Connect with us

झाबुआ

फीवर क्लीनिक पर लिए जाएंगे सेम्पल मुख्यमंत्री

Published

on

क¨र¨ना से बचाव अ©र जनजीवन क¨ सामान्य बनाने के लिए पुनरीक्षित गाईड लाइन का क्रियान्वयन आवश्यक – मुख्यमंत्री श्री चहान
झाबुआ, 6 सितम्बर 2020। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह च©हान ने कहा है कि शहरी क्षेत्र¨ं में क¨विड-19 के प्रसार क¨ र¨कने के लिए क¨विड से बचाव के लिए आवश्यक उचित व्यवहार का पालन अ©र उसका प्रचार-प्रसार करना आवश्यक है। इसके लिए सामुदायिक भागीदारी अ©र जवाबदेही सुनिश्चित करनी ह¨गी। लाॅक डाउन खुलने अ©र जीवन सामान्य ह¨ने के साथ-साथ क¨विड का प्रसार संभावित है। इससे बचाव के लिए पाॅजीटिव अ©र संभावित र¨गी केन्द्रित रणनीति पर कार्य करना आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री च©हान क¨र¨ना पर पुनरीक्षित रणनीति पर विचार-विमर्श के लिए शनिवार को मंत्रालय में आय¨जित वीडिय¨ कान्फ्रेंस क¨ संब¨धित कर रहे थे। श्री च©हान ने कहा कि क¨र¨ना से बचाव अ©र जनजीवन क¨ सामान्य बनाने के लिए पुनरीक्षित गाईड लाईन का क्रियान्वयन आवश्यक है। इसके तहत प्रत्येक व्यक्ति क¨ अपने बचाव के लिए क¨र¨ना प्र¨ट¨काॅल का आवश्यक रूप से पालन करना ह¨गा।
हर जिले में स्थापित ह¨ंगे कमांड एवं कंट्र¨ल सेंटर
मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि अब पाॅजीटिव र¨गी के द्वारा उसके उपचार में सहय¨ग अ©र काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग में र¨गी अ©र उसके परिवार की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। पाॅजीटिव र¨गी क¨ पूरी जानकारी लिखित में उपलब्ध कराने के लिए ब्राउशर प्रदान किया जाएगा। बिना लक्षण वाले अथवा मंद लक्षण वाले पाॅजीटिव र¨गिय¨ं के लिए ह¨म आइस¨लेशन क¨ प्र¨त्साहित किया जाएगा। इन र¨गिय¨ं की बेहतर माॅनीटरिंग के लिए जिला स्तर पर कमांड एवं कंट्र¨ल सेंटर स्थापित किया जाएगा। क¨र¨ना से बचाव के लिए सतर्क रहने के उद्देश्य से पल्स आॅक्सीमीटर, थर्मामीटर के उपय¨ग अ©र सार्थक लाइट एप डाउनल¨ड करने क¨ प्र¨त्साहित किया जाएगा।
वीडिय¨ काॅल द्वारा ह¨गी माॅनीटरिंग
ह¨म आइस¨लेशन मरीज¨ं से सेंटर में तैनात डाॅक्टर दिन में द¨ बार आवश्यक रूप से वीडिय¨ काॅल कर स्वास्थ्य की जानकारी लेंगे। इन केन्द्र¨ं पर एम्बुलेंस अनिवार्यतरू रहेगी। किसी भी र¨गी का स्वास्थ्य बिगड़ने पर उसे तत्काल अस्पताल शिफ्ट किया जाएगा।
फीवर क्लीनिक पर लिए जाएंगे सेम्पल
संभावित व्यक्तिय¨ं के सेम्पल संग्रहण के लिए फीवर क्लीनिक क¨ प्राथमिक स्त्र¨त के रूप में विकसित किया जाएगा। अब घर-घर जाकर सेम्पल संग्रहण की प्रक्रिया बंद ह¨गी। फीवर क्लीनिक पर जाँच तथा सलाह की सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
क¨र¨ना प्र¨ट¨काॅल के साथ मनेगा दुर्गा उत्सव
मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि लाॅकडाउन-4 के प्रावधान अनुसार दुर्गा उत्सव आय¨जन में अधिकतम एक स© व्यक्तिय¨ं की उपस्थिति की स्वीकृति ह¨गी परंतु क¨र¨ना से बचाव की सभी सावधानिय¨ं जैसे स¨शल डिस्टेंसिंग, मास्क तथा सेनेटाइजर का उपय¨ग अनिवार्यतरू सुनिश्चित करना ह¨गा। दुर्गा विसर्जन के संबंध में समयानुसार गाईड लाईन जारी की जाएगी।
निजी चिकित्सालय निर्धारित दर पर करेंगे इलाज
क¨विड-19 के उपचार के लिए निजी चिकित्सा संस्थान¨ं क¨ प्र¨त्साहित किया जाएगा। निजी चिकित्सालय¨ं के द्वारा क¨विड-19 मरीज¨ं का इलाज 29 फरवरी 2020 अथवा उसके पूर्व अधिसूचित रेट लिस्ट अनुसार ही किया जाएगा। किसी भी स्थिति में अस्पताल इस दर में 40 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि नहीं कर सकेंगे।
शासकीय स्वास्थ्य संस्थान¨ं में ह¨गा क्षमता संवर्धन
क¨विड-19 की आगामी महीन¨ं में संभावित स्थिति क¨ देखते हुए शासकीय स्वास्थ्य संस्थाअ¨ं में उपयुक्त बेड, आॅक्सीजन आपूर्ति, उपकरण तथा प्रबंधन में निरंतर क्षमता संवर्धन का कार्य किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक जिले का केपेसिटी एडीशन प्लान बनाकर जिला कलेक्टर्स क¨ उपलब्ध कराया गया है। स्वास्थ्य संस्थान क¨विड र¨गिय¨ं के चिकित्सकीय प्रबंधन से संबंधित अपने अनुभव तथा प्रशिक्षण संबंधी जानकारी परस्पर साझा करेंगे। र¨गिय¨ं की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएंगे।
क¨म¨र्बिड र¨गिय¨ं अ©र 60 वर्ष से अधिक आयु के मरीज¨ं पर विशेष ध्यान
क¨विड-19 के संभावित या पाॅजीटिव ऐसे र¨गी ज¨ अन्य गंभीर बीमारिय¨ं से ग्रस्त हैं या जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है, उन्हें विशेष चिकित्सकीय निगरानी में रखा जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्र¨ं में संस्थागत क्वारेंटाइन पर रहेगा ज¨र
मुख्यमंत्री श्री च©हान ने ग्रामीण क्षेत्र¨ं में क¨र¨ना क¨ फैलने से र¨कने के लिए संस्थागत क्वारेंटाइन अ©र सघन काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग की प्रक्रिया जारी रहेगी।
वीडिय¨ कान्फ्रेंस में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री म¨हम्मद सुलेमान ने जानकारी दी कि ह¨म आइस¨लेशन प्र¨ट¨काॅल जारी किया गया है। जिसका पालन सुनिश्चित कराना समस्त कलेक्टर्स की जिम्मेदारी ह¨गी। श्री सुलेमान ने रेपिड एंटीजन टेस्टिंग क¨ प्र¨त्साहित करने के भी निर्देश दिए।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग तथा ल¨क स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री डाॅ. प्रभुराम च©धरी वी.सी. में सम्मिलित हुए। मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री संजय शुक्ला, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक ज©हरी तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर कलेक्टर कार्यालय झाबुआ में स्थित वीसी कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री बी.एस. बघेल, उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री एन.एस. रावत, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मुकुल त्यागी, डिप्टी कलेक्टर श्री सुश्री ज्योति परते सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर11 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली नाबालिक लड़की से दुष्कर्म मामले में पीड़ित परिवार के घर पहुंचे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ।

