Connect with us

झाबुआ

जेब में मनी, कुंडली में शनि और जीवन में दुशमनी नुकसानदायक है -ः आचार्य नरेन्द्र सूरीशवरजी …… सुख जमाई के समान और दुख काका के समान है -ः प्रन्यास प्रवर जिनेन्द्र विजयजी

Published

on

झाबुआ से दाैलत गाैलानी……
झाबुआ। तीर्थंकर परमात्मा के कल्याणक हमे सुख और शांति प्रदान करते है। नारकीय जीवो को भी क्षण मात्र के लिए शांति मिलती है, क्योकि सुमति भगवान का नाम सुमति देता है। जगत में मतिमान है, लोग गतिमान है, फिर भी अगर सुमतिवान नहीं है, तो जीवन व्यर्थ है।
उक्त प्रेरणादायी उद्गार जैन तीर्थ श्री ऋषभदेव बावन जिनालय के पोषध शाला भवन में 2 अगस्त, शुक्रवार को सुबह अपने प्रवचन में अष्ट प्रभावक आचार्य देव श्रीमद् विजय नरेन्द्र सूरीशवरजी मसा ने धर्मसभा में दिए। आचार्य श्रीजी ने आगे कहा कि मरूदेवी, मानव, मोक्ष, मुनी, मृग, मृगेन्द्र आदि अनेक प्रकार की विषमता बताते हुए कहा कि सामान्य बुद्धि में नहीं परन्तु विशेष बुद्धि में विषता है। यह बात भक्तामर सूत्र के माध्यम से आचार्य ने कहीं। संसार में चार प्रकार की विषता है विनय, विद्या, विवेक और विरती। मन में रस होगा तो क्रिया सरस होगी, क्योकि मूर्ति से मूरत मिलना यह आराध्य की विषता है।
विचारों में खुलापन हो, खोकलापन नहीं
आदिनाथ भगवान की चर्चा करते हुए अष्ट प्रभावक ने कहा कि प्रथम तीर्थंकर और अंतिम तीर्थंकर के साधु राज पिंड ग्रहण नहीं करते। भरत महाराजा को परमात्मा ने मना किया, तबसे साधार्मिक वात्सल्य की प्रथा प्रारंभ हुई। सूक्ष्य बात सामान्य व्यक्ति नहीं समझ सकता, क्योकि विचारों में खुलापन होना चाहिए, खोकलापन नहीं। आर्त ध्यान एवं रौद्र ध्यान जीवन में नहीं होना चाहिए। अच्छाई को स्वीकार और बुराई का परिहार यह भक्तों का ह्रदय स्वीकारता है।
झगड़ा हो ऐसा बोलना नहीं
नरेन्द्र सूरीजी ने कहा कि जेब में मनी, कुंडली में शनि और जीवन में दुशमनी नुकसान कारक है। कर्ज हो ऐसा कमाना नहीं, झगड़ा हो ऐसा बोलना नहीं, पेट बिगड़े ऐसा खाना नहीं। मानव से मुमुक्षु बनने की बात आचार्य श्रीजी ने कहीं। पाप के क्षय से आत्मा डूब जाएगी, इसलिए मोक्ष का लक्ष्य और धर्म का पक्ष होना जरूरी है।
सुख जमाई के समान और दुख काका के समान….
धर्मसभा में प्रन्यास प्रवर जिनेन्द्र विजयजी मसा ने संबोधित करते हुए कहा कि सुख जमाई के समान होता है और दुख काका के समान। प्रन्यास प्रवर ने सुख-दुख की व्याख्या करते हुए उन्होंने रामायण के पात्रों की विशेषता बतलाई। धर्म सभा में भक्तामर महास्त्रोत की पूजन पर भी चर्चा हुई। शुक्रवार को धर्मसभा बाद गुरूदेव श्री राजेन्द्र सूरीशवरजी मसा की आरती एवं पूजा का लाभ रानापुर निवासी योगेश जैन परिवार ने लिया।। संचालन श्री नवल स्वर्ण जयंती चातुर्मास समिति के अध्यक्ष कमलेश कोठारी ने किया।

फोटो 001 -ः धर्मसभा में समाजजनों को प्रवचन देते आचार्य नरेन्द्र सूरीशवरजी मसा एवं प्रन्यास प्रवर जिनेन्द्र विजयजी मसा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ9 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ9 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ9 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर10 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ13 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!