Connect with us

झाबुआ

संासद डामोर ने प्रधानमंत्री व परिवहन मत्री का धन्यवाद ज्ञापित कियां ।भारतमाला परियोजना में 823.12 करोड की राशि स्वीकृत कर प्रधानमंत्री ने दी बडी सौगात

Published

on

भारतमाला परियोजना में 823.12 करोड की राशि स्वीकृत कर प्रधानमंत्री ने दी बडी सौगात

संासद डामोर ने प्रधानमंत्री व परिवहन मत्री का धन्यवाद ज्ञापित कियां


संासद डामोर ने प्रधानमंत्री व परिवहन मत्री का धन्यवाद ज्ञापित कियां ।
भारत को 50 राष्ट्रीय गलियारे प्रदान करेगी योजना,जो 70 से 80 प्रतिशत से अधिक वाहक के लिए बेहतर परिवहन प्रदान करेगा।
झाबुआ । केंद्र की मोदी सरकार ने एक महत्वपूर्ण योजना के तहत मध्य प्रदेश को बड़ी सौगात दी है। दरअसल मध्य प्रदेश सरकार को केंद्र की मोदी सरकार द्वारा 823.12 करोड़ बजट की स्वीकृति दिये जाने पर रतलाम झाबुआ के सांसद गुमानसिंह डामोर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्रीय परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को बधाईया दी है ।
संसद श्री डामोर ने बताया कि केंद्र कीे महत्वपूर्ण भारतमाला परियोजना के तहत मध्य प्रदेश को 823.12 करोड़ के बजट स्वीकृत की गई है। भारतमाला प्रोजेक्ट केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट में से एक है। इसके तहत मध्यप्रदेश में नेशनल हाई-वे 751 डीे सुहागडा से बदिया अमरा (उज्जैन गरोठ, पैकेज ) के खंड को 4 लेन बनाने के लिए इस बजट की स्वीकृति दी गई है। भारतमाला परियोजना भारत की माला परियोजना के रूप में प्रसिद्ध है और भारत सरकार की एक केंद्र प्रायोजित पहल है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की उत्पत्ति के तहत भारतमाला परियोजना देश के सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एक छत्र परियोजना है। यह सभी मौजूदा सड़क परियोजनाओं को समाहित कर देगा।
श्री डामोर ने कहा कि विशाल परियोजना भारत को 50 राष्ट्रीय गलियारे प्रदान करेगी। जो 70 से 80 प्रतिशत से अधिक वाहक के लिए बेहतर परिवहन प्रदान करेगा। स्वर्णिम चतुर्भुज में सुधार और उत्तर-दक्षिण और पूर्व-पश्चिम गलियारे केंद्र प्रायोजित परियोजना के प्रमुख एजेंडा हैं। भारतमाला परियोजना के पहले चरण में सड़क विकास की कुल लंबाई 34,800 किलोमीटर है। कुल में से आर्थिक गलियारों में 9,000 किलोमीटर की अधिकतम हिस्सेदारी होगी। इंटर-कॉरिडोर और फीडर मार्गों की गणना लगभग 6,000 किमी पर की जाती है और 5,000 किमी राष्ट्रीय कॉरिडोर दक्षता कार्यक्रम के अंतर्गत आते हैं। श्री डामोर के अनुसार परियोजना तटीय और बंदरगाह कनेक्टिविटी सड़कों के लिए लगभग 2,000 किमी अलग रखने के लिए भी तैयार है। लगभग 800 किमी का एक्सप्रेसवे और विशाल 10,000 किमी एनएचडीपी सड़कों के अंतर्गत आएगा। इन राजमार्गों के विकास से वाहनों की औसत गति में 18 प्रतिशत की वृद्धि और परिवहन की श्रृंखला लागत में 6 प्रतिशत की उल्लेखनीय कमी आने की आशा है।
सांसद गुमानसिंह के अनुसार केंद्रीय कैबिनेट ने बड़ी परियोजनाओं को मंजूरी दी थी और 6.92 लाख करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया था, जिसमें से भारतमाला परियोजना ने 5.35 लाख करोड़ रुपये साझा किए। इस परियोजना से लाखों रोजगार के अवसर मिलने की उम्मीद है। केवल सड़क निर्माण प्रक्रिया से 100 मिलियन व्यक्ति-दिवस के काम की उम्मीद की गई थी, केवल देश में आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि के कारण अन्य 22 मिलियन नौकरियों का पालन किया जाना था।
संासद गुमानसिंह डामोर के अनुसार भारतमाला परियोजना का लाभ प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह तो करेगा ही इसके साथ लाखों श्रम दिवस सृजित होने के चलते रोजगार की बहुत बडी समस्या का निदान हो सकेगा । उक्त जानकारी भाजपा आईटी प्रकोष्ठ के जिला प्रभारी अर्पित कटकानी ने दी ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ15 mins ago

पेंशनर्स के प्रति हमारे दायित्वों के प्रति समर्पित रहे -शांति वसुनिया
जिला कार्यकारिणी की बैठक संपन्न

झाबुआ15 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ15 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ15 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर17 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!