर का रविवार को शुभ मुहर्त में भूमि पूजन कर गेति चला कर मंदिर निर्माण के कार्य का ाभारंभ किया । इस अवसर पर पण्डित विवनाथ ाक्ला एवं मनमीत शुक्ला ने विधि विधान से भूमि पूजन करवाया । गा्रम में पंचमुखी हनुमान मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर बडी संख्या में गा्रमीणों के अलवा जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाशशर्मा, कल्याणसिंह डामोर, भूपेश सिंगोड, भूरू चौहान, अंकुर पाठक, महेन्द्र तिवारी,श्रीमती जया तिवारी, सरपंच हेमचंद डामोर, तडवी वेलसिंह डामोर, बहादूर हटिला, ारमा भूरिया, श्रीमती ऋतु तिवारी, प्रियंक तिवारी, शिवकुमारी सोनी सहित बडी संख्या में लोग उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन भूपेश सिंगोड ने किया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!