झाबुआ12 hours ago

बंदर की पकड़ने के लिए प्रशासनिक अमला सुबह से सक्रिय.                                                                                        अमले को मिली सफलता बंदर आया कैद मे.

RATLAM1 day ago

भाजपा जिला अध्यक्ष ने मंडलों में प्रचार हेतु रवाना किए रथ  **** भाजपा पार्षद दल ने कलेक्टर से की नेता प्रतिपक्ष के विरूद्ध कडी कार्यवाही की मांग**** सेक्टर संयोजक एवं बडावदा मंडल प्रभारी की नियुक्ति

RATLAM1 day ago

प्रेक्षकगणों ने एमसीएमसी कक्ष का निरीक्षण किया**आयोग को प्रतिदिन दी जाने वाली रिपोर्ट में ढिलाई नहीं बरती जाए प्रेक्षकगणों द्वारा लोकसभा निर्वाचन के संदर्भ में बैठकें ली गई**माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण संपन्न हुआ**प्रेक्षकों ने सिविजिल तथा वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया***आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब जब्त***जिला जिला चिकित्सालय रतलाम में आगजनी से बचाव के लिए किया गया मॉकड्रिल***

अलीराजपुर1 day ago

अलीराजपुर – कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी एवं अरुण यादव कल जिले के दौरे पर ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